कोरोना से मौतें चिताजनक, प्रशासनिक अधिकारियों-चिकित्सकों का तीन घंटे मंथन

जागरण संवाददाता पानीपत अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्वास्थ्य विभाग) राजीव अरोड़ा ने वीरवार को कुरुक्ष्

By JagranEdited By: Publish:Sat, 15 Aug 2020 07:37 AM (IST) Updated:Sat, 15 Aug 2020 07:37 AM (IST)
कोरोना से मौतें चिताजनक, प्रशासनिक अधिकारियों-चिकित्सकों का तीन घंटे मंथन
कोरोना से मौतें चिताजनक, प्रशासनिक अधिकारियों-चिकित्सकों का तीन घंटे मंथन

जागरण संवाददाता, पानीपत : अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्वास्थ्य विभाग) राजीव अरोड़ा ने वीरवार को कुरुक्षेत्र में कोविड-19 में किए कार्यों व भावी योजनाओं की समीक्षा की थी। उन्होंने पानीपत, कुरुक्षेत्र, करनाल और यमुनानगर जिलों में संक्रमितों व मौतों की बढ़ती संख्या को लेकर चिता व्यक्त की थी। एडीसी मनोज कुमार ने शुक्रवार को सरकारी चिकित्सकों के साथ मीटिग की। इसके बाद आइएमए से भी सहयोग मांगा गया।

एडीसी डा. मनोज कुमार ने कहा कि प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की दर 5.62 और मृत्यु दर 1.14 है। पानीपत में कोरोना से मरने वालों की संख्या स्टेट की तुलना में कई गुना अधिक है। अधिकांश मरीजों की मौत प्राइवेट अस्पतालों व दूसरे जिलों में पहुंचने पर हो रही है। कई मामले ऐसे हैं जब मौत के बाद सैंपल की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। जिले में सैंपलिग की गति बहुत धीमी है, इसे बढ़ाना होगा। उन्होंने प्राइवेट अस्पतालों से सामजस्य बनाने, उनसे सहयोग लेने के निर्देश भी दिए। सैंपलिग संख्या वृद्धि के लिए उन्होंने 4000 रैपिड एंटीजन किट की मंजूरी (एक सप्ताह के लिए) बैठक में ही दी। सिविल सर्जन डा. संतलाल वर्मा ने कहा कि आरटीपीसीआर सहित रैपिड एंटीजन सैंपल की संख्या लगभग दोगुना की जाएगी। इसके लिए मोबाइल हेल्थ टीमों को सीएचसी-पीएचसी और अर्बन हेल्थ केयर सेंटरों में भेजा जाएगा। दूसरी बैठक आइएमए से जुड़े प्राइवेट चिकित्सकों के साथ हुई।

सिविल सर्जन ने उन्हें निर्देश दिए कि आशंकित मरीज का सैंपल तुरंत लिया जाए। केस की सूचना समय से दें। सरकार द्वारा निर्धारित फीस, टेस्ट रेट आदि मरीजों से वसूला जाए। बैठक में डा. सपना गहलावत, डा. सुनील संडूजा, डा. निशि जिदल, डा. शशि गर्ग, डा. विरेंद्र ढांडा, डा. ललित वर्मा आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी