प्रलोभन में आकर अनजान को शेयर न करें अपनी निजी जानकारी, साइबर ठगी से बचें

साइबर ठगों द्वारा पार्ट टाइम जाब आफर का प्रलोभन देकर सोशल मीडिया पर मैसेज डाल लोगों के साथ ठगी की जा रही है। इसको लेकर पुलिस की तरफ से समय समय पर एडवाइजरी जारी कर लोगों को सावधान किया जा रहा है।

JagranMon, 29 Nov 2021 09:32 PM (IST)
प्रलोभन में आकर अनजान को शेयर न करें अपनी निजी जानकारी, साइबर ठगी से बचें

जागरण संवाददाता, पानीपत: साइबर ठगों द्वारा पार्ट टाइम जाब आफर का प्रलोभन देकर सोशल मीडिया पर मैसेज डाल लोगों के साथ ठगी की जा रही है। इसको लेकर पुलिस की तरफ से समय समय पर एडवाइजरी जारी कर लोगों को सावधान किया जा रहा है। एसपी पुलिस शशांक कुमार सावन ने साइबर धोखाधड़ी के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि तकनीक के इस युग में लगभग हर व्यक्ति कंप्यूटर व मोबाइल से जुड़ा है। ऐसे में साइबर अपराधी भी अपराध करने के नए नए तरीके अपना रहे है। ऐसे में आए दिन लोग साइबर ठगी का शिकार हो रहे हैं। एसपी ने कहा कि साइबर ठगों द्वारा सोशल मीडिया पर लोगों को विभिन्न प्रकार के प्रलोभन देकर ठगी की वारदातों को अंजाम दिया जा रहा है। इनमें से एक आनलाइन पार्ट टाइम जाब आफर का झूठा प्रलोभन देकर लोगों के साथ ठगी करने का नया तरीका सामने आया है। ठगी करने वाले लोगो को आनलाइन पार्ट टाइम जाब देने का आफर करते हुए दिन में एक से दो घंटे तक काम करके हजारों रुपये प्रतिदिन कमाने का लालच देते है। इस प्रकार के लुभावने आफर को देखकर लोग आसानी से इनके जाल में फंस जाते है। ऐसे लुभावने आफर से लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है।

ऐसे देते वारदात को अंजाम, फ्राड करने वाले भेजते है लिक

एसपी के मुताबिक ठग पार्ट टाइम आनलाइन जाब करने के लिए लोगों को एसएमएस, वाट्सएप, टेलीग्राम मैसेजिग, वेबसाइट, मोबाइल एप वा अन्य माध्यमों से लिक भेजते है। उस लिक को आगे अन्य लोगों को फारवर्ड करके अधिक पैसा कमाने के लिए कहा जाता है। लिक को फारवर्ड करने के नाम पर बोनस का लालच भी दिया जाता है। ठग लिक के माध्यम से लोगों की निजी जानकारी हासिल कर ठगी करते है। एसपी ने आमजन को साइबर ठगी की वारदातों से बचने के लिए ऐसे किसी भी प्रकार के प्रलोभन में ना आकर अपनी निजी जानकारी किसी के साथ शेयर ना करने का आह्वान किया है। वहीं अंजान व्यक्तियों से प्राप्त लिक पर क्लिक ना करे। साइबर ठग ऐसे लिक के माध्यम से ही निजी जानकारी हासिल कर ठगी करते हैं। इन बातों का रखे ध्यान

--किसी भी संदिग्ध यूआरएल और लिक का जवाब न दें और ना ही उस पर क्लिक करें।

--पार्ट टाइम जाब की पेशकश करने वाले ऐसे किसी भी मैसेज का जवाब देने से बचें।

--अज्ञात व्यक्तियों के साथ संपर्क स्थापित करने से बचें।

--अपनी पहचान और विश्वसनीयता की पुष्टि किए बिना अज्ञात व्यक्तियों को पैसे भेजने से बचें।

--मजबूत पासवर्ड का प्रयोग करें।

--यदि आपने जालसाजों को पहले ही अपने बैंक खाते का विवरण दे दिया है, तो तुरंत अपने बैंक को सचेत करें।

--साइबर सुरक्षा युक्तियों के बारे में अधिक जानने के लिए ट्विटर पर @ष्ट4ढ्डद्गह्मष्ठश्रह्यह्ल को फालो करें और ष्4ढ्डद्गह्मष्ह्मद्बद्वद्ग.द्दश्र1.द्बठ्ठ पोर्टल पर जाएं। --रामकुमार, 29 नवंबर -2021--

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.