Cyber Crime: वाट्सअप और ईमेल पर भी रहे सावधान, शातिर ठग ऐसे देते है घटना को अंजाम

जिस तरह से साइबर अपराध बढ़ रहे हैं उसे देखते हुए जिला पुलिस अभियान चला रही है। पुलिस का कहना है कि साइबर ठग वाट़्सअप और ईमेल के जरिये भी लुभावने आफर देकर भोली भाली जनता को अपने जाल में फंसा लेते हैं।

By Rajesh KumarEdited By: Publish:Sun, 07 Nov 2021 03:53 PM (IST) Updated:Sun, 07 Nov 2021 03:53 PM (IST)
Cyber Crime: वाट्सअप और ईमेल पर भी रहे सावधान, शातिर ठग ऐसे देते है घटना को अंजाम
अंबाला के सभी थानों में साइबर डेस्क की स्थापना की गई है: जशनदीप सिंह रंधावा, एसपी अंबाला

अंबाला, जागरण संवाददाता। साइबर फ्राड के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए जहां पुलिस ने हर थाना में साइबर डेस्क बनाए हैं, वहीं वाट्सअप और ईमेल पर भी संदिग्ध मेल आ रहे हैं, जिनको लेकर पुलिस लोगों को जागरूक कर रही है। पुलिस ने एडवाइजरी जारी की है, जिसमें कहा गया है कि साइबर फ्राड की स्थिति में देरी न करें, जबकि तुरंत हेल्पलाइन नंबर 155260 पर काल कर शिकायत दें। थानों में बनाए गए साइबर डेस्क पर भी जानकारी दे सकते हैं।

जिस तरह से साइबर अपराध बढ़ रहे हैं, उसे देखते हुए जिला पुलिस अभियान चला रही है। जिला अंबाला में कई ऐसे मामले सामने आए हैं, जहां साइबर ठगों ने लोगों को अपना निशाना बनाया। पुलिस का कहना है कि साइबर ठग वाट़्सअप और ईमेल के जरिये भी लुभावने आफर देकर लोगों को अपने जाल में फंसाने की कोशिश करते हैं, जिससे सावधान रहना चाहिए।

इस तरह से बच सकते हैं साइबर अपराध से

- सोशल साइट पर किसी भी अंजान व्यक्ति से दोस्ती न करें, फोन पर किसी से भी बैंक खाते या अपनी निजी जानकारी सांझा न करें

- सोशल मीडिया या ई-मेल पर आए किसी भी संदिग्ध लिंक पर व्यक्तिगत जानकारी सांझा न करें क्योंकि ऐसा करने से वे साईबर धोखाधड़ी के शिकार हो सकते हैं

- साइबर अपराधी संदिग्ध लिंक का फायदा उठाकर नागरिकों के बैंक खातों से पैसे निकालने के लिए कई तरह के हथकंडे अपना रहे हैं

- सोशल मीडिया और ईमेल पर आने वाले किसी भी फर्जी लिंक को खोलने से बचें

- साइबर अपराधी अनेकों कंपनियों से मिलती जुलती नकली एप बनाकर लोगों से ठगी कर रहे हैं, आनलाइन खरीददरी करते समय कंपनी की यूपीआइडी जांच लें

- साइबर ठगी से बचने के लिए सोशल साइट्स पर डाले गए किसी भी असत्यापित खाते में रकम जमा न कराएं

इस तरह से भी करते हैं ठगी

- साइबर ठगी के अन्य तरीकों में फर्जी आनलाइन शापिंग साइट बनाकर ज्यादा डिस्काउंट पर सामान बेचने के नाम पर धोखाधड़ी करना

- लोगों को काल करके सस्ते दामों पर सामान उपलब्ध करवाना

- होम डिलिवरी के नाम पर ओटीपी मांगकर धोखाधड़ी करना

थानों में खोले हैं साइबर डेस्क

जिला के सभी थानों में साइबर डेस्क की स्थापना की गई है। इस में एक नोडल अधिकारी और सिपाही की नियुक्ति की है। इसका मकसद है कि साबइर ठगी के मामलों में तुरंत कार्रवाई करना है। साइबर फ्राड होने पर तुंरत साइबर डेस्क पर शिकायत दें अथवा 155260 पर काल कर शिकायत दे सकते हैं।

साइबर अपराधों में आएगी कमी

अंबाला एसपी जशनदीप सिंह रंधावा ने कहा कि साइबर डेस्क बनने से उम्मीद है कि साइबर अपराधों में अवश्य कमी आएगी। भविष्य में इस सैल को और भी मजबूत करने पर बल दिया जाएगा। लोग यदि ऐसे अपराधों के प्रति जागरूक होंगे, तो इस तरह के अपराधों पर अंकुश लगाने में मदद मिलेगी।

chat bot
आपका साथी