26 जुलाई से शुरू होगी मूल्यांकन परीक्षा, पानीपत में तैयार हुए पांचवीं कक्षा के सेट पेपर

हरियाणा में छठी से बारहवीं कक्षा तक स्कूल खुल गए हैं। शिक्षा विभाग पहली से 12वीं तक के विद्यार्थियों की मूल्यांकन परीक्षा लेने की तैयारी में है। एससीईआरटी ने प्रश्नपत्र बनाने की जिम्मेदारी प्रदेश के छह डाइट को सौंपी है।

Umesh KdhyaniFri, 23 Jul 2021 03:42 PM (IST)
डाइट में प्रश्नपत्र तैयार हैं। टेस्टिंग एंड असेसमेंट विंग रिव्यू कर फाइनल करेगी।

जागरण संवाददाता, पानीपत। आगामी दिनों में पहली से बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों की मूल्यांकन परीक्षा ली जाएगी। 26 जुलाई से शुरू होकर 13 अगस्त तक चलेंगी। इसको लेकर शिक्षा विभाग की ओर से सेट (स्टूडेंट असेसमेंट टेस्ट) पेपर तैयार कराए गए हैं।

तीसरी से आठवीं कक्षा तक के पेपर सेट तैयार करने को लेकर एससीईआरटी ( राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद) गुरुग्राम की ओर से प्रदेश के अलग-अलग डाइट (जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान) गुरुग्राम, सोनीपत, पानीपत, हिसार, महेंद्रगढ़ व कैथल को विषय व कक्षा के हिसाब से जिम्मेदारी सौंपी गई थी। डाइट पानीपत को कक्षा पांचवीं के सभी विषयों के पेपर सेट तैयार करने की जिम्मेदारी मिली। डाइट में पेपर सेट तैयार किए जा चुके हैं।

ऐसे मिली थी जिम्मेदारी 

उक्त कार्य में डाइट प्रिंसिपल संबंधित डाइट को आवंटित कार्य के लिए समग्र प्रभारी बनाया गया है। डाइट प्रिंसिपल द्वारा एक नोडल अधिकारी को परिषद के साथ समन्वय करने के लिए भी नामित किया गया। प्रत्येक डाइट द्वारा उन्हें आवंटित कक्षा और विषय के लिए एसआरजी का गठन गया। प्रत्येक कक्षा में दो बीआरपीएस व एक शिक्षक प्रश्न निर्माता के रूप में नियुक्त किया गया। विषय पीजीटी/व्याख्याता/डाइट के वरिष्ठ व्याख्याता बीआरपी द्वारा सटीकता के साथ पेपर बनाए गए। जिनकी डाइट समीक्षक टीम द्वारा समीक्षा की गई। प्रश्नों को समय पर दीक्षा मूल्यांकन उपकरण प्रश्नावली पर आवश्यकतानुसार अपलोड करने की जिम्मेदारी नोडल अधिकारी को सौंपी गई। वहीं मामले में प्रशासनिक मुद्दों को डाइट प्रिंसिपल द्वारा प्रशासित किया गया। सभी डीपीसी को इस कार्य के लिए संबंधित विषयों में बीआरपी को ड्यूटी सौंपने और डाइट प्रिंसिपल को समन्वय और पूर्ण समर्थन देने के निर्देश दिए गए थे।

रिव्यू कर फाइनल करना बाकी

कार्यक्रम की नोडल अधिकारी एवं सहायक प्रोफेसर रेखा गुप्ता ने दैनिक जागरण को बताया कि उन्हें पांचवीं कक्षा के सभी विषयों के पेपर सेट तैयार करने की जिम्मेदारी मिली थी। उनकी तरफ से पेपर सेट तैयार करा रिव्यू करने के बाद एससीईआरटी को भेज दिए गए हैं। वहां अब टेस्टिंग एंड असेसमेंट विंग द्वारा रिव्यू कर फाइनल किया जाएगा। 

डाइट वाइज पेपर सेट तैयार करने के लिए ऐसे मिली थी जिम्मेदारी

गुरुग्राम: कक्षा तीसरी 

विषय: हिंदी, अंग्रेजी, गणित, ईवीएस

डाइट सोनीपत:  कक्षा चौथी

विषय: हिंदी, अंग्रेजी, गणित, ईवीएस, 

डाइट पानीपत : कक्षा पांचवीं

विषय: हिंदी, अंग्रेजी, गणित, ईवीएस

डाइट हिसार: कक्षा छठी

विषय: हिंदी, अंग्रेजी, गणित, साइंस, सोशल साइंस

डाइट महेंद्रगढ़: कक्षा सातवीं

विषय: हिंदी, अंग्रेजी, गणित, साइंस, सोशल साइंस

डाइट कैथल: कक्षा आठवीं

विषय: हिंदी, अंग्रेजी, गणित, साइंस, सोशल साइंस

पानीपत की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.