सेना में अफसर बनने की चाह होगी पूरी, हरियाणा में प्रशिक्षण चयन के लिए परीक्षा 10 को

सेना में अफसर बनने की चाह रखने वालों के काम की खबर है। ऐसे छात्रों को सरकार प्रशिक्षण दिलाएगी। चयनित छात्रों को एनडीए प्रवेश परीक्षा के लिए दिलाया जाएगा प्रशिक्षण। सुबह 11 से दोपहर एक बजे तक होगी परीक्षा।

Anurag ShuklaThu, 05 Aug 2021 03:57 PM (IST)
एनडीए प्रवेश परीक्षा के लिए दिलाया जाएगा प्रशिक्षण।

पानीपत, जागरण संवाददाता। राजकीय स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों का सेना में अफसर बनने की चाह पूरी हो सकेगी। ऐसे छात्रों को सुपर एनडीए योजना के तहत सरकार एनडीए प्रवेश परीक्षा के लिए प्रशिक्षण दिलाएगी। प्रशिक्षण हेतु चयन को लेकर लेवल वन की परीक्षा 10 अगस्त को रखी गई है।

हरियाणा प्रदेश के हर जिले में एक-एक परीक्षा सेंटर बनाया गया है। परीक्षा के लिए संबंधित स्कूलों के मुखिया ही अधीक्षक होंगे। परीक्षा को लेकर संबंधित स्कूल मुखिया को प्रश्न पत्र व ओएमआर सीट के सील्ट पैकेट वैंडर द्वारा 6 व 7 अगस्त को उपलब्ध करा दिए जाएंगे। परीक्षार्थियों को रोल नंबर के अलावा किसी भी तरह की सामग्री जैसे केलकुलेटर, मोबाइल व अन्य इलेक्ट्रानिक उपकरण इत्यादि परीक्षा केंद्र में ले जाने की अनुमति नहीं होगी। वहीं स्कूल शिक्षा निदेशालय की ओर से प्रदेश के सभी डीईओ, डीईईओ व स्कूल मुखिया को पत्र लिख निर्देश दिए हैं।

परीक्षा के संचालन को लेकर परीक्षा अधीक्षक को अपने ही स्कूल में कार्यरत शिक्षक व शिक्षिकाओं की बतौर निरीक्षक नियुक्ति करनी होगी। परीक्षा पर एक महिला शिक्षिका की ड्यूटी जरूर होगी। पर्यवेक्षक के रुप में डीएसएस व डीएमएस परीक्षा आरंभ से लेकर समाप्ति तक केंद्र पर ही उपस्थित रहेंगे। जोकि पर्यवेक्षक परीक्षा के उपरांत भरी हुई ओएमआर सीट व सिगनेचर सीट आदि सील्ट पैकेट में 11 अगस्त को स्कूल शिक्षा निदेशालय, शिक्षा सदन सेक्टर -5 पंचकूला में जमा करवाएंगे।

सरकार ने लिया फैसल

प्रदेश के राजकीय स्कूलों में पढ़ने वाले 11वीं व 12वीं के नान मेडिकल संकाय के विद्यार्थी विशेष प्रशिक्षण प्राप्त करके सेना में अधिकारी के रूप में भर्ती हों, इसके लिए सरकार ने फैसला लिया कि इन्हें एनडीए की प्रवेश परीक्षा की तैयारी करवाई जाए। जैसे सुपर-100 के विद्यार्थी को जेईई व एनईईटी का निशुल्क प्रशिक्षण दिलाया जाता है। उसी तरह

सुपर एनडीए के लिए चयनित विद्यार्थियों को विशेषज्ञ संस्थाओं के माध्यम से प्रशिक्षण दिलाया जाएगा। स्क्रीनिंग परीक्षा के लिए 4 जुलाई तक पंजीकरण का मौका मिला था।

करना होगा नियमों का पालन

जिला विज्ञान विशेषज्ञ कुलबीर सिंह ने बताया कि परीक्षा सुबह 11 से दोपहर एक बजे तक दो घंटे की होगी। जिले में उक्त परीक्षा को लेकर राजकीय माडल संस्कृति सीसे स्कूल जीटी रोड में परीक्षा केंद्र बनाया गया है। निदेशालय की ओर से परीक्षा से पूर्व व दौरान को लेकर कुछ जरूरी दिशा निर्देश भी जारी किए गए हैं। इस दौरान कोविड-19 नियमों का भी सख्ती के साथ पालन करना होगा।

किस जिले में कहा बना है सेंटर

पानीपत के जीएमएसएसएसएस जीटी रोड, अंबाला के जीजीएसएसएस पुलिस लाइन अंबाला सिटी, भिवानी के जीजीएसएसएस, चरखी दादरी के जीजीएसएसएस, फरीदाबाद के जीजीएसएसएस एनआइटी, फतेहाबाद के जीएमएसएसएसएस, गुरुग्राम के जीएमएसएसएसएस सेक्टर -43, हिसार के जीजीएसएसएस सुशीला भवन, जींद के जीजीएसएसएस, झज्जर के जीएसएसएस, कैथल के जीजीएसएसएस जाखौली अड्डा, करनाल के जीएसएसएस, कुरुक्षेत्र के जीएमएसएसएसएस यूनिर्वसिटी गेट-2, महेंद्रगढ़ के जीएमएसएसएसएस नारनौल, मेवात के जीएसएसएस नूंह, पलवल के जीएसएसएस, पंचकुला के जीएसएसएस सेक्टर-6, रेवाड़ी के जीएसएसएस, रोहतक के जीएसएसएस गांधी नगर, सिरसा के जीजीएसएसएस मेला ग्राउंड बेगू रोड, सोनीपत के जीजीएसएसएस मुरथल अड्डा व यमुनानगर के एसएनवी जीएसएसएस माडल टाउन स्कूल में सेंटर बनाया गया है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.