नहीं बर्बाद होने दी जाएगी वैक्‍सीन की डोज, पानीपत में कोरोना वैक्सीनेशन का मेगा ड्राइव शुरू

पानीपत में कोरोना वैक्‍सीनेशन का मेगा ड्राइव शुरू हो चुका है। अब 25 केंद्रों में पहले घंटे में 125 ने वैक्‍सीन लगवाई। एनएचएम हरियाणा के डायरेक्टर ने 1500 का लक्ष्य दिया है। इसमें 17 सरकारी और आठ निजी अस्‍पताल शामिल हैं।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Mon, 25 Jan 2021 04:12 PM (IST) Updated:Mon, 25 Jan 2021 04:12 PM (IST)
नहीं बर्बाद होने दी जाएगी वैक्‍सीन की डोज, पानीपत में कोरोना वैक्सीनेशन का मेगा ड्राइव शुरू
पानीपत में कोरेाना वैक्‍सीनेशन का मेगा ड्राइव शुरू हो गया।

पानीपत, जेएनएन। स्वास्थ्य विभाग की ओर से पानीपत में कोराना वैक्सीनेशन का अब तक का सबसे बड़ा ड्राइव चलाया जा रहा है। कुल 25 केंद्रों में टीका लगाया जाएगा, इनमें 17 सरकारी और आठ निजी अस्पताल शामिल हैं। सोमवार को पहले घंटे में करीब 125 हेल्थ वर्कर्स टीका लगवा चुके हैं।

कुछ केंद्रों में छाई वीरानी हेल्थ वर्कर्स की उदासीनता को उजागर करती दिखी।राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) के हरियाणा निदेशक प्रभजोत सिंह ने प्रदेश में एक दिन में 30 हजार हेल्थ वर्कर्स को टीका लगाने का लक्ष्य दिया है। पानीपत की टीमों का 1500 का टीकाकरण करने पर फोकस है। कोरोना वैक्सीनेशन के पहले चरण में जिला के 6660 (सरकारी-प्राइवेट) हेल्थ वर्कर्स को टीका लगना है। सात दिनों में विभाग 1522 हेल्थ वर्कर्स(मात्र 22.85 फीसद) को ही टीका लगा सका है। सिविल अस्पताल में सोमवार के पहले घंटे में मात्र 10 हेल्थ वर्कर्स ने टीका लगवाया।

सेक्टर-25 स्थित शहरी स्वास्थ्य केंद्र में प्रथम घंटे में एक भी हेल्थ वर्कर टीका लगवाने नहीं पहुंचा, जबकि वहां 500 डोज का इंतजाम किया हुआ है।नोडल अधिकारी डा. मनीष पासी ने बताया कि प्रत्येक केंद्र पर वैक्सीन की पर्याप्त डोज पहुंचाई गई हैं।

महिला एवं बाल विकास विभाग और आयुष विभाग के अधिकारियों को काॅल की गई है ताकि वे स्टाफ को वैक्सीनेशन के लिए भेज सकें। आशा वर्कर्स, एएनएम को कॉल की टीकाकरण के लिए केंद्रों में पहुंचने के निर्देश दिए गए हैं।

सरकारी वैक्सीनेशन केंद्र

सिविल अस्पताल पानीपत, सब डिविजनल अस्पताल समालखा, सीएचसी मतलौडा, सीएचसी नारायणा, सीएचसी अहर, सीएचसी ददलाना, सीएचसी खोतपुरा, सीएचसी बापौली। पीएचसी कवि, पीएचसी काबड़ी, पीएचसी आट्टा, पीएचसी पट्टी कल्याणा, पीएचसी मांडी, पीएचसी उग्राखेड़ी। शहरी स्वास्थ्य केंद्र सेक्टर-23 और सेक्टर-11-12, अर्बन पीएचसी उग्राखेड़ी।

निजी अस्पतालों में उत्साह

इसराना स्थित एनसी मेडिकल कालेज एवं अस्पताल। सिग्नेस महाराजा अस्पताल, प्रेम अस्पताल, पार्क अस्पताल, डीएन बतरा अस्पताल, छाबड़ा अस्पताल, रेनबो अस्पताल, रविंद्रा अस्पताल में भी आज टीकाकरण चल रहा है। सरकारी वैक्सीनेशन केंद्रों की तुलना में निजी केंद्रों में अधिक उत्साह दिख रहा है।

इसलिए लिया प्राइवेट अस्पतालों का सहयोग

डा. पासी ने बताया कि निजी अस्पतालों के हेल्थ वर्कर्स की संख्या करीब दो हजार है, सभी को टीका भी लगाया जाना है। टीकाकरण के शुरुआत में सरकारी-प्राइवेट हेल्थ वर्कर्स में वैक्सीन को लेकर कुछ हिचक थी। इंटरनेट मीडिया ने दुष्प्रचार भी किया। बहुत से हेल्थ वर्कर्स निजी अस्पतालों की सेवाओं पर अधिक भरोसा करते हैं, इसी लिए शहर के बड़े अस्पतालों में टीका लगाया जा रहा है।

निदेशक ने संबंधित विभागों को भेजा पत्र

एनएचएम हरियाणा निदेशक ने अतिरिक्त मुख्य सचिव महिला एवं बाल विकास विभाग,अतिरिक्त मुख्य सचिव स्वास्थ्य सेवाएं हरियाणा, महानिदेशक आयुष विभाग को पत्र भेजा है। संबंधित विभाग के कर्मियों को टीकाकरण के लिए प्रेरित करने को कहा है।

23 जनवरी तक जिला में हुआ टीकाकरण

14 जनवरी 140

18 जनवरी 130

19 जनवरी 280

20 जनवरी 50

21 जनवरी 303

22 जनवरी 299

23 जनवरी 320

नहीं होने देंगे डोज बर्बाद

एक वायल में 10 हेल्थ वर्कर्स को टीका लग सकता है। वायल एक बार खुलने पर चार घंटे सुरक्षित रहती है। सिविल सर्जन डा. संतलाल वर्मा ने सभी वैक्सीनेर्टर्स को निर्देश दिए हैं कि पांच से अधिक वर्कर्स एकत्र होने पर वायल खोली जाए। वायल में एक-दो डोज बच जाएं तो किसी नामित लाभार्थी को बुलाकर ऐनवक्त रजिस्ट्रेशन कर उसे टीका लगाया जाए।

पानीपत की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

ये भी पढ़ें: मिलिए पानीपत की कैप्‍टन बेटी से, राजपथ पर शिल्‍का इनके हवाले, इतनी खतरनाक है ये गन

ये भी पढ़ें: हरियाणा के युवा ने नौकरी छोड़़ रिस्‍क उठाया, ट्रेनिंग ली और शुरू की डेयरी फार्मिंग, अब लाखों कमा रहे

chat bot
आपका साथी