पिछली बार की तरह मशीन पर डिपो धारक का लगे अंगूठा, गर्मी में बाजरा वितरण पर लगे रोक

कोरोना महामारी के बीच सरकार ने मई व जून माह में पीएमकेजीवाई के तहत गरीब व जरूरतमंद लोगों को प्रति व्यक्ति पांच किलो मुफ्त गेहूं वितरण का फैसला लिया है। इससे लोग भले खुश हो लेकिन गर्मी के सीजन में बाजरा वितरण के फैसले से हैरान भी हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 06 May 2021 09:15 AM (IST) Updated:Thu, 06 May 2021 09:15 AM (IST)
पिछली बार की तरह मशीन पर डिपो धारक का लगे अंगूठा, गर्मी में बाजरा वितरण पर लगे रोक
पिछली बार की तरह मशीन पर डिपो धारक का लगे अंगूठा, गर्मी में बाजरा वितरण पर लगे रोक

जागरण संवाददाता, पानीपत: कोरोना महामारी के बीच सरकार ने मई व जून माह में पीएमकेजीवाई के तहत गरीब व जरूरतमंद लोगों को प्रति व्यक्ति पांच किलो मुफ्त गेहूं वितरण का फैसला लिया है। इससे लोग भले खुश हो, लेकिन गर्मी के सीजन में बाजरा वितरण के फैसले से हैरान भी हैं। साथ ही बढ़ते संक्रमण के बीच बायोमीट्रिक मशीन पर अंगूठा लगाने को लेकर भी असमंजस है। इसी के चलते द पानीपत डिपो होल्डर एसोसिएशन के बैनर तले बुधवार को जिला प्रधान मुकेश उर्फ कन्हैया ने अन्य पदाधिकारियों के संग मिल अपनी अनेक मांगों को लेकर जिला खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक सुभाष सिहाग को ज्ञापन सौंपा। साथ ही बाजरा वितरण पर रोक लगाने की मांग की है। उप प्रधान सत्यवान, सुमित कुमार, दिनेश गोल्डी मौजूद रहे। मई व जून में मुफ्त मिलेगा गेहूं

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत लाभार्थियों को आवश्यक वस्तुओं का वितरण कर लाभ पहुंचाया जाएगा। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत बीपीएल, एएवाई तथा ओपीएच कार्ड धारकों को मई व जून माह के दौरान पांच किलोग्राम प्रति व्यक्ति मुफ्त गेहूं मिलेगा। जिला खाद्य एवं पूर्ति नियंत्रक की ओर से राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत एएवाई कार्डधारकों को दस किलोग्राम प्रति राशन कार्ड एक रुपया प्रति किलोग्राम व ओपीएच और बीपीएल कार्ड धारकों को दो किलोग्रमा प्रति कार्ड एक रूपया प्रति किलोग्राम की दर से बाजरा भी मिलेगा। ये रखी मांगें

- कोरोना महामारी के दौरान जिले के सभी डिपो धारकों को मास्क, सैनिटाइजर व पीपीई किट उपलब्ध कराई जाए।

- राजस्थान की तर्ज पर डिपो धारकों का 50 लाख का बीमा करा जाए।

- प्रदेश सरकार व पीएमकेजीवाई के तहत भेजा जाने वाला राशन डिपो धारकों को एक साथ बांटने की इजाजत दी जाए, ताकि महामारी के बीच बार बार डिपो पर लोगों की भीड़ जमा न हो। इससे डिपो धारक के साथ लोग संक्रमित होने से बच सके।

- सभी डिपो धारकों का टीकाकरण कराया जाए, ताकि कोविड-19 से लड़ने में सक्षम हो सके।

- कार्ड धारकों को गर्मी के मौसम में बाजरा वितरण पर रोक लगाई जाए।

- जिले के डिपो धारकों को 15 मई तक राशन सप्लाई किया जाए, ताकि समय से वितरित कर सकें।

- डिपो होल्डर द्वारा कोरोना महामारी के दौरान पिछले साल जून से नवंबर तक छह महीने का पीएमकेजीवाई के तहत बांटे गए राशन का कमीशन दिलाया जाए।

- डिपो होल्डरों की खराब बायोमीट्रिक मशीन को बदलवा नई दिलाई जाए। काफी डिपो होल्डर को एक दूसरे की मशीन लेकर राशन वितरण करना पड़ रहा है। इससे उनको काफी परेशानी होती है।

- पिछले साल की तरह इस बार भी महामारी के बीच राशन वितरण के दौरान बायोमीट्रिक पर कार्ड धारकों की बजाय डिपो होल्डर का अंगूठा लगे, ताकि संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। यदि अलग अलग लोगों का मशीन पर अंगूठा लगता है तो संक्रमण फैलने का भय रहेगा।

chat bot
आपका साथी