किसानों के लिए राहत भरी खबर, अब 8 कंपनियों से खरीद सकेंगे थ्री स्टार रेटिड समर्सिबल मोटर पंप सेट

ये किसानों के लिए राहत भरी खबर है। अब किसान आठ कंपनियों थ्री स्टार रेटिड समर्सिबल मोटर पंप सेट खरीद सकेंगे। मोटर पंप सेट की कीमत किसान और कंपनी आपसी सहमति से निर्धारित करेंगे। पानीपत में भी 1700 के करीब किसानों को नए कनेक्शन जारी होने हैं।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Thu, 13 May 2021 04:58 PM (IST) Updated:Thu, 13 May 2021 04:58 PM (IST)
किसानों के लिए राहत भरी खबर, अब 8 कंपनियों से खरीद सकेंगे थ्री स्टार रेटिड समर्सिबल मोटर पंप सेट
किसानों के लिए राहत भरी खबर हैं।

पानीपत, जेएनएन। नए ट्यूबवेल कनेक्शन की बांट जो रहे किसानों को लेकर खबर है। अब वो 50 बीएचपी तक न केवल मैसर्ज ओसवाल पंप करनाल , बल्कि सात अन्य कंपनियों से भी बीईई थ्री स्टार रेटिड समर्सिबल मोटर पंप सेट खरीद सकेंगे। बशर्ते वह निगम की स्पेसिफिकेशन के अनुरूप हो। जबकि 10 एचपी तक की टू स्टार रेटिड मोनो ब्लाकमोटर पंप सेट खुले बाजार से खरीदने की छूट दी गई है। पानीपत सर्कल में भी 1700 के करीब किसानों को नए कनेक्शन जारी होने हैं।

गौरतलब है कि प्रदेश भर से चालीस हजार के करीब किसानों ने नए ट्यूबवेल कनेक्शन को लेकर आवेदन किया हुआ हैं। जिनसे विभाग ने 30 हजार रुपये सिक्योरिटी के तौर पर जमा कराए जा चुके हैं। निगम ने खेत में अंडर ग्राउंड पाइप लाइन दबाने, थ्री स्टार समर्सिबल पंप सेट ही डालने सहित कई शर्ते रख हैं। पंप सेटर खरीद को लेकर आठ कंपनियों को नामांकित किया गया था। लेकिन बाद में ऊर्जा दक्षता ब्यूरों द्वारा निर्धारित थ्री स्टार रेटिड समर्सिबल मोटर पंप सेट की आपूर्ति के लिए केवल मैसर्ज ओसवाल पंप करनाल को नामांकित किया गया। अब दोबारा से ओसवाल पंप के अलावा सात अन्य कंपनियों को भी नामांकित किया गया है। जिनसे किसान समर्सिबल पंप सेट खरीद सकेंगे।

प्रमाण पत्र जमा कराना अनिवार्य होगा

इसराना सब डिविजन के एसडीओ हेमंत जून ने बताया कि किसानों की सुविधा के लिए सात कंपनियों को नामांकित किया गया है। उपरोक्त सातों कंपनियों से समर्सिबल मोटर पंप सेट खरीदने पर किसान द्वारा सब डिविजन में कंपनी द्वारा जारी थ्री स्टार रेटिड संबंधित प्रमाण-पत्र जमा कराना अनिवार्य होगा। निगम खरीदी गई मोटर की गुणवत्ता की जांच भी करेगा। थ्री स्टार मोटर पंप सेट की कीमत किसान और कंपनी आपसी सहमति से निर्धारित करेंगे। एसडीओ ने बताया कि इस संदर्भ में निगम द्वारा जारी निर्देश निगम के वैब पोर्टल पर उपलब्ध हैं। किसानों को ट्यूबवेल कनेक्शन के लिए 10 एचपी तक की टू स्टार रेटिड मोनो ब्लाकमोटर पंप सेट खुले बाजार से खरीदने के लिए निगम द्वारा छूट दी गई हैं। हालांकि माइक्रो इरिगेशन सिस्टम या अंडरग्राउंड पाइप लाइन सिस्टम लगाना पहले की तरह अनिवार्य रहेगा।

सब डिविजन नए कनेक्शन आवेदन

छाजपुर                         14

इसराना                        846

मतलौडा                        652

माडल टाउन             32

सब अर्बन             127

इन कंपनियों को भी किया नामांकित--

--मैसर्ज शक्ति पंप्स इंडिया लिमिटेड

--मैसर्ज क्रम्प्टन ग्रीव्ज कंजुमर इलेक्ट्रीकल लिमिटेड

--मैसर्ज ला-गैजर मशीनरीज प्राइवेट लिमिटेड

--मैसर्ज सी आर आई पंप्स लिमिटेड

--मैसर्ज ड्यूक प्लास्टो टेक्नीक प्राइवेट लिमिटेड

--मैसर्ज एक्वासब इंजीनियरिंग

--मैसर्ज लूबी इंडस्ट्रीज एलएलपी

chat bot
आपका साथी