मजदूरों के लिए ई-पोर्टल शुरू, श्रमिकों का रखा जाएगा डाटा

जिला के असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के लिए सरकार द्वारा ई-पोर्टल शुरू किया गया है। यह पोर्टल उन श्रमिकों का डाटाबेस या रिकार्ड रखने के लिए बहुत ही उपयोगी होगा जिनके लिए सरकार योजनाएं तैयार करती है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 28 Sep 2021 04:15 AM (IST) Updated:Tue, 28 Sep 2021 04:15 AM (IST)
मजदूरों के लिए ई-पोर्टल शुरू, श्रमिकों का रखा जाएगा डाटा
मजदूरों के लिए ई-पोर्टल शुरू, श्रमिकों का रखा जाएगा डाटा

जागरण संवाददाता, पानीपत : जिला के असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के लिए सरकार द्वारा ई-पोर्टल शुरू किया गया है। यह पोर्टल उन श्रमिकों का डाटाबेस या रिकार्ड रखने के लिए बहुत ही उपयोगी होगा जिनके लिए सरकार योजनाएं तैयार करती है।

सहायक श्रमायुक्त पवन सिंह ने बताया कि ई-श्रम कार्ड के लिए राष्ट्रीय टोल फ्री नंबर 14434 शुरू किया गया है जिस पर काल करके इस समस्या का समाधान पाया जा सकता है। ई-श्रमिक पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के बाद एक कार्ड दिया जाएगा जिस पर एक यूएन नंबर होगा। मजदूर को अपना आधार नंबर देकर कामन सर्विस सेंटर में अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होता है। अगर आधार से बैंक खाते से जुड़ा हुआ है तो बैंक खाता का नंबर भी देने की जरूरत नही है। अगर कोई श्रमिक स्वयं अपना रजिस्ट्रेशन करना चाहता है तो www.द्गह्यद्धह्मड्डद्व.द्दश्र1.द्बठ्ठ के जरिये करवा सकता है।

इससे पीएम श्रम योगी मानधन योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत सभी मजदूर कवर होंगे और मुश्किल वक्त में श्रमिकों को योजनाओं का लाभ मिलेगा। पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन से 25 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा भी किया जाएगा, जिसका एक साल का प्रीमियम सरकार देगी।

रजिस्टर्ड मजदूर की मृत्यु होने पर परिजनों को दो लाख रुपये मिलेंगे। पूर्ण दिव्यांग होने पर भी मजदूर दो लाख रुपये का हकदार होगा। आंशिक रूप से दिव्यांग को एक लाख मिलेंगे। यही नही ई-श्रम कार्ड पूरे देश में मान्य होगा और दूसरे राज्यों में काम करने में भी उसको आसानी होगी। ग्रामीण इलाकों में खेती के काम या मेहनत, मजदूरी करने वाले, शहरों में घरों में काम करने वाले और खुद का काम करने वाले जैसे रेहड़ी, पटरी वाले और निर्माण कार्य में लगे मजदूरों को भी इस योजना का लाभ मिलेगा और उन्हें सामाजिक सुरक्षा महसूस होगी।

chat bot
आपका साथी