Health Tips: सर्दी से बचाव के लिए खाएं मूंगफली-गजक, सेहत का भी रखें ध्‍यान

मौसम ने अचानक करवट ले ली है। ठड ने दस्‍तक दे दी है। ऐसे में सेहत का ख्‍याल जरूर रखें। सर्दी से बचाव के लिए मूंगफली-गजक भी खा सकते हैं। हालांकि सेहत का भी ध्यान रखना होगा। आइए जानते ळैं क्‍या कहते हैं सिविल अस्‍पताल के कंसल्‍टेंट।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 08:21 AM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 08:21 AM (IST)
Health Tips: सर्दी से बचाव के लिए खाएं मूंगफली-गजक, सेहत का भी रखें ध्‍यान
मौसम में बदलाव की वजह से सेहत का ध्‍यान रखें।

पानीपत, जागरण संवाददाता। मौसम बदल रहा है,सुबह-शाम शरीर को सर्दी लगने लगी है। ऐसे में हर व्यक्ति का मन मूंगफली, गुड-तिल से बनी गजक खाने को मन जरूर करता है। शकरकंद-खजूर भी बाजार में खूब बिक रहा है। मन है तो खाइए जरूर, लेकिन उतना जिससे सेहत को नुकसान न पहुंचे। सिविल अस्पताल के कंसल्टेंट डा. जितेंद्र त्यागी ने जागरण से खास बातचीत में पाठकों को यह सीख दी।

उन्होंने कहा कि मधुमेह और दिल के रोगियों को एक बार डाक्टर की सलाह अवश्य लेनी चाहिए।बस अड्डा-रेलवे स्टेशन हो या शहर के छोटे-बड़े बाजार। हर जगह आपको मूंगफली, गजक-मूंगफली, गजक-तिल, गजक रोल, रेवड़ी, खजूर सहित भुनी हुई शकरकंद की चाट बिकती दिख जाएगी। इन सभी की तासीर गरम होती है और सर्दी में इनका स्वाद ज्यादा बढ़ जाता है। स्वस्थ व्यक्ति के लिए ये सामग्री लाभदायक भी है। यही कारण है कि हर व्यक्ति इनके स्वाद का मोह नहीं त्याग पाता। शहर की बात करें तो छोटी-बड़ी करीब 500 दुकानों पर सर्दी की यह मेवा बिक रही है। कार-बस में यात्रा करने वाले लोग भी सफर में इनका स्वाद लेते देखे जाने लगे हैं। मूंगफली ज्यादा चबाने से मुंह में एलर्जी तथा अस्थमा की संभावना बढ़ जाती है।

डा. त्यागी के मुताबिक गुड और चीनी मिश्रित मूंगफली-तिल गजक के खाने से शुगर लेवल बढ़ता है। दिल के रोगी तिल, खजूर का सेवन कम करें। शकरकंद मौसमी कंद है, लेकिन मधुमेह रोगियों के स्वास्थ्य को इसके सेवन से भी नुकसान पहुंचता है।

डाइट चार्ट बनवाएं

मौसमी खाद्य पदार्थों को खाने के लिए सभी का मन ललचाता है, खाने भी चाहिए। शुगर, त्वचा, हार्ट सहित किडनी और पेट संबंधी रोगियों को डाइटीशियन से भी परामर्श अवश्य ले लेना चाहिए। डाइट चार्ट में जितना बताया जाए, उससे ज्यादा सेवन न करें।

ठंड से ऐसे करें बचाव

-सर्दी लगने पर गरम कपड़े पहनें।

-सिर और मुंह को ढक कर रखें।

-बिना कार्य घर से बाहर न निकलें।

-गुनगुना पानी पिएं, ऐसे ही पानी से नहाएं।

-घर में रहकर ही हल्का व्यायाम करें।

-कम से कम दो घंटा धूप का आनंद लें।

-दोपहिया सवार हेलमेट अवश्य पहनें।

-विंगचीटर पहनें ताकि ठंडी हवा न लगे।

-तैलीय भोजन और जंक फूड न खाएं।

-बासी और ठंडा भोजन न खाएं।

-कोल्ड ड्रिंक, आइसक्रीम से परहेज करें।

chat bot
आपका साथी