Potatoes Price: किसान मायूस, नए आलू की आवक में तेजी, गिरे दाम, जानिए आज का भाव

नए आलू की आवक तेज हो गई है। आवक में तेजी होने की वजह से भाव में कमी आई है। इससे किसान मायूस हो रहे हैं। दिसंबर में अभी दाम और गिरने की उम्‍मीद जताई जा रही है। जानिए आज नए आलू का भाव क्‍या है।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Wed, 24 Nov 2021 09:53 AM (IST) Updated:Wed, 24 Nov 2021 12:32 PM (IST)
Potatoes Price: किसान मायूस, नए आलू की आवक में तेजी, गिरे दाम, जानिए आज का भाव
नए आलू की आवक शुरू होते ही दाम भी कम हुए।

कुरुक्षेत्र, जागरण संवाददाता। नवंबर माह के अंतिम पखवाड़े में पिपली की अनाज मंडी में नए आलू की आवक शुरू होते ही दाम भी कम होने लगे हैं। गत वर्ष के मुकाबले ₹1000 प्रति क्विंटल के करीब दाम कम मिलने पर किसानों में मायूसी छाई हुई है। मंगलवार को पिपली की अनाज मंडी में नए आलू के दाम ₹1350 प्रति क्विंटल के करीब रहे हैं जबकि गत वर्ष शुरुआती दिनों में ही किसानों को 24 से ₹2500 प्रति क्विंटल दाम मिले हैं । शुरुआती दिनों में ही दाम कम रहने पर किसानों को इस साल घाटे का डर सताने लगा है।

गौरतलब है कि कुरुक्षेत्र जिले भर में शाहाबाद और लाडवा बेल्ट में आलू की ज्यादा बिजाई होती है। जिला भर में करीब 10000 हेक्टेयर में आलू की बिजाई की गई है। सितंबर माह में अगेती धान की कटाई के बाद जिन किसानों ने आलू की बिजाई का काम पूरा कर दिया था अब उन्होंने आलू निकालने शुरू कर दिए हैं। खेत से आलू निकालने के बाद किसान इसे पिपली अनाज मंडी में लेकर पहुंच रहे हैं ।

अनाज मंडी में शुरुआती दिनों में किसानों को आलू के दाम कम मिल रहे हैं, शुरुआती दिनों में ही आलू के दाम कम मिलने से किसानों में इस बार घाटे की चिंता सता रही है। गांव कोल्हापुर के किसान गुरविंदर सिंह ने बताया कि पिछले साल नवंबर माह प्रति क्विंटल आलू के दाम 2200 से 24:00 ₹ प्रति क्विंटल तक मिले थे। इस बार व्यापारी 1300 से ₹1400 प्रति क्विंटल तक ही दाम दे रहे हैं। इससे प्रति क्विंटल के हिसाब से ही ₹1000 के करीब नुकसान हो रहा है।

आलू निकालने के बाद करते हैं गेहूं की बिजाई

इन दिनों में कच्चे आलू निकालने के बाद किसान खेतों में गेहूं की बिजाई करते हैं हालांकि कच्चे आलू निकालने पर पैदावार बहुत कम रहती है। किसानों ने बताया कि इन दिनों आलू निकालने पर प्रत्येक एकड़ में 50 से 80 क्विंटल के करीब ही आलू निकलते हैं। आलू की पैदावार कम रहने से होने वाले नुकसान को किसान गेहूं में पूरा कर लेता है।

बाजार में महंगे दामों पर मिल रहा

पिपली अनाज मंडी में आलू के दाम कम मिल रहे हैं लेकिन बाजारों में आलू अभी भी 30 से ₹40 प्रति किलोग्राम बिक रहा है। नए आलू को स्टोर नहीं कर सकते यह जल्दी खराब हो जाता है।

chat bot
आपका साथी