गंभीर बीमारी, एसिड अटैक, शराब की वजह से हुई मौत तो बनेगा डाटा

शराब पीने से मौत एसिड अटैक आग बिल्डिंग गिरने सड़क दुर्घटना में ज्यादा लोगों के हताहत होने की जानकारी एक रजिस्टर में दर्ज होगी। घटना की सूचना अतिरिक्त मुख्य सचिव स्वास्थ्य विभाग और महानिदेशक स्वास्थ्य सेवाएं डा. सूरजभान कांबोज सहित डीसी को भी दी जाएगी।

By Umesh KdhyaniEdited By: Publish:Sun, 24 Jan 2021 12:16 PM (IST) Updated:Sun, 24 Jan 2021 12:16 PM (IST)
गंभीर बीमारी, एसिड अटैक, शराब की वजह से हुई मौत तो बनेगा डाटा
रजिस्टर में चिकित्सक राउंड का समय भी दर्ज करेंगे।

पानीपत, जेएनएन। गंभीर बीमारी, एसिड अटैक, बड़ी दुर्घटनाओं, जहर व शराब सेवन से होने वाली मौतों पर स्वास्थ्य विभाग के उच्च अधिकारियों की नजर रहेगी। सिविल अस्पताल की इमरजेंसी में इन केसों के लिए रजिस्टर बनाए गए हैं। नर्सिंग स्टाफ केसों की नियमित जानकारी सिविल सर्जन को देगा।

अतिरिक्त मुख्य सचिव (एसीएस), स्वास्थ्य विभाग हरियाणा राजीव अरोड़ा के एक आदेश के बाद अस्पताल में यह सुधार होने जा रहा है। सिविल सर्जन डा. संतलाल वर्मा इस बाबत सभी मेडिकल आफिसर की मीटिंग भी ले चुके हैं। डा. वर्मा के मुताबिक शराब पीने से मौत, एसिड अटैक, आग, बिल्डिंग गिरने, सड़क दुर्घटना में ज्यादा लोगों के हताहत होने की जानकारी एक रजिस्टर में दर्ज होगी। घटना की सूचना अतिरिक्त मुख्य सचिव, स्वास्थ्य विभाग और महानिदेशक स्वास्थ्य सेवाएं डा. सूरजभान कांबोज सहित डीसी को भी दी जाएगी। विशेषज्ञ डाक्टर दिन में दो बार इमरजेंसी और सामान्य वार्ड में राउंड लगाएंगे।

चिकित्‍सकों के लिए ये भी निर्देश

रजिस्टर में चिकित्सक राउंड का समय भी दर्ज करेंगे। इमरजेंसी वार्ड का स्टाफ किसी भी मरीज को विशेषज्ञ के परामर्श बिना रेफर नहीं करेगा। चिकित्सकों और पैरा मेडिकल स्टाफ को ड्यूटी टाइमिंग में सुधार के निर्देश दिए गए हैं।

वर्ष 2021 में होगा व्यापक सुधार

सिविल सर्जन के मुताबिक वर्ष 2018 से अब तक (नई बिल्डिंग में शिफ्ट होने पर) सिविल अस्पताल में काफी सुधार हुए हैं। वर्ष 2021 में बहुत कुछ नया होना है। गहन चिकित्सा यूनिट बनकर तैयार है, स्टाफ की नियुक्त होनी है। ब्लड बैंक का कार्य प्रगति पर है। पुरानी बिल्डिंग में मातृ एवं शिशु देखभाल यूनिट के लिए 13 करोड़ रुपये मिल चुके हैं। आवासों और नए प्रशासनिक ब्लाक के प्रस्ताव को मंजूरी मिलने की भी पूरी उम्मीद है।

पानीपत की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

यह भी पढ़ें: दिमाग है कि कंप्यूटर... कैथल की चार साल की बच्ची को पता हैं 160 देशों की राजधानियां

यह भी पढ़ें: करनाल में बड़ी वारदात, बदमाशों ने राइस मिल संचालक को परिवार सहित घर में बंधक बना लूटा

यह भी पढ़ें: बगदाद से आया फोन, बोली आप भगवान हो, 40 करोड़ भेज रही हूं, 16 करोड़ आप रख लेना, ठगे गए एसडीओ

यह भी पढ़ें: जानिये, आज 24 जनवरी को शहर में कब लगेंगे बिजली कट

chat bot
आपका साथी