Festival Season: करनाल में त्योहार के सीजन में पेंशन के लिए भटक रहे बुजुर्ग, खातों में नहीं पहुंची राशि

जिला समाज कल्याण अधिकारी सत्यवान ढिलोड़ ने बताया कि बुजुर्गाें की पेंशन मुख्यालय से ट्रांसफर की जाती है। जिला स्तर पर जिन बुजुर्गों का रिकार्ड बैंक खातों से मेल खाता है उनकी पेंशन सुचारू है। विभाग की ओर से फेमिली आइडी को लिंक कर दिया गया है।

By Naveen DalalEdited By: Publish:Fri, 15 Oct 2021 03:43 PM (IST) Updated:Fri, 15 Oct 2021 03:43 PM (IST)
Festival Season: करनाल में त्योहार के सीजन में पेंशन के लिए भटक रहे बुजुर्ग, खातों में नहीं पहुंची राशि
कार्यालय में रोजाना बुजुर्ग अपनी राशि के लिए चक्कर काट रहे हैं।

जागरण संवाददाता, करनाल। करनाल में समाज कल्याण की ओर से त्यौहारी सीजन में बुजुर्गों को पेंशन के लिए भटकाया जा रहा है। कार्यालय में रोजाना बुजुर्ग अपनी राशि के लिए चक्कर काट रहे हैं लेकिन उन्हें संतोषजनक जवाब नहीं मिलता है। पेंशन से वंचित बुजुर्ग विभाग को कोस रहे हैं। शहर के सदर क्षेत्र वासी भानूमल, कुलबीर, संतोष ने बताया कि पीएनबी शाखा में उनकी पेंशन आती है लेकिन पिछले दो माह से बैंक अधिकारी पेंशन खाते में जमा न होने की बात कर रहे हैं। पेंशन न मिलने के कारण कभी बैंक व कभी समाज कल्याण विभाग कार्यालय में परेशान होना पड़ रहा है।

नवरात्र, दशहरा और दीपावली में खर्च करने के लिए राशि नहीं

इंद्री से पहुंची मीना ने बताया कि बुढ़ापा पेंशन से उनका महीने भर का खर्च चलता है, लेकिन इस बार पेंशन न मिलने से उन्हें परेशान होना पड़ रहा है। नवरात्र, दशहरा और दीपावली में खर्च करने के लिए राशि नहीं है। घर चलाने के लिए जानपहचान वाले व्यक्ति से मदद लेकर गुजारा किया है। बुजुर्गों ने बताया कि उनमें से अनेक लोग तो ऐेसे हैं जो या तो बीमार हैं या वृद्ध होने के चलते चारपाई से नहीं हिल सकते। अधिकारियों को बुजुर्गों की पेंशन का समाधान करना चाहिए।

जिला समाज कल्याण अधिकारी सत्यवान ढिलोड़ ने बताया कि बुजुर्गाें की पेंशन मुख्यालय से ट्रांसफर की जाती है। जिला स्तर पर जिन बुजुर्गों का रिकार्ड बैंक खातों से मेल खाता है उनकी पेंशन सुचारू है। विभाग की ओर से फेमिली आइडी को लिंक कर दिया गया है। अगर किसी बुजुर्ग की पेंशन नहीं आ रही तो वह कार्यालय में फेमिली आइडी लेकर आएं ताकि उनकी समस्या को दूर किया जा सके। कार्यालय में जो भी बुजुर्ग समस्या लेकर आता है उसे प्राथमिकता के आधार पर हल किया जा रहा है। सभी लाभार्थियों के लिए फेमिली आइडी अनिवार्य है।

chat bot
आपका साथी