Farmers Protest: कैथल अनाज मंडी में हंगामा, किसानों ने मार्केट कमेटी कार्यालय में जड़ा ताला

कैथल में पिछले पांच दिनों से मंडी में धान की फसल लेकर आने वाले किसानों के धान की खरीद नहीं की जा रही है। इस बारे में किसानों ने संबंधित विभाग को अवगत भी करवाया लेकिन समस्या का समाधान नहीं किया गया।

By Rajesh KumarEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 03:54 PM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 03:54 PM (IST)
Farmers Protest: कैथल अनाज मंडी में हंगामा, किसानों ने मार्केट कमेटी कार्यालय में जड़ा ताला
कैथल अनाज मंडी में खरीद न होने से खफा किसानों ने मार्केट कमेटी के कार्यालय में लगाया ताला।

कैथल, जागरण संवाददाता। गांव बाबा लदाना में अनाज मंडी में खरीद न होने से खफा किसानों ने शुक्रवार को मंडी में स्थित मार्केट कमेटी के कार्यालय में ताला लगा दिया। किसानों ने आरोप लगाया कि पिछले पांच दिनों से मंडी में धान की फसल लेकर आने वाले किसानों के धान की खरीद नहीं की जा रही है। इस बारे में किसानों ने संबंधित विभाग को अवगत भी करवाया, लेकिन समस्या का समाधान नहीं किया गया। किसानों का कहना था कि खरीद न होने की समस्या हैफेड के अधिकारियों द्वारा खरीद का कार्य न करना था।

उनका यह भी कहना था कि सरकार के आदेशों के तहत हर दिन खरीद का कार्य सुचारु रुप से किया जाना है। परंतु यहां पर अधिकारी मनमर्जी कर रहे हैं। जिस कारण किसान परेशान है। किसान संदीप ने कहा कि इस बार सीजन में खरीद की सबसे अधिक समस्या आ रही है। किसान को मंडी में अपनी फसल को लाए हुए तीन-तीन दिन हो जाते हैं, लेकिन उसकी फसल को नहीं खरीदा जाता है। कभी नमी का खरीद न करने का कारण बताया जाता है तो कभी छुट्टियाें का बहाना बनाया जाता है।

 

किसानों का आरोप, झूठ बोलकर नहीं की जाती खरीद

किसानों ने मार्केट कमेटी व खरीद एजेंसियों के अधिकारियों पर आरोप लगा कहा कि यह अधिकारी किसानों की धान में नमी बताकर खरीद नहीं करते हैं। किसान रामफल, सुरेश, रामधन, कर्मबीर ने कहा कि अधिकारी नमी के मामले में पिछले कई दिनों से झूठ बोल रहे हैं। यही कारण है कि किसानों की धान खरीदा नहीं जा रहा है। किसान अपनी धान की फसल को पूरी तरह से सूखाकर लाते हैं, उसके बावजूद खरीद नहीं की जाती। 

तालाबंदी की जानकारी नहीं

कैथल मार्केट कमेटी के सचिव सतवीर राविश ने बताया कि बाबा लदाना की अनाज मंडी में तालाबंदी की जानकारी नहीं है। यदि किसानों की कोई समस्या है तो इसकी जानकारी दे। उसका तुंरत समाधान करवाया जाएगा। कैथल मार्केट कमेटी के अधीन आने वाली सभी मंडी में खरीद का कार्य सुचारु रुप से चल रहा है।

chat bot
आपका साथी