Dengue Alert: डेंगू का डंक हुआ तीखा, 27 नए केस, एक चिकनगुनिया का केस भी मिला

जींद में शुक्रवार को डेंगू के 27 केस सामने आने से स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच हुआ है। स्वास्थ्य विभाग को एक चिकनगुनिया का मरीज भी मिला है। पानीपत के सिविल अस्पताल से उसकी पाजीटिव रिपोर्ट मिली है।

By Rajesh KumarEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 07:27 PM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 07:27 PM (IST)
Dengue Alert: डेंगू का डंक हुआ तीखा, 27 नए केस, एक चिकनगुनिया का केस भी मिला
नगर परिषद के कर्मचारी खाली प्लाट में भरे पानी में तेल डालते हुए।

जींद, जागरण संवाददाता। जिले में छह साल बाद डेंगू का डंक फिर खतरनाक होता जा रहा है। कोरोना को हराने में जिले के लोग कामयाब हो गए, लेकिन डेंगू ने स्पीड पकड़ ली है। शुक्रवार को स्वास्थ्य विभाग को मिली रिपोर्ट में डेंगू के 27 मरीज सामने आए, जिसके बाद डेंगू पीड़ितों की संख्या बढ़कर 132 हो गई है। अब तक दो डेंगू पीड़ितों की मौत भी हो चुकी है। इससे पहले वर्ष 2015 में जिले में 668 लोग डेंगू की चपेट में आए थे।

डेंगू के 27 नए केस

बीते कई दिनों से हर रोज मिल रहे डेंगू मरीजों ने स्वास्थ्य विभाग की चिंता को बढ़ा दिया है। शुक्रवार को 27 एक साथ डेंगू मरीजों के सामने आने से स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच हुआ है। स्वास्थ्य विभाग को एक चिकनगुनिया का मरीज भी मिला है। पानीपत के सिविल अस्पताल से उसकी पाजीटिव रिपोर्ट मिली है। गांव बूढ़ाखेड़ा के चिकनगुनिया पाजीटिव का पानीपत के प्राइवेट अस्पताल में उपचार चल रहा था। अब उसकी सेहत ठीक है और घर आ गया है। वहीं, शुक्रवार को मिले डेंगू पीड़ितों में न्यू कृष्णा कालोनी निवासी महिला, हैबतपुर निवासी महिला, डिफेंस कालोनी निवासी व्यक्ति, ओमनगर निवासी 30 वर्षीय महिला, 17 वर्षीय युवती, 12 वर्षीय किशोरी, 32 वर्षीय महिला, 36 वर्षीय महिला, देवीलाल नगर निवासी 20 वर्षीय युवक, बहबलपुर निवासी 19 वर्षीय युवक, अपोलो रोड निवासी 75 वर्षीय वृद्ध, तारावती कालोनी सफीदों निवासी 44 वर्षीय महिला, रधाना निवासी 26 वर्षीय युवक, अपराही मोहल्ला निवासी 23 वर्षीय महिला, राम नगर निवासी 14 वर्षीय किशोरी शामिल है। इसके अलावा 12 लोगों की पाजीटिव रिपोर्ट अन्य अस्पतालों से मिली है।

नगर परिषद के कर्मचारी शहर में फोगिंग करते हुए।

ओमनगर में मिल रहे ज्यादा मरीज

स्वास्थ्य विभाग को शुक्रवार को मिली रिपोर्ट में ओमनगर के पांच लोग शामिल हैं। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग द्वारा ओमनगर में विशेष लार्वा जांच व बुखार पीड़ितों के सैंपल लेने के लिए अभियान चलाया गया। ओमनगर के जिन इलाकों में डेंगू मरीज मिले, उनके घरों तथा आसपास क्षेत्र में फोगिंग करवाई गई है। इसके अलावा पीड़ितों को दवा व उपचार से संबंधित जानकारी भी मुहैया करवाई गई है।

स्वास्थ्यकर्मियों ने बुखार पीड़ित 32 लोगों के लिए सैंपल

डेंगू के प्रभाव को रोकने के लिए शुक्रवार को स्वास्थ्यकर्मियों ने शहर के ओम नगर, सैनी मोहल्ला, गुप्ता कालोनी, रूप नगर में स्वास्थ्य कर्मियों ने घर-घर जाकर लोगों को डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया बीमारियों से बचाने के लिए जागरूक करने का कार्य किया। इस दौरान डेंगू पीड़ित मरीजों के परिवारजनों सहित बुखार से पीड़ित 32 लोगों के खून के सैंपल लेकर जांच के लिए भिजवाए गए। स्वास्थ्य निरीक्षक राममेहर वर्मा ने बताया कि स्वास्थ्य कर्मचारियों ने मच्छरजनित रोगों से बचाव के पोस्टर आदि देकर जानकारी दी।

पूरी बाजू के कपड़े पहनें, पानी खड़ा न होने दें

स्वास्थ्य विभाग की टीम ने ओम नगर, सैनी मोहल्ला व अन्य कालोनियों में जाकर लोगों को पूरी बाजू के कपड़े पहनने, पानी को एक स्थान पर एकत्रित न होने देने, मच्छर भगाने वाली वाली क्रीम लगाने, मच्छर दानी का प्रयोग करने की भी सलाह दी। जागरूकता अभियान में स्वास्थ्य कर्मी संदीप, अमरजीत, मंजू, दिनेश, प्रदीप, गुरनाम, जगदीप, शीला, संदीप, देवेंद्र, सूरजमुखी, राजरानी, मंजू रानी, मुकेश रानी, गुरनाम सिंह, रानी, नीलम, रानी, पूनम, अंजू, उर्मिला, सुमन सीता, आरती, अशमीना, मुकेश कुमारी, सविता, दर्शना, राधारानी आदि मौजूद रही।

डेंगू को विशेष रणनीति के तहत रोकने का प्रयास : डा. तीर्थ बागड़ी

नागरिक अस्पताल के डिप्टी सीएमओ (मलेरिया) डा. तीर्थ बागड़ी ने बताया कि शुक्रवार को 27 लोगों की डेंगू रिपोर्ट पाजीटिव मिली है। एक मरीज चिकनगुनिया का भी पाजीटिव मिला है। डेंगू को बढ़ने से रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग विशेष रणनीति के तहत काम कर रहा है। लापरवाही के चलते घरों के आसपास मच्छर पनप रहे हैं और डेंगू फैलाने का कारण बन रहे हैं। स्वास्थ्यकर्मियों द्वारा घरों के आसपास मौजूद रुके पानी में काला तेल डाला जा रहा है। जिस घर में डेंगू मरीज है, उस घर के सभी लोगों के सैंपल व उन्हें स्वास्थ्यकर्मियों की विशेष निगरानी में रखा जा रहा है। लोग अपने घरों व आसपास साफ-सफाई रखें।

chat bot
आपका साथी