Dengue Alert : कैथल में बढ़ रहा डेंगू का खतरा, 10 साल का किशोर सहित 7 नए केस

कैथल में डेंगू का प्रकोप लगातार बढ़ रहा है। दस साल के किशोर सहित सात नए केस सामने आए हैं। वहीं अब तक जिले में डेंगू के कुल 111 केस सामने आ चुके हैं। शहर के प्रताप गेट डोगरा गेट व सीवन गेट पर मिल रहे ज्यादा केस।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Sat, 16 Oct 2021 05:14 PM (IST) Updated:Sat, 16 Oct 2021 05:14 PM (IST)
Dengue Alert : कैथल में बढ़ रहा डेंगू का खतरा, 10 साल का किशोर सहित 7 नए केस
कैथल में डेंगू के मामले लगातार सामने आ रहे।

कैथल, जागरण संवाददाता। कैथल में डेंगू के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। शनिवार को सात नए केस सामने आए हैं। अब केसों की संख्या 111 हो गई है। शनिवार को गांव बात्ता में 24 साल का युवक, संगतपुरा में 28 साल का युवक, माता गेट पर 10 साल का किशोर, मलिकपुर में 16 साल का किशोर, राधा स्वामी कालोनी में 66 साल की महिला सहित कैथल शहर में 19 साल का युवक व 20 साल की युवती भी डेंगू संक्रमित मिली है। जहां केस मिले हैं, वहां का स्वास्थ्य विभाग की टीम ने दौरा कर सैंपल लिए। लिए गए सैंपलों को जांच के लिए लैब में भेजा गया है।

रविवार बाद दोपहर रिपोर्ट आएगी। कुल 85 टीमें डेंगू की जागरूकता अभियान को लेकर गठित की गई हैं। इनमें सक्षम युवा, आशा वर्कर व स्वास्थ्य कर्मी शामिल हैं। लोगों को डेंगू से बचाव को लेकर जानकारी दी जा रही है। पिछले साल 114 केस डेंगू के सामने आए थे, लेकिन अभी आधा सीजन भी नहीं आया है कि डेंगू की संख्या 100 पार हो गई है।

शहर की कई कालोनियों में तेजी से फैल रहा डेंगू

शहर की कई कालोनियों में डेंगू तेजी से फैल रहा है। शहर के डोगरा गेट, प्रताप गेट, सीवन गेट में सबसे ज्यादा केस हैं। यहां रोजाना केस सामने आ रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग की टीम यहां का सर्वे कर सैंपल ले रही है। इसके साथ-साथ कृष्णा कालोनी, अमरगढ़ गामड़ी, चंदाना गेट पर भी केस मिले हैं। विभाग की तरफ से शहर की कालोनियों का दौरा करते हुए डेंगू के लारवे की जांच की जा रही है। जहां लारवा मिलता है वहां दवाई डालकर नष्ट किया जा रहा है। अब तक 1200 से ज्यादा जगहों पर लारवा मिला चुका है, जहां लोगों को नोटिस भी जारी किया जा चुका है।

सिविल सर्जन डा. जयंत आहूजा ने बताया कि डेंगू मरीजों की संख्या 111 पहुंच गई है। शनिवार को सात नए केस मिले हैं। जहां केस मिले हैं, वहां का दौरा करते हुए स्वास्थ्य विभाग की टीम ने सैंपल लिए गए हैं। लोगों को डेंगू से बचाव को लेकर जागरूक किया जा रहा है। डेंगू बीमारी को लेकर सिविल अस्पताल में वार्ड भी बनाया गया है। दवाइयों व सैंपल की भी सुविधा है। लोग डेंगू से बचाव को लेकर सावधानी बरतें। घरों के आसपास पानी जमा न होने दें। पानी जमा है तो मिट्टी डालकर उस गड्ढे को भर दें या तेल डाल दें, ताकि मच्छर पैदा न हो। घर में रखे पानी के बर्तनों की नियमित रूप से सफाई रखें।

chat bot
आपका साथी