Dengue Alert: बरतें सावधानी, डेंगू की चपेट में आए हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर

शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर डेंगू की चपेट में आ गए हैं। उन्हें कई दिन पहले बुखार की शिकायत हुई थी। आराम नहीं मिलने पर सैंपल कराया गया था। जिसमें डेंगू की पुष्टि हुई थी। इसके बाद उन्हें निजी अस्पताल में दाखिल कराया गया।

By Rajesh KumarEdited By: Publish:Tue, 28 Sep 2021 06:53 PM (IST) Updated:Tue, 28 Sep 2021 06:53 PM (IST)
Dengue Alert: बरतें सावधानी, डेंगू की चपेट में आए हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर
हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर को डेंगू।

यमुनानगर, जागरण संवाददाता। यमुनानगर में डेंगू का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है। कोरोना के बाद डेंगू ने जनता की परेशानी को बढ़ाने का काम किया है। अब हरियाणा के शिक्षा मंत्री भी डेंगू की चपेट में आ गए हैं। शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर डेंगू की चपेट में आ गए हैं। उन्हें कई दिन पहले बुखार की शिकायत हुई थी। आराम नहीं मिलने पर सैंपल कराया गया था। जिसमें डेंगू की पुष्टि हुई थी। इसके बाद उन्हें निजी अस्पताल में दाखिल कराया गया। फिलहाल उनकी हालत ठीक है और रिकवरी कर रहे हैं। डाक्टरों ने उन्हें बेड रेस्ट की सलाह दी है।

सोशल मीडिया पर समर्थकों ने डाली पोस्ट

शिक्षा मंत्री के कई समर्थकों ने सोशल मीडिया पर इस बारे पोस्ट भी कर दी। अब उनकी हालत ठीक है। इस समय डेंगू की दहशत फैली हुई है। मंगलवार को कोई नया मरीज डेंगू का नहीं मिला, लेकिन अब तक जिले में 30 मरीज हो चुके हैं। इन मरीजों का उपचार चल रहा है। यह सरकारी रिकार्ड है, लेकिन निजी अस्पतालों में भी काफी मरीज डेंगू के दाखिल हैं। जो उपचाराधीन है।

डेंगू से ऐसे करें बचाव

-बारिश के समय में जलभराव की समस्या से हमे दो चार होना पड़ता है। एक जगह पानी इकट्ठा होने से मच्छर पनपते हैं। जिससे डेंगू होने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए कोशिश ये करें कि एक जगह पानी इकट्ठा ना हों।

-डेंगू एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में नहीं फैलता है लेकिन एक मच्छर डेंगू वायरस का वाहक बन स्वस्थ व्यक्ति को संक्रमित कर सकता है

-डेंगू से बचने के लिए व्यक्ति को अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाना जरूरी है

-डेंगू का मच्छर दिन के समय काटता है और इन मच्छरों को एडीज़ इजिप्टी कहते हैं।

-यदि आपको डेंगू है तो बीमारी के दौरान अपने खान-पान और साफ़-सफ़ाई का विशेष ध्यान रखें।

-डेंगू के लक्षणों को कम करने के लिए डाक्टर से समय समय पर परामर्श लेते रहें।

-यदि आपको बुखार आता है तो केवल पैरासिटामाल ही लें, बिना डाक्टर के परामर्श के कोई अन्य दवा का सेवन ना करें।

chat bot
आपका साथी