बुढापा पेंशन के लिए धक्के खा रहे पांच गांवों के बुजुर्गों का प्रदर्शन

इसराना खंड के पांच गांव मांडी पूठर पलड़ी चमराड़ा और ग्वालड़ा के 60 से अधिक बुजुर्गों ने सोमवार को जिला समाज कल्याण विभाग कार्यालय के बाहर प्रदर्शन किया। आरोप है कि विभाग के कर्मचारी सिविल अस्पताल से बने प्रमाणपत्र को मानने से इन्कार कर देते हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 27 Aug 2019 08:12 AM (IST) Updated:Tue, 27 Aug 2019 08:12 AM (IST)
बुढापा पेंशन के लिए धक्के खा रहे पांच गांवों के बुजुर्गों का प्रदर्शन
बुढापा पेंशन के लिए धक्के खा रहे पांच गांवों के बुजुर्गों का प्रदर्शन

जागरण संवाददाता, पानीपत :

इसराना खंड के पांच गांव मांडी, पूठर, पलड़ी, चमराड़ा और ग्वालड़ा के 60 से अधिक बुजुर्गों ने सोमवार को जिला समाज कल्याण विभाग कार्यालय के बाहर प्रदर्शन किया। आरोप है कि विभाग के कर्मचारी सिविल अस्पताल से बने प्रमाणपत्र को मानने से इन्कार कर देते हैं। जिनके प्रमाणपत्र छह-सात महीने पहले जमा हो चुके हैं, उनकी पेंशन शुरू नहीं हुई है।

बुजुर्गों का नेतृत्व कर रहीं फैला उजियारा फाउंडेशन की अध्यक्ष रंजिता कौशिक ने बताया कि सिविल अस्पताल में बृहस्पतिवार को बुजुर्गों की आयु जांच के लिए मेडिकल बोर्ड बैठता है। जिला समाज कल्याण विभाग से फॉर्म और मेडिकल की तारीख मिलती है। पारिवारिक परेशानी या बीमारी के कारण कुछ बुजुर्ग तय तारीख पर नहीं पहुंच पाते। सिविल अस्पताल के डॉक्टर अगले सप्ताह फॉर्म की तारीख चेंज कर, प्रमाण पत्र बना देते हैं। आरोप है कि उस प्रमाण पत्र को समाज कल्याण विभाग के कर्मचारी अस्वीकार कर ऑनलाइन रजिस्टर्ड नहीं करते।

नतीजा, बुजुर्गों को आर्थिक तंगी सहनी पड़ रही है। रंजिता ने बताया कि जिले में ऐसे हजारों बुजुर्ग हैं, जिनको बुढ़ापा पेंशन के लिए विभाग में धक्के खाने पड़ रहे हैं। बयां की परेशानी

गांव मांडी वासी बन्नी देवी ने बताया कि पेंशन के लिए पानीपत और चंडीगढ़ के अधिकारियों से मिले, समाधान नहीं हुआ। हर बार फॉर्म में कमी बता देते हैं। जगमति ने बताया कि उसकी पेंशन के कागजात ही विभाग ने गुम कर दिए हैं। ग्वालड़ा वासी राजबाला ने बताया कि सिविल अस्पताल में मेडिकल कराया था। समाज कल्याण विभाग के अधिकारी मेडिकल बोर्ड में अनुपस्थित बताकर परेशान कर रहे हैं। ओमप्रकाश ने बताया कि बुढ़ापा पेंशन के लिए नेताओं से गुहार लगाई, सभी ने झूठे आश्वासन दिए। वर्जन :

सिविल अस्पताल में हुए मेडिकल की स्लिप लेकर बुजुर्गों को बुलाया गया है। शिकायत लिखित में मांगी गई है। पेंशन शुरू होने में देरी की जांच की जाएगी। किसी बुजुर्ग को परेशान नहीं होने दिया जाएगा।

रविद्र हुड्डा, समाज कल्याण अधिकारी।

chat bot
आपका साथी