यमुनानगर में कलेसर नेशनल पार्क से निकल हाईवे पर आ गया हाथी, जाम, दशहत, देखें Video

Kalesar National Park यमुनानगर के हाईवे पर हाथी आ गया। कलेसर नेशनल पार्क क्षेत्र में जगाधरी पांवटा साहिब नेशनल हाईवे पर हाथी आने से दहशत रही। काफी देर तक हाथी हाईवे पर रहा। लोगों ने इसका वीडियो भी बनाया।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Tue, 14 Sep 2021 11:14 AM (IST) Updated:Tue, 14 Sep 2021 11:14 AM (IST)
यमुनानगर में कलेसर नेशनल पार्क से निकल हाईवे पर आ गया हाथी, जाम, दशहत, देखें Video
कलेसर के जंगल से हाईवे पर आया हाथी।

यमुनानगर, जागरण संवाददाता। कलेसर नेशनल पार्क से निकल कर हाथी आज सुबह जगाधरी-पांवटा साहिब नेशनल हाईवे पर आ गया। हाथी हाईवे के बीचोबीच खड़े हो गया। इससे हाईवे पर दो घंटे तक लंबा जाम लग रहा। किसी भी वाहन चालक की हिम्मत नहीं हुई कि वह हाथी को सड़क से हटा सके। बाद में हाथी खुद ही सड़क से जंगल की तरफ चला गया। इसके बाद वाहन चालकों ने राहत की सांस ली। हाथी के जाने के बाद ही हाईवे से जाम खुला।

जंगल के बीचोबीच से गुजर रहा हाईवे

कलेसर नेशनल पार्क प्रदेश का सबसे बड़ा जंगल है। यह जंगल 11570 एकड़ में फैला हुआ है। जंगल में हाथी, शेर, चीता, सांभर, नील गाय, जंगली सूअर, हिरण समेत कई प्रकार के जंगली जानवर रहते हैं। दूसरा कलेसर पार्क उत्तराखंड के राजाजी नेशनल पार्क से भी सटा हुआ है। इसलिए उत्तराखंड के जंगल से भी इसमें जंगली जानवरों का आना जाना लगा रहता है। कलेसर नेशनल पार्क के बीच से ही जगाधरी-पांवटा साहिब नेशनल हाईवे गुजर रहा है। इसलिए हाथी समेत अन्य जानवर घूमते हुए सड़क पर आ जाते हैं।

पहले भी कई बार जाम हो चुकी है सड़क

दरअसल इससे पहले भी कई बार हाथी सड़क पर आ चुके हैं। हाथी विशालकाय जानवर है। वैसे तो यह बड़ा शांत होता है। परंतु कई बार इसके साथ ज्यादा छेड़छाड़ भारी पड़ सकती है। हाथी को हिंसक होते देर नहीं लगती। यही वजह है कि जब भी हाथी सड़क पर आता है तो लोग काफी दूर ही अपने वाहनों को रोक लेते हैं। क्योंकि पता नहीं हाथी उनके वाहन को नुकसान पहुंचा दे। हमले के डर से ही चालक वाहन को हाथी के पास लेकर जाने से बचते हैं। पांवटा साहिब काे शहर से कनेक्ट करने का एकमात्र रास्ता होने के कारण लोगों के पास इंतजार करने के सिवा कोई दूसरा विकल्प नहीं है। इसलिए जाम में फंसे रहना लोगों की मजबूरी बन जाता है। यही हाईवे हिमाचल प्रदेश व हरियाणा को आपस में जोड़ता है।

यमुनानगर में सुबह कलेसर नेशनल पार्क से निकल कर हाथी हाईवे पर आ गया। जगाधरी-पांवटा साहिब नेशनल हाईवे पर दो घंटे तक वहन रुके रहे। #Yamunanagar #Haryana #elephant #forest pic.twitter.com/Dp8FrkaG3R

— Anurag shukla (@Aanuragshukla) September 14, 2021

हाथी से छेड़छाड़ नहीं करनी चाहिए : सुनील

वन्य प्राणी विभाग के इंस्पेक्टर सुनील का कहना है कि हाईवे जंगल के बीच से गुजर रहा है। इसलिए जंगली जानवर विचरण करते हुए सड़क पर आ जाते हैं। इसलिए सड़क पर हाथी भी आ जाते हैं। यदि उनके साथ कोई छेड़छाड़ न की जाए तो वह अपनी मर्जी से कुछ देर बाद ही जंगल में चले जाते हैं।

पानीपत की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी