Dengue Alert: नहीं थम रहा डेंगू का कहर, रिकार्ड तोड़ने की तरफ बढ़ रहे मामले, ऐसे करें बचाव

कुरुक्षेत्र में डेंगू का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है। शाहाबाद के गांव कलसाना में डेंगू के नौ नए मरीज मिले हैं। गांव में अब डेंगू पाजिटिव मरीजों की संख्या 13 से बढ़कर 22 हो गई है। वहीं डेंगू ने थानेसर में भी दस्तक दे दी है।

By Rajesh KumarEdited By: Publish:Sun, 03 Oct 2021 09:52 AM (IST) Updated:Sun, 03 Oct 2021 09:52 AM (IST)
Dengue  Alert: नहीं थम रहा डेंगू का कहर, रिकार्ड तोड़ने की तरफ बढ़ रहे मामले, ऐसे करें बचाव
कुरुक्षेत्र में डेंगू के पाजिटिव केसों की संख्या बढ़कर पहुंची 23।

कुरुक्षेत्र, जागरण संवाददाता। जिले में डेंगू का कहर एक बार शुरू हुआ तो थमने का नाम नहीं ले रहा। शाहाबाद के गांव कलसाना में डेंगू के नौ नए मरीज मिले हैं। गांव में अब डेंगू पाजिटिव मरीजों की संख्या 13 से बढ़कर 22 हो गई है। वहीं डेंगू ने थानेसर में भी दस्तक दे दी है। थानेसर के सेक्टर सात में डेंगू का एक मरीज मिल गया है, जिसके चलते मलेरिया विभाग में हड़कंप मच गया है। इसी वजह से विभाग की टीमें शनिवार को दो अक्टूबर की छुट्टी के बावजूद फील्ड में उतरीं और घर-घर दस्तक देकर थानेसर के साथ गांव कलसाना में भी डेंगू के लारवा को ढूंढा। वहीं बड़ी बात यह है कि स्वास्थ्य विभाग को अब बड़ी तादाद में डेंगू का लारवा मिल रहा है।

गांव कलसाना से शुरू हुए डेंगू मरीज मिलने के मामले

हरकत में आया स्वास्थ्य विभाग

जिले में मलेरिया विभाग को डेंगू का लारवा तो मिल रहा था, लेकिन कहीं केस नहीं मिले थे। मगर गांव कलसाना में डेंगू के 13 मामले मिले। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग हरकत में आया और यहां पर एंटी लारवा एक्टिविटी शुरू की गई। इस एक्टिविटी के दौरान स्वास्थ्य विभाग ने गांव में और भी संदिग्ध मरीजों के सैंपल लिए, जिनमें से नौ और मरीज डेंगू की चपेट में मिले हैं। वहीं एक केस थानेसर के सेक्टर सात में मिला है। बताया जा रहा है कि जिस व्यक्ति को डेंगू हुआ है वह स्वास्थ्य विभाग में ही चिकित्सक है।

दैनिक जागरण पहले ही लिख चुका कि डेंगू बढ़ा तो बढ़ेगी मुश्किल

कोरोना का प्रभाव अभी कुछ कम ही हुआ था कि अब डेंगू ने पैर पसारने शुरू कर दिए हैं। अगर ऐसे ही डेंगू के मामले बढ़ते रहे तो डेंगू इस बार पिछले दो साल का रिकार्ड तोड़ सकता है। पिछले वर्ष जहां जिले में डेंगू के पांच ही मामले मिले थे वहीं वर्ष 2019 में डेंगू के 24 मरीज मिले थे। ऐसे में डेंगू दो साल का रिकार्ड तोड़ने के करीब पहुंच चुका है।

बड़ी तादाद में घरों से मिल रहा है डेंगू का लारवा : डा. सुदेश सहोता

मलेरिया विभाग के नोडल अधिकारी डा. सुदेश सहोता ने कहा कि टीमें पूरी सतर्कता के साथ अपनी ड्यूटी निभा रही हैं। दो अक्टूबर को छुट्टी होने के बावजूद टीमों ने फील्ड में उतरकर न केवल घर-घर दस्तक देकर जागरूकता अभियान चलाया बल्कि थानेसर और गांव कलसाना में भी एंटी लारवा एक्टिविटी चलाई जा रही है। घरों से बड़ी तादाद में डेंगू का लारवा मिला रहा है। अब तक जिले में 23 डेंगू के मरीज मिल चुके हैं। लोगों से भी अपील है कि वे जागरूकता बरतें और सप्ताह में एक दिन ड्राई डे मनाएं। डेंगू मलेरिया से बचाव के लिए लोगों को भी स्वास्थ्य विभाग का साथ देना होगा।

chat bot
आपका साथी