कल तक मेरी फसल-मेरा ब्यौरा के तहत फसलों का पंजीकरण करा सकेंगे किसान

प्रदेश सरकार की तरफ से फसल अवशेष प्रबंधन स्कीम के तहत व्यक्तिगत श्रेणी व कस्टम हायरिग सेंटर के कृषि उपकरणों की खरीद व पोर्टल पर बिल अपलोड करने की तिथि को चार अक्टूबर तक बढ़ा दिया गया है। पहले 30 सितंबर तक निर्धारित की गई थी।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 01 Oct 2021 08:32 PM (IST) Updated:Fri, 01 Oct 2021 08:32 PM (IST)
कल तक मेरी फसल-मेरा ब्यौरा के तहत फसलों का पंजीकरण करा सकेंगे किसान
कल तक मेरी फसल-मेरा ब्यौरा के तहत फसलों का पंजीकरण करा सकेंगे किसान

जागरण संवाददाता, पानीपत : प्रदेश सरकार की तरफ से फसल अवशेष प्रबंधन स्कीम के तहत व्यक्तिगत श्रेणी व कस्टम हायरिग सेंटर के कृषि उपकरणों की खरीद व पोर्टल पर बिल अपलोड करने की तिथि को चार अक्टूबर तक बढ़ा दिया गया है। पहले 30 सितंबर तक निर्धारित की गई थी। वहीं किसान अपनी खरीफ की फसलों का मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर पंजीकरण तीन अक्टूबर तक करा सकेंगे।

कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के उपनिदेशक डा. वीरेंद्र आर्य ने बताया कि फसल अवशेष प्रबंधन स्कीम के तहत व्यक्तिगत श्रेणी व कस्टम हायरिग सेंटर के कृषि उपकरणों की खरीद बढ़ा दी गई है। ऐसे में व्यक्तिगत श्रेणी व कस्टम हायरिग सेंटर से संबंधित किसान अपनी मशीन खरीदकर विभागीय पोर्टल पर चार अक्टूबर तक बिल अपलोड करवा सकते हैं, ताकि किसान अनुदान हेतु अग्रिम कार्यवाही की जा सके।

उन्होंने बताया कि वंचित किसान अवसर का लाभ उठाकर अनुदान प्राप्त कर सकते हैं, ऐसे सभी योग्य किसानों को कृषि यंत्र का खरीद बिल, ई-वे बिल, घोषणा पत्र और कृषि यंत्र का लोकेशन सहित फोटो विभागीय पोर्टल पर अपडेट करानी होगी।

उपनिदेशक ने बताया कि मेरी फसल-मेरा ब्यौरा के तहत खरीफ की फसलों का पंजीकरण किया जा रहा है। इसको लेकर पोर्टल को दोबारा से एक से तीन अक्टूबर तक खोला गया है, ताकि बचे किसान भी अपनी फसलों का पंजीकरण करा सकेंगे और उन्हें अपने कृषि उत्पादकों को मंडियों में बेचने और सरकार द्वारा चलाई जा रही कृषि से संबंधित योजनाओं का लाभ लेने में किसी तरह की परेशानी न हो।

chat bot
आपका साथी