काम करते समय कर्मचारी सुरक्षा उपकरणों का उपयोग जरूर करें

सावधानी में ही सुरक्षा है। इसलिए हर कर्मचारी लाइन आदि पर काम करते समय विभाग द्वारा उपलब्ध कराए गए औजार व अन्य सुरक्षा उपकरणों का प्रयोग जरूर करे।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 09 Jun 2021 07:46 AM (IST) Updated:Wed, 09 Jun 2021 07:46 AM (IST)
काम करते समय कर्मचारी सुरक्षा उपकरणों का उपयोग जरूर करें
काम करते समय कर्मचारी सुरक्षा उपकरणों का उपयोग जरूर करें

जागरण संवाददाता, पानीपत : गर्मी के सीजन के दौरान उपभोक्ताओं को किसी तरह की दिक्कत न हो, इसको लेकर बिजली निगम व्यवस्था को दुरुस्त बनाने में लगा है। एचटी व एलटी लाइनों के साथ ट्रांसफार्मर की मरम्मत की जा रही है। साथ ही कर्मचारियों की सुरक्षा को लेकर भी ख्याल रखा जा रहा है।

मंगलवार को एक्सईएन सब अर्बन सब डिवीजन रणबीर देशवाल व एसडीओ आदित्य कुंडू ने सब अर्बन डिवीजन कार्यालय में कर्मचारियों की कार्यशाला रखी। कार्यशाला में एक्सईएन ने कर्मचारियों को उपभोक्ताओं की सप्लाई बाधित आदि शिकायत आने पर उसका तुरंत समाधान करने के साथ सुरक्षा उपकरणों का प्रयोग करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि सावधानी में ही सुरक्षा है। इसलिए हर कर्मचारी लाइन आदि पर काम करते समय विभाग द्वारा उपलब्ध कराए गए औजार व अन्य सुरक्षा उपकरणों का प्रयोग जरूर करे। साथ ही उन्होंने कर्मचारियों को लाइनों की समय समय मरम्मत करने का आह्वान किया, ताकि फाल्ट कम हो और लंबे समय तक चल सके। उन्होंने कहा कि जरा सी लापरवाही जानलेवा साबित हो सकती है।

इन बातों का रखें ख्याल

एसडीओ आदित्य कुंडू ने कहा कि कर्मचारी साइट पर काम करते समय पीटीडब्ल्यू और वीसीबी ट्रॉली के मलबे को सुनिश्चित करना, जीओ स्विच खोलना, अर्थिग, पालना गार्डिग, वोल्टेज सेंसर, हाथ के दस्ताने का उपयोग जरूर करें। उन्होंने जेई व एएफएम को भी साइट का दौरा करने के लिए कहा, ताकि काम शुरू करने से पहले सभी सुरक्षा उपायों को अपनाया जा सके। उन्होंने कहा कि काम शुरू करने से पहले काम करने की जगह पर दोनों तरफ टेम्परेरी अर्थिग जरूर करें।

chat bot
आपका साथी