लॉकडाउन इफेक्‍ट: ट्रेनों पर पड़ रहा कोरोना महामारी का प्रभाव, कुलियों के रोजगार पर संकट

लॉकडाउन की वजह से ट्रेन यात्रियों की संख्‍या लगातार कम होती जा रही है। इससे कुलियों के रोजगार पर संकट छाया हुआ है। कई ट्रेनों का संचालन बंद होने की वजह से कुलियों पर आर्थिक संकट गहराता जा रहा है।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Tue, 04 May 2021 01:56 PM (IST) Updated:Tue, 04 May 2021 01:56 PM (IST)
लॉकडाउन इफेक्‍ट: ट्रेनों पर पड़ रहा कोरोना महामारी का प्रभाव, कुलियों के रोजगार पर संकट
लॉकडाउन की वजह से कुलियों के रोजगार पर संकट।

अंबाला, जेएनएन। रेलवे प्रशासन ने अंबाला के रास्ते आने-जाने वाली शताब्दी समेत करीब 12 ट्रेनों का संचालन बंद किया है, क्योंकि यात्रियों के न होने पर ट्रेनें खाली चल रही थी, लेकिन अब लॉकडाउन में स्थिति और भी बिगड़ गई है। अंबाला छावनी रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की संख्या और भी कम हो गई है। केवल यूपी-बिहार के लिए ही प्रवासी अधिकतर सफर कर रहे है।

लॉकडाउन लगने से कुलियों के रोजगार पर संकट आ गया है। पहले वह चार सौ से पांच सौ रुपये कमा लेते थे, लेकिन अब वह भी नहीं कमा पा रहे है। कुलियों का कहना है कि सुबह से शाम तक खाली रेलवे स्टेशन पर बैठे रहते है, लेकिन यात्रियों का आवागमन बंद होने से काम बिल्कुल भी नहीं है। ऐसे में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। हमने रेलवे प्रशासन से चतुर्थ श्रेणी की नौकरी की भी मांगी की है, लेकिन हमारे बारे में बिल्कुल भी नहीं सोचा जा रहा है। अगर यही हालात रहे तो परिवार का पालन-पोषण कर पाना काफी मुश्किल हो जाएगा। 

40 साल से रेलवे पर उठा रहे बोझ

अंबाला छावनी रेलवे स्टेशन पर करीब 120 कुली है। जिनकी शिफ्टों ड्यूटी चल रही है, लेकिन अधिक यात्रियों की कमी के कारण कुली दिनभर रेलवे स्टेशन पर बैठकर चले जाते है। ऐसे में उनका रोजगार और ठप हो गया है। जबकि रेलवे स्टेशन पर कुछ कुली ऐसे है, जो तीस-चालीस साल से यही पर काम कर रहे है। उनके परिवार के सदस्य भी रेलवे स्टेशन पर यात्रियों का बोझ उठा रहे। 

अब 100 रुपये भी कमाने हो गए मुश्किल 

पहले लॉकडाउन में ट्रेनों का संचालन पूरी तरह से बंद होने से कुलियों को परिवार चलाना बहुत मुश्किल हो गया है। लेकिन बाद में स्पेशल ट्रेनों के संचालन होने पर कुछ राहत मिली। दिन में चार सौ से पांच सौ रुपये कमाने लगे। लेकिन अब फिर लॉकडाउन होने से यात्री रेलवे स्टेशन पर कम हो गया है। ऐसे में सौ रुपये भी कमाने मुश्किल हो रहे है। जिसको लेकर कुली काफी चिंतित है।

chat bot
आपका साथी