पानी के बिलों पर सरचार्ज की माफी की मांग, जानिए कुरुक्षेत्र में क्‍यों उठ रहा ये मुद्दा

कुरुक्षेत्र में उपभोक्‍त पानी के बिलों पर सरचार्ज माफी के इंतजार में हैं। कोरोना और महंगाई के चलते लोगों के सामने आ रही आर्थिक दिक्कतें। काम धंधे भी हुए चौपट। आर्थिक संकट के चलते पानी के बिलों पर सरचार्ज की माफी की मांग पकड़ने लगी जोर।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 01:21 PM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 01:21 PM (IST)
पानी के बिलों पर सरचार्ज की माफी की मांग, जानिए कुरुक्षेत्र में क्‍यों उठ रहा ये मुद्दा
पानी के बिलों पर सरचार्ज की माफी की मांग।

कुरुक्षेत्र, जागरण संवाददाता। कोरोना महामारी के चलते सभी वर्गों के सामने आर्थिक मुश्किलें आ रही हैं। काम धंधे चौपट होने के कारण कइयों के रोजगार छूट गए हैं। कोरोना महामारी के दौरान प्रदेश सरकार व केंद्र सरकार ने कोरोना से जूझ रहे कई वर्गों के लिए राहत की घोषणाएं की हैं। इन घोषणाओं से लोगों को काफी राहत मिली है, लेकिन पानी के बिलों में सरचार्ज माफ नहीं किया गया, जिसके चलते काफी लोग पानी का बिल आर्थिक संकट के चलते जमा नहीं करा पाए हैं। लोगों ने जनस्वास्थ्य विभाग व एचएसवीपी के पानी के बिलों पर सरचार्ज को माफ करने की सरकार से गुहार लगाई है। वहीं सरचार्ज माफी न होने से विभाग के लगभग 50 लाख रुपये लटके हुए हैं। वहीं एचएसवीपी के भी पेयजल के बिलों का भुगतान नहीं हुआ है।

कोरोना के चलते लोगों के सामने आ रही आर्थिक दिक्कतें : डा. अशोक गौड़

श्याम कालोनी निवासी डा. अशोक गौड़ ने कहा कि जनस्वास्थ्य विभाग ने पानी के बिलों पर कोई छूट नहीं दी गई। छूट न दिए जाने के चलते कई उपभोक्ता बिल जमा नहीं करा पाए। दूसरी ओर कोरोना महामारी के चलते लोगों की आय के साधन लगभग खत्म से हो गए हैं, जिसके चलते लोग अपनी जरूरतें भी पूरी नहीं कर पा रहे हैं। सरकार को तुरंत इस दिशा में कोई फैसला लेना चाहिए।

लोगों पर पड़ रही दोहरी मार : रामकुमार राहुल

सेक्टर चार निवासी रामकुमार राहुल ने कहा कि कोरोना काल में लोगों के ऊपर दोहरी मार पड़ रही है। एक ओर काम धंधे चौपट हो गए हैं, दूसरी ओर महंगाई मुखर हो रही है। हालांकि सरकार की ओर से कई वर्गों के लिए राहत की कई योजनाएं चलाई गई हैं, लेकिन पानी के बिलों पर सरचार्ज माफ नहीं किया गया। सरकार को इस बारे में कोई निर्णय लेना चाहिए, ताकि उपभोक्ता अपना बिल जमा कर सकें।

संसाधनों की कमी के चलते उपभोक्ता नहीं कर पाते जमा पानी के बिल : पवन चौधरी

समाजसेवी पवन चौधरी ने कहा कि कोरोना काल में लोगों के सामने आर्थिक संकट पैदा हो रहा है। लोगों के पास इतने संसाधन नहीं हैं कि वे मौजूदा समय में सभी बिलों की अदायगी कर सकें। सरकार को तुरंत इस दिशा में कोई ठोस निर्णय लेना चाहिए ताकि उपभोक्ता अपना बिल जमा करा सकें।

पिछले साल आई थी 25 प्रतिशत की छूट, अभी नहीं हैं कोई आदेश : एसडीओ

जनस्वास्थ्य विभाग के एसडीओ विकास गुप्ता ने बताया कि पिछले साल प्रदेश सरकार की ओर से पेयजल के बिल पर 25 प्रतिशत की छूट आई थी। विभाग की ओर से उपभोक्ताओं से छह-छह माह का दो बार में बिल लिया जाता है। ऐसे में समय पर बिलों का भुगतान करें और सरचार्ज से बचे। अभी सरचार्ज में छूट के कोई आदेश नहीं हैं।

chat bot
आपका साथी