कोरोना का खौफ, दूसरी लहर का कहर देख जागे लोग, कुरुक्षेत्र में वैक्‍सीनेशन के लिए जुटी भीड़

कोरोना की दूसरी लहर का खौफ हर जगह देखने को मिल रहा है। दूसरी लहर के कहर के डर से अब लोगों में वैक्‍सीनेशन के प्रति जागरूकता आई है। सोमवार को वैक्‍सीन सेंटर में वैक्‍सीनेशन के लिए भीड़ दिखाई दी।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Mon, 10 May 2021 05:26 PM (IST) Updated:Mon, 10 May 2021 05:26 PM (IST)
कोरोना का खौफ, दूसरी लहर का कहर देख जागे लोग, कुरुक्षेत्र में वैक्‍सीनेशन के लिए जुटी भीड़
कुरुक्षेत्र में वैक्‍सीन के लिए लगी लाेगों की कतार।

कुरुक्षेत्र, जेएनएन। कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए पहले जहां स्वास्थ्य विभाग बार-बार लोगों से अपील कर रहा था वहीं अब दूसरी लहर आने के बाद टीकाकरण केंद्रों पर वैक्सीन लगवाने वाले लोगों का तांता नहीं टूट रहा। आलम यह है कि लोग तड़के ही इन केंद्रों पर पहुंचकर टीकाकरण कराने के लिए पंजीकरण के लिए कतारबद्ध हो जाते हैं।

सोमवार को 45 वर्ष से ऊपर के लोगों को वैक्सीन लगाने का अभियान एक बार फिर से शुरू हो गया, जबकि 18 से 44 वर्ष तक के लोगों को अभी टीकाकरण कराने के लिए कुछ दिन और इंतजार करना होगा। 

सोमवार को एलएनजेपी अस्पताल, कृष्णा नगर गामड़ी पीएचसी समेत 14 केंद्रों पर 45 वर्ष से ऊपर के लोगों को वैक्सीन लगाने का अभियान शुरू हो गया। वैक्सीन लगवाने वाले लोगों की भीड़ इतनी अधिक हो गई कि उन्हें संभालना स्वास्थ्य कर्मियों के लिए मुश्किल हो गया। भीड़ की वजह से जगह-जगह दो गज की दूरी का नियम भी टूटा। 

स्वास्थ्य कर्मी बार-बार लोगों को दूरी बरतने की अपील करते रहे लेकिन लोगों को पहले अपना नंबर लगवाने की इतनी जल्दी रही कि जिस वायरस से बचाव के लिए टीकाकरण कराने केंद्रों पर पहुंचे उसी वायरस के फैलाव के सबसे जरूरी बात का अनुसरण करना तक भूल गए। 

वैक्सीनेशन कराने वैक्सीनेशन सेंटर पहुंचे विपिन ने बताया कि वे भीड़ को देखकर अपने घर वापस लौट गए। केंद्र में इतनी अधिक भीड़ थी कि लोग न तो दो गज की दूरी का अनुसरण कर रहे थे और न ही दूसरे नियमों की पालना हो रही थी। ऐसी स्थिति में स्वास्थ्य विभाग को चाहिए कि वैक्सीनेशन सेंटर और बढ़ाए जाएं, ताकि लोग अपना टीकाकरण करा सके। 

ग्रामीण स्तर पर अलग से टीकाकरण केंद्र भी खोले जाने चाहिए। वहीं वैक्सीनेशन नोडल अधिकारी डा. अनुपमा सिंह ने बताया कि लोगों से अपील है कि वे केंद्रों पर पहुंचकर दूरी के नियमों की पालना करें। वैक्सीन पर्याप्त मात्रा में है। सबको समय आने पर लगेगी। इसके लिए वे आनलाइन पंजीकरण कराकर भी केंद्र पर आ सकते हैं।

chat bot
आपका साथी