शिक्षा हर बच्चे का अधिकार: कौशिक

संस इसराना - डा. भीमराव आंबेडकर की 130वीं जयंती के उपलक्ष्य में फैला उजियारा फाउंडेशन

By JagranEdited By: Publish:Wed, 14 Apr 2021 09:20 AM (IST) Updated:Wed, 14 Apr 2021 09:20 AM (IST)
शिक्षा हर बच्चे का अधिकार: कौशिक
शिक्षा हर बच्चे का अधिकार: कौशिक

संस, इसराना - डा. भीमराव आंबेडकर की 130वीं जयंती के उपलक्ष्य में फैला उजियारा फाउंडेशन की ओर से गांव मांडी में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में संस्था की प्रदेशाध्यक्ष कुमारी रंजिता कौशिक ने डा. भीमराव आंबेडकर की मूर्ति पर पुष्प अर्पित किए। उन्होंने कहा की डा. भीमराव आंबेडकर ने शिक्षा को हर बच्चे तक अधिकार बनाकर पहुंचाने का प्रयास किया। शिक्षा हर बच्चे का अधिकार है। डा. आंबेडकर दूरदर्शी थे। उन्होंने शिक्षा को प्राथमिकता दी, क्योंकि वह समझ चुके थे कि भारत में अनुसूचित जाति के लोगों को पढ़ाई के बगैर न तो आजादी मिलेगी और न ही सामाजिक बुराइयों से मुक्ति। रंजीता कौशिक ने कहा कि भीमराव आंबेडकर हमेशा सभी के सम्मान की बात पर जोर देते थे।

सूचनाओं का हैकर्स उठाते हैं फायदा: प्रो. कौशिक

जागरण संवाददाता, पानीपत : आर्य कॉलेज के जनसंचार विभाग व आइयूएसी सेल के संयुक्त तत्वावधान में राष्ट्रीय स्तर पर फेक न्यूज : पास्ट एवं प्रजेंट विषय पर वेबिनार का आयोजन हुआ। गुरु जंभेश्वर साइंस एवं टेक्नोलॉजी विश्वविद्यालय हिसार से प्रो.विक्रम कौशिक वेबिनार में शामिल हुए। प्राचार्य डा.जगदीश गुप्ता ने कहा कि आज के दौर में इंटरनेट मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्मों पर हमें विभिन्न क्षेत्रों से तरह-तरह के समाचार मिलते रहते हैं लेकिन यह विश्वास करना कठिन हो जाता है कि कौन सा समाचार सही है व कौन सा समाचार गलत है। इस तरह के वेबिनारों से झूठी अफवाहों से बचने को लेकर जागरूकता आती है।

प्रो. विक्रम कौशिक ने पावर प्वाइंट प्रस्तुति के माध्यम से फेक न्यूज के 'पास्ट और प्रेजेंट' विषय पर विस्तृत रूप से चर्चा की। उन्होंने कहा कि आज के दौर में हम ऑनलाइन जो भी कार्य करते हैं, वह कहीं ना कहीं पर सुरक्षित जरूर रह जाता है। इससे कई बार हैकर्स भी गलत फायदा उठा सकते हैं। सूचना क्रांति का दौर है। कई बार झूठी अफवाहों का खामियाजा पूरे समाज के लिए बेहद हानिकारक होता है। वेबिनार में लगभग 120 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया। सह समन्वयक प्रो.रितु मडाड ने भी विचार व्यक्त किए।

chat bot
आपका साथी