समग्र शिक्षा विभाग ने बनाए नए कलस्टर, अब निदेशालय की मोहर लगने का इंतजार

सीएम मनोहर लाल के आदेशानुसार समग्र शिक्षा निदेशालय ने नए कलस्टर बनाने के लिए पत्र किया था जारी।जिसके बाद मापदंडों को देखते हुए पूरे जिले के पुराने कलस्टरों को तोड़़कर नए दस कलस्टरों की लिस्ट तैयार की गई है।

By Pankaj KumarEdited By: Publish:Fri, 04 Dec 2020 11:37 AM (IST) Updated:Fri, 04 Dec 2020 11:37 AM (IST)
समग्र शिक्षा विभाग ने बनाए नए कलस्टर, अब निदेशालय की मोहर लगने का इंतजार
समग्र शिक्षा निदेशालय ने नए कलस्टर बनाने के लिए पत्र किया जारी।

कुरुक्षेत्र, जेएनएन : समग्र शिक्षा विभाग ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल के आदेशानुसार जिला स्तर पर नए कलस्टरों की रिपोर्ट तैयार कर ली है। वहीं रिपोर्ट को समग्र शिक्षा निदेशालय पंचकूला, हरियाणा में मोहर लगने के लिए भेज दिया गया है। अब शिक्षा अधिकारियों को सिर्फ निदेशालय की ओर से मोहर लगने का इंतजार है। जिसके बाद सभी नए कलस्टरों के हैड की मीटिंग लेकर उन्हें उनकी कार्यप्रणाली समझाई जाएगी।

जिला परियोजना समन्वयक रामदिया गागट ने बताया कि सीएम के आदेशानुसार समग्र शिक्षा निदेशालय ने नए कलस्टर बनाने के लिए पत्र जारी किया गया था। जिसके बाद खंड स्तर पर बीईओ, बीआरसी, एबीआरसी व समग्र शिक्षा के जेई टीमें गठित की गई। जिन्हें पुराने कलस्टरों को तोड़कर तय नए मापदंडों के अनुसार नए कलस्टरों की लिस्ट बनानी थी। इनमें सबसे पहली जो भी स्कूल कलस्टर हैड होगा। उस स्कूल में साइंस होनी अनिवार्य की गई। स्कूल में अच्छा स्पेस यानी विस्तार की संभावना, सेंटर लोकेटिंड यानी जहां पर आसानी से अन्य स्कूल के प्रिंसिपल मीटिंग के लिए पहुंच सकें। इसके अलावा कई अन्य मापदंडों को देखते हुए पूरे जिले के पुराने कलस्टरों को तोड़़कर नए दस कलस्टरों की लिस्ट तैयार की गई है।

जीएमएस स्कूलों में बने तोड़े कलस्टर

नोडल अधिकारी एवं एपीसी सुनील कौशिक ने बताया कि जिला कुरुक्षेत्र के पांचों खंडों में राजकीय प्राथमिक पाठशाला में बने कलस्टरों को तोड़ा गया है। क्योंकि इन स्कूलों में विस्तार की संभावना कम थी। इनकी संख्या तीन है। वहीं राजकीय हाई स्कूल में कलस्टर की संख्या 16 थी। इनमें से 3 कलस्टरों को तोड़कर राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय को कलस्टर हैड बनाया है।

ये स्कूल बने नए कलस्टर हैड

खंड         पुराना                    नया

बाबैन       जीएमएस टाटका        जीएसएस रामसरन माजरा

लाडवा     जीएमएस गांधली         जीएसएसएस बहरोट

लाडवा     जीएमएस बन             जीएसएसएस बनी

पिहोवा     जीएचएस बोर सय्दा     जीएसएसएस मुर्तजापुर

पिहोवा     जीएचएस नेसी           जीएचएस जलबेहड़ा

शाहाबाद   जीएमएस मदनपुर       जीएसएसएस हरिपुर

शाहाबाद   जीएचएस टंगोर          जीएसएसएस लंडी

शाहाबाद   जीएसएसएस डींग       जीएसएसएस खरींडवा

थानेसर    जीएसएस हसनपुर       जीएसएस लुखी

थानेसर    जीएसएस पलवल        जीएसएसएस पीपली

नोट : लिस्ट समग्र शिक्षा विभाग से ली गई है।

chat bot
आपका साथी