फिट रहना है तो डांस पे चांस मार ले... तन और मन दोनों को फिट रखने में मददगार है डांस

डांस से तन और मन दोनों को फिट रखा जा सकता है। यह मानना है करनाल की नृत्य गुरु मनीषा नागपाल का। मनीषा ने लोगों के लिए ऑनलाइन डांस क्लासेज भी शुरू की हैं। वे तन-मन स्वस्थ रखने को आनलाइन प्रशिक्षण दे रहीं हैं।

By Umesh KdhyaniEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 05:56 PM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 05:56 PM (IST)
फिट रहना है तो डांस पे चांस मार ले... तन और मन दोनों को फिट रखने में मददगार है डांस
सिर्फ करना ही नहीं, पानीपत, चंडीगढ़ से लेकर दिल्ली तक लोग मनीषा के डांस क्लासेज का फायदा उठा रहे हैं।

करनाल, जेएनएन। कोरोना की दूसरी लहर के बीच अब धीरे-धीरे स्थिति नियंत्रित हो रही है। इसके बावजूद लोगों के मन में समाया तनाव कम नहीं हुआ है। यही कारण है कि करनाल का नाम देश-प्रदेश में रोशन करने वाली नृत्य गुरु मनीषा नागपाल ने ऑनलाइन सत्रों के जरिये विभिन्न प्रकार की नृत्य शैलियों का प्रशिक्षण देने की मुहिम शुरू की है। इससे लोगों को तन और मन, दोनों फिट रखने में कारगर मदद मिल रही है। खास बात यह है कि केवल करनाल ही नहीं, बल्कि पानीपत, चंडीगढ़ से लेकर दिल्ली तक लोग इस पूरी प्रक्रिया का फायदा उठा रहे हैं। 

इससे उत्साहित मनीषा बताती हैं कि उन्होंने अनायास ही सोचा कि क्यों न कुछ ऐसा किया जाए, जिससे लोगों को मन में समाए तनाव से निजात पाने के साथ खुद को फिट रखने में भी मदद मिल सके। बस, इसी परिकल्पना को मूर्त रूप पहनाते हुए उन्होंने अपना अलग यू ट्यूब चैनल लांच कर दिया। इसमें वह पंजाबी, हरियाणवी और राजस्थानी नृत्य शैलियों से लेकर वेस्टर्न और अन्य प्रचलित शैलियों में नृत्य का आधारभूत प्रशिक्षण दे रही हैं। इसके लिए उन्होंने बहुत सहज प्रक्रिया अपनाई है, जिसे हर वर्ग के लोग पसंद कर रहे हैं।

करनाल की नृत्य गुरु मनीषा नागपाल।

यूट्यूब पर भी हजारों फॉलोअर्स

कुछ ही समय में मनीषा के चैनल डांस विद् मनीषा नागपाल के सबस्क्राइबर की संख्या हजारों में पहुंच गई है। इनमें करनाल ही नहीं, अन्य स्थानों के भी नृत्य प्रेमी शामिल हैं। मनीषा बताती हैं कि उनका मकसद यही है कि कोरोना व लॉकडाउन को लेकर हुए तनाव से लोगों को छुटकारा दिलाया जा सके। उन्हें उम्मीद है कि इस तरह कुछ अच्छे प्रतिभाशाली कलाकार भी सामने आएंगे, जिन्हें और बेहतर प्रशिक्षण देने के लिए वह तैयार हैं। 

नृत्य वजन घटाने में मददगार 

मनीषा बताती हैं कि बदलते दौर में म्यूजिक पर एक्सरसाइज का काफी क्रेज है। शौक पूरा करने के साथ सेहत को भी दुरुस्त रखने में नृत्य से लोगों को भरपूर मदद हासिल हो रही है। अतिरिक्त कैलोरी और वजन घटाने के लिए भी नियमित रूप से नृत्य करना काफी फायदेमंद साबित होता है तो मांसपेशियां मजबूत करने, आत्मविश्वास बढ़ाने, स्मरण शक्ति बेहतर करने और किसी भी कार्य पर फोकस करने में भी नृत्य काफी मददगार है। इसी प्रकार ब्रेन हेल्थ के लिए यह उपयोगी है तो एंटी एजिंग भी है। इसलिए हर आयु वर्ग के लोगों को नृत्य अवश्य करना चाहिए। कोरोना काल में वह इस बाबत लोगों और खासकर बच्चों व युवाओं को आनलाइन माध्यमों की मदद से निरंतर जागरूक भी कर रही हैं।

प्रशिक्षण देने को सदैव तत्पर

बच्चों को स्कूल व ऑनलाइन माध्यम से नृत्य सिखाने वाली मनीषा बताती हैं कि गरीब घरों के बच्चों को पढ़ाई के साथ नृत्य का ज्ञान देने के लिए वह सदा तत्पर रहती हैं। ऐसे बच्चों की मदद से उन्हें बेहद संतोष प्राप्त होता है। कन्या शिक्षा प्रोत्साहन, पर्यावरण संरक्षण और इसी प्रकार के अन्य मुद्दों पर मनीषा हमेशा सक्रिय रहीं। मनीषा ने बताया कि कोरोना काल में लागू लॉकडाउन में उन्होंने ऑनलाइन कक्षाएं चलाईं ताकि उनसे प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले बच्चों को परेशान न होना पड़े। इसी प्रकार ऑनलाइन प्रक्रिया की ही मदद से बच्चों व उनके परिवारों को मास्क लगाने, सैनिटाइजेशन और शारीरिक दूरी बनाए रखने सरीखी तमाम हिदायतों के प्रति बखूबी जागरूक किया। 

कौन हैं मनीषा 

उल्लेखनीय है कि कर्णनगरी में बाल प्रतिभाओं के प्रोत्साहन और मार्गदर्शन में नृत्य शिक्षिका मनीषा नागपाल का अतुलनीय योगदान है। सामाजिक मुद्दों पर प्रखरता से कार्य करने वाली मनीषा भारतीय संस्कृति के अभिन्न अंग शास्त्रीय नृत्य की अलख बखूबी जगाए हुए हैं। वह यह नृत्य बच्चों को सिखाती हैं ताकि इस महान विधा को भावी पीढ़ियां आत्मसात करें। इसलिए वह हमेशा बच्चों से जुड़ी रहती हैं। चाहे राष्ट्रीय स्तर पर सक्रिय संस्था निफा के साथ विविध प्रकार की समाजहित से जुड़ी गतिविधियां हों या फिर अन्य किसी संगठन से इस दिशा की तरफ में उठाए गए कदम। मनीषा ने सदा पूरी निष्ठा भावना के साथ इस प्रकार के कार्यों में भागीदारी की।

पानीपत की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी