हरियाणा में अब प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी भी कराएगा रोजगार विभाग, ग्रामीणों का रुझान ज्‍यादा

रोजगार विभाग अब प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी भी कराएगा। ग्रेड अप एप पर नौकरियों के लिए तैयारी कराई जा रही है। ग्रामीणों में इसके प्रति अधिक रुझान देखने को मिल रहा है। घर बैठे ही कर रहे परीक्षाओं की तैयारी।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 08:51 AM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 08:51 AM (IST)
हरियाणा में अब प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी भी कराएगा रोजगार विभाग, ग्रामीणों का रुझान ज्‍यादा
रोजगार विभाग प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराएगा।

यमुनानगर, [संजीव कांबोज]। पढ़े लिखे युवाओं को रोजगार दिलाने के लिए सरकार ने एक कदम और बढ़ाया है। ग्रेड अप एप के जरिए न केवल सेंटर की प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करवाई जाएगी बल्कि स्टेट की परीक्षाओं की तैयारी का खाका भी तैयार किया जा रहा है। विभागीय अधिकारियों के मुताबिक जल्दी ही यह सुविधा उपलब्ध करवा दी जाएगी। जिला में ग्रेड-अप एप के जरिए 2396 युवक-युवतियों को फ्री आनलाइन कोचिंग दी जा रही है। उनको प्रेक्टिस पेपर भी उपलब्ध करवाए जा रहे हैं ताकि सरकारी नौकरी के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए दूरी तय न करनी पड़े और घर बैठे ही इन परीक्षाओं की तैयारी कर सकें।

इन प्रतियोगी परीक्षाओं की करवाई जा रही तैयारी

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियों को लेकर कोचिग सेंटर खुले हुए हैं। इनमें छात्रों से मोटी फीस वसूली जाती है। जरूरतमंद व कामकाजी युवा कोचिंग सेंटरों तक नहीं जा सकते। ऐसे में युवाओं को प्रतियोगी परीक्षा संबंधी सामग्री आसानी से उपलब्ध हो सके, इसको रोजगार विभाग की ओर से ग्रेड-अप एप लांच किया हुआ है। करीब छह माह पूर्व इस योजना को धरातल दिया गया था। इस एप से युवा रेलवे, एसएससी, बैंकिंग व डिफेंस की नौकरी की प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करवाई जा रही है। ग्रेड अप एप से गूगल लिंक बनाकर फ्री में कोचिग दी जा रही है।

कार्यालय में रजिस्ट्रेशन जरूरी

ग्रेड अप एप का फायदा केवल वही युवा उठा सकते हैं जिनका रोजगार विभाग के कार्यालय में रजिस्ट्रेशन है। एक बार इस एप पर रजिस्ट्रेशन किए जाने के बाद प्रतियोगी परीक्षाओं को मेटीरियल युवाओं को उपलब्ध होता रहता है। हर भर्ती से संबंधित नोटिफिकेशन मोबाइल एप पर आता है। आवेदन से लेकर परीक्षा तक की जानकारी उपलब्ध करवाई जाती है। सक्षम के साथ-साथ अन्य युवा भी इसका फायदा उठा रहे हैं।

ग्रामीण युवाओं का अधिक रुझान

ग्रेड अप एप के प्रति ग्रामीण युवाओं का रुझान अधिक देखा जा रहा है। 1457 युवक-युवतियां ग्रामीण परिवेश से हैं जबकि 939 शहरी हैं। युवतियों की संख्या युवकों की तुलना में अधिक है। युवक 1164 हैं जबकि युवतियां 1286 हैं।

रोजगार मुहैया करवाने के साथ-साथ रोजगार विभाग पढ़े-लिखे युवाओं को सरकारी नौकरियों की परीक्षाओं के लिए भी तैयार कर रहा है। इसके लिए ग्रेड अप एप चलाया हुआ है। युवाओं को इसका लाभ उठाना चाहिए क्योंकि यह निशुल्क है और घर बैठे आनलाइन तैयारी कर सकते हैं। अब जल्दी ही स्टेट की नौकरियों के लिए आयोजित प्रतियोगी परीक्षाओं की भी तैयारी करवाने की योजना है।

डा. अरुण कुमार, रोजगार अधिकारी।

chat bot
आपका साथी