15 और 16 अक्‍टूबर को अवकाश के बावजूद शुरू रहेगी आइटीआइ दाखिले की प्रक्रिया, होगा दस्तावेज वेरिफिकेशन

दशहरे के अवकाश के बावजूद 15 और 16 अक्‍टूबर को औद्योगिक प्रशिक्षण संस्‍थान में दाखिले की प्रक्रिया जारी रहेगी। आइटीआइ खुले रहेंगे। छात्र आइटीआइ में आकर दस्‍तावेजों की वेरिफिकेशन करा सकते हैं। वहीं पहली मेरिट लिस्ट में सीट कंफर्म होने के बाद 16 तक फीस जमा कराई जा सकेगी।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Fri, 15 Oct 2021 11:13 AM (IST) Updated:Fri, 15 Oct 2021 11:13 AM (IST)
15 और 16 अक्‍टूबर को अवकाश के बावजूद शुरू रहेगी आइटीआइ दाखिले की प्रक्रिया, होगा दस्तावेज वेरिफिकेशन
औद्योगिक प्रशिक्षण संस्‍थान में दाखिला प्रक्रिया शुरू।

यमुनानगर, जागरण संवाददाता। दशहरे के अवसर पर जहां सभी सरकारी व निजी संस्थानों में छुट्टी रहेगी, वहीं राजकीय आइटीआइ के दरवाजे खुले रहेंगे। 15 व 16 अक्टूबर को सभी राजकीय आइटीआइ खोलने का निर्णय लिया गया है। क्योंकि आइटीआइ में दाखिले के लिए पहली मेरिट लिस्ट जारी हो चुकी है। जिसके लिए छात्रों के दस्तावेजों की वेरिफिकेशन की जा रही है। वेरिफिकेशन की आखिरी तारीख पहले 14 अक्टूबर थी। परंतु अब इसे बढ़ाकर 16 अक्टूबर तक कर दिया है। इसलिए आज व कल आइटीआइ को खोलने का निर्णय लिया गया है ताकि छात्रों के दस्तावेजों की वेरिफिकेशन समय पर हो सके।

दाखिले का ये रहेगा नया शेड्यूल

प्रिंसिपल मंदीप बैनिवाल ने बताया कि पहली मेरिट लिस्ट में सीट कंफर्म होने के बाद अब 16 अक्टूबर तक फीस जमा कराई जा सकेगी। दूसरे राउंड के लिए 18 अक्टूबर को खाली सीटों का डिस्प्ले किया जाएगा। 18 से 20 अक्टूबर तक पोर्टल को फिर से खोला जाएगा। इस दौरान छात्र अपनी ट्रेड बदल सकेंगे। साथ ही उनके रजिस्ट्रेशन में नाम, जन्म तिथि, मोबाइल नंबर, आधार नंबर, अंक या कोई भी गलती है तो उसके ठीक कर सकेंगे। इसके बाद 22 अक्टूबर को दूसरी मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। 24 तक दस्तावेजों की वेरिफिकेशन होगी। 22 से 26 अक्टूबर तक फीस जमा कराई जा सकेगी। तीसरा राउंड 28 अक्टूबर से शुरू हाेगा। इस दिन आइटीआइ में खाली सीटों को डिस्प्ले किया जाएगा। 28 व 29 अक्टूबर को ट्रेड बदलने व गलती ठीक करने के लिए पोर्टल खुलेगा। 02 नवंबर को तीसरी मेरिट लिस्ट जारी होगी जिसके लिए 02 से 06 नवंबर तक दस्तावेजों की जांच होगी। आठ नवंबर तक फीस जमा कराने का मौका मिलेगा। फिर भी यदि आइटीआइ में सीटें खाली रहती हैं तो 10 नवंबर को सीटों को डिस्प्ले किया जाएगा। 10 से 12 नवंबर को ट्रेड बदलने व गलती ठीक करने को पोर्टल खुलेगा। 15 नवंबर को मेरिट लिस्ट जारी होगी। जिसके लिए 15 से 16 नवंबर तक दस्तावेजों की फिजिकल वेरिफिकेशन होगी। 18 नवंबर तक आनलाइन फीस जमा कराई जा सकेगी। 15 से 20 नवंबर के बीच सीट अलाटमेंट को कंफर्म किया जाएगा।

पहली लिस्ट में 750 छात्रों का नाम आया : मंदीप बैनिवाल

राजकीय आइटीआइ यमुनानगर के प्रिंसिपल मंदीप बैनिवाल ने बताया कि वीरवार शाम आदेश आए हैं कि दस्तावेजों की वेरिफिकेशन की तारीख को 16 अक्टूबर तक बढ़ा दिया है। इसके लिए शुक्रवार को दशहरे के दिन व शनिवार को भी आइटीअाई को खुला रखा जाएगा। इस दौरान कोई छुट्टी नहीं रहेगी। छात्र आइटीआइ में आकर दस्तावेजों की वेरिफिकेशन करवा सकते हैं। उन्होंने बताया कि आइटीआइ में पहली मेरिट लिस्ट में 750 छात्रों का नाम आया था। जिसमें से 350 छात्रों के दस्तावेजों की वेरिफिकेशन हो चुकी है। बाकी कि 400 छात्रों की वेरिफिकेशन 16 अक्टूबर तक कराई जा सकेगी।

chat bot
आपका साथी