पानीपत में डीएलएसए कराएगा शिकायतों का निपटारा, आर्य कालेज में 25 को मेगा शिविर

हरियाणा के पानीपत में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की ओर से 25 अक्टूबर को मेगा कैंप लगाया जा रहा है। पानीपत के आर्य कालेज परिसर में कैंप लगाया जाएगा। वहीं शिविर के प्रचार के गांव-गांव में हो रहे जागरूकता कार्यक्रम।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Sat, 23 Oct 2021 12:49 PM (IST) Updated:Sat, 23 Oct 2021 12:49 PM (IST)
पानीपत में डीएलएसए कराएगा शिकायतों का निपटारा, आर्य कालेज में 25 को मेगा शिविर
गांव जलालपुर में स्काउट्स-गाइड्स मेगा शिविर का प्रचार करने को हुए एकत्र।

पानीपत, जागरण संवाददाता। पानीपत जिला विधिक सेवा प्राधिकरण (डीएलएसए) आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है। इसी कड़ी में 25 अक्टूबर को आर्य कालेज प्रांगण में मेगा शिविर का आयोजन होगा। इसमें 20 से अधिक विभागों के स्टाल लगेंगे। जिला वासियों की शिकायतों-समस्याओं का निपटारा कराया जाएगा। शिविर का प्रचार-प्रसार के लिए गांवों में जागरूकता कार्यक्रम संपन्न कराए जा रहे हैं। प्राधिकरण के सचिव एवं सीजेएम अमित शर्मा ने यह जानकारी दी है।

उन्होंने बताया कि हरियाणा विधिक सेवा प्राधिकरण (हालसा) ने एक ट्रैवलर वैन दी है, वह सनौली एरिया में शिविर का प्रचार कर रही है। इसी के साथ राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण (नालसा) की स्कीमों, अधिकारों और मौलिक कर्तव्यों की जानकारी भी ग्रामीणों को दी जा रही है। यह वैन 24 अक्टूबर तक 31 गांवो को कवर करेगी। वैन में पैनल अधिवक्ता और पैरालीगल वालियंटर मौजूद रहते हैं। डीएलएसए की एक टीम गांव जलालपुर में भी पहुंची हुई है, स्काउट्स-गाइड्स के साथ मिलकर गांव में जागरूकता रैली निकाली गई है।

मेगा शिविर में आयुष्मान भारत, बीपीएल, आधार कार्ड, विधवा पैंशन, बुढ़ापा पैंशन के पात्रों के फार्म भी भरवाएं जाएंगे। 20 से अधिक विभागों के स्टाल लगेंगे।

इन विभागों के अधिकारी-कर्मचारी रहेंगे मौजूद

नई और नवीनीकरण ऊर्जा विभाग, जिला समाज कल्याण विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, स्वास्थ्य विभाग, बागवानी विभाग, जिला रोजगार कार्यालय, आपदा प्रबंधन विभाग, बैंक, शिक्षा विभाग, औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, पुलिस विभाग, जिला ग्रामीण विकास एजेंसी, स्वच्छ भारत मिशन, हरियाणा एड्स कंट्रोल सोसायटी, रेडक्रास सोसाइटी, जिला प्राथमिक शिक्षा कार्यालय, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, कृषि विभाग, सामान्य सेवा केंद्र, श्रम विभाग, बचपन बचाओ आंदोलन, बाल सहायता केंद्र, वन स्टाप सेंटर, डाक विभाग, कानूनी विभाग इत्यादि।

काेविड गाइडलाइन का पालन करना चुनौती

मेगा शिविर में कोविड-19 गाइडलाइन का पालन करना चुनौती रहेगा। डीएलएसए की चेयरपर्सन एवं सेशन जज मनीषा बतरा ने इस बाबत निर्देश भी दिए हैं। सभी को मास्क पहनना होगा। दो गज की शारीरिक दूरी का पालन करना होगा।

सभी विभाग तैयारी के साथ पहुंचें

मेगा शिविर में स्टाल लगाने वाले सभी विभागों को निर्देश दिए गए हैं कि पूरी तैयारी के साथ पहुंचें ताकि लोगों की शिकायतों का मौके पर समाधान हो सके। जनहित में विभाग की ओर से कौन-कौन सी स्कीम चल रही है, उनका प्रचार-प्रसार के लिए बैनर भी साथ लेकर पहुंचें।

chat bot
आपका साथी