आहार ही औषधि है, पौष्टिक भोजन लें-स्वस्थ रहें: डॉ. अंजू

जागरण संवाददाता, पानीपत : सिविल अस्पताल परिसर स्थित राजकीय जिला आयुर्वेदिक चिकित्सालय में रविव

By JagranEdited By: Publish:Sun, 18 Nov 2018 08:38 PM (IST) Updated:Mon, 19 Nov 2018 02:06 AM (IST)
आहार ही औषधि है, पौष्टिक भोजन लें-स्वस्थ रहें: डॉ. अंजू
आहार ही औषधि है, पौष्टिक भोजन लें-स्वस्थ रहें: डॉ. अंजू

जागरण संवाददाता, पानीपत : सिविल अस्पताल परिसर स्थित राजकीय जिला आयुर्वेदिक चिकित्सालय में रविवार को आहार ही औषधि है विषय पर संगोष्ठी का आयोजन हुआ। महानिदेशक आयुष हरियाणा डॉ. साकेत कुमार के निर्देश पर प्रदेश में पहली बार हुई इस संगोष्ठी में जनमानस को बताया गया कि पौष्टिक भोजन के सेवन से मानव स्वस्थ रह सकता है।

अध्यक्षता करते हुए कार्यवाहक जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डॉ. मंजू फौगाट ने कहा कि अंकुरित अनाज से प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। पेट संबंधी रोग दूर होते हैं। उन्होंने हरी सब्जियों और मौसमी फलों के सेवन की सीख दी। उन्होंने कहा कि प्राकृतिक चिकित्सा से अनेक पुराने रोग जड़ से खत्म हो जाते हैं। मुख्य वक्ता डॉ. विकास सक्सेना ने जल स्नान, कटि स्नान, भाप स्नान, गर्म-ठंडी पट्टी, मिट्टी की पट्टी और स्नान आदि से होने वाले लाभ की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मिट्टी में शरीर के जहरीले तत्वों को सोखने की क्षमता होती है। मिट्टी से सिकाई का डेमो भी दिखाया गया। परिसर में जड़ी-बूटियों के 60 से अधिक पौधे रखे हुए थे।

डाइटीशियन पूनम जागलान ने भी बदलते मौसम के साथ खानपान में बदलाव करने, धूम्रपान और शराब से दूर रहने की सीख दी। इस मौके पर डॉ. संजय राजपाल, डॉ. दिनेश कुंद्रा, डॉ. रमेश, डॉ. राजवीर आर्य, फार्मासिस्ट राजेंद्र और रघुवीर सैनी आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी