Cyber Crime: कुरुक्षेत्र में क्रेडिट कार्ड बनाने की आई वेरिफिकेशन काल, खाते से कट गए हजारों, जानें पूरा मामला

पुलिस उपाधीक्षक सुभाष चंद्र ने आमजन से अपील की है कि किसी भी व्यक्ति के साथ अपना बैंक खाता क्रेडिट कार्ड डेबिट कार्ड आधार कार्ड की डिटेल ओटीपी व पिन को सांझा न करें। अपने इंटरनेट मीडिया अकाउंट ई-मेल को सुरक्षित पासवर्ड से सुरक्षित रखें।

By Naveen DalalEdited By: Publish:Sun, 17 Oct 2021 04:04 PM (IST) Updated:Sun, 17 Oct 2021 04:04 PM (IST)
Cyber Crime: कुरुक्षेत्र में क्रेडिट कार्ड बनाने की आई वेरिफिकेशन काल, खाते से कट गए हजारों, जानें पूरा मामला
कुरुक्षेत्र में बैंक की वेरफिकेशन काल को बाद खाते से कट हजारों।

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र। पिहोवा शहर थाना पुलिस के अंतर्गत क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए आई वेरिफिकेशन काल के बाद एक उपभोक्ता के खाते से अज्ञात लोगों ने 45 हजार 600 रुपये निकाल लिए। पुलिस ने शिकायत के आधार पर केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। 

पुलिस को दी शिकायत के अनुसार

पिहोवा के गांव जखवाला निवासी प्रदीप कुमार ने पिहोवा शहर थाना पुलिस में शिकायत दर्ज कराई कि वह माता बाला सुंदरी मंदिर में फिजियोथेरेपिस्ट की नौकरी करता है। उसका खाता इस्माईलाबाद के भारतीय स्टेट बैंक में है। बैंक की ओर से उसके पास सात अक्टूबर को दोपहर साढ़े तीन बजे काल आई। काल करने वाले ने अपना नाम आशीष बताया। जिसने उससे क्रेडिट कार्ड का नंबर पूछा तो उसने अपने कार्ड का नंबर बता दिया। इससे पहले भी उसके पास आशीष का फोन आया था कि वह भारतीय स्टेट बैंक से बोल रह है।

उसका क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए यह काल वेरिफिकेशन के लिए आई है, ताकि आपका क्रेडिट कार्ड बन सके। सात अक्टूबर को उसके पास काल आने के बाद व कार्ड नंबर बताने के बाद उसके खाते से 45 हजार 600 रुपये कटने का मेसेज आया और उसी समय बैंक से भी काल आई थी कि उसने पैसे निकलवाए हैं या नहीं। उसके कहने पर बैंक ने उसका क्रेडिट कार्ड बंद कर दिया। शिकायत में बताया कि आशीष नाम के युवक ने क्रेडिट कार्ड बनवाने की बातों में उलझा कर उसके खाते से राशि निकाली है। पुलिस ने शिकायत के आधार पर केस दर्ज कर जांच मुख्य सिपाही सतीश कुमार को सौंपी है। 

किसी से सांझा न करें अपने खाते की जानकारी : पुलिस उपाधीक्षक सुभाष चंद्र 

पुलिस उपाधीक्षक सुभाष चंद्र ने आमजन से अपील की है कि किसी भी व्यक्ति के साथ अपना बैंक खाता, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, आधार कार्ड की डिटेल, ओटीपी व पिन को सांझा न करें। अपने इंटरनेट मीडिया अकाउंट, ई-मेल को सुरक्षित पासवर्ड से सुरक्षित रखें। समय-समय पर अपना पासवर्ड बदलते रहें। किसी भी वेरिफिकेशन कोड को किसी अन्य व्यक्ति के साथ सांझा ना करें।अपना बैंक एकाउंट नंबर, पासवर्ड किसी को न बताएं। फर्जी काल से बचें।

chat bot
आपका साथी