कोरोना वैक्‍सीनेशन अभियान ने पकड़ी रफ्तार, यमुनानगर में 16 केंद्रों में लगेगी कोविड-19 वैक्‍सीन

कोरोना वायरस से बचाव के लिए वैक्‍सीनेशन का काम तेज हो गया है। अब ज्‍यादा से ज्‍यादा स्‍वास्‍थ्‍य कर्मियों को जल्‍द से जल्‍द टीका लगाने का अभियान चलाया जा रहा। यमुनानगर में अब 16 केंद्रों में टीकाकरण हो रहा।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Tue, 19 Jan 2021 09:01 AM (IST) Updated:Tue, 19 Jan 2021 09:01 AM (IST)
कोरोना वैक्‍सीनेशन अभियान ने पकड़ी रफ्तार, यमुनानगर में 16 केंद्रों में लगेगी कोविड-19 वैक्‍सीन
यमुनानगर मेें 16 केंद्रों मेें कोरोना वैक्‍सीन लगाई जाएंगी।

पानीपत/यमुनानगर, जेएनएन। कोरोना से बचाव के लिए चल रहा टीकाकरण अभियान अब गति पकड़ गया है। शनिवार को जहां छह केंद्रों पर टीकाकरण हुआ। सोमवार को पांच केंद्रों पर टीकाकरण हुआ। इन दो दिनों में हुए टीकाकरण में 811 कर्मियों को बचाव का टीका लग चुका है। मंगलवार को जिले में 16 जगहों पर टीकाकरण होगा। इसमें स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण किया जाएगा।

प्रथम चरण में जिले में सात हजार स्वास्थ्य कर्मचारियों को टीका लगाया जाएगा। इसके लिए अभियान शुरू हो चुका है। सिविल अस्पताल में बने वैक्सीनेशन सेंटर से सभी केंद्रों पर एक दिन पहले दवाई पहुंचाई जा रही है। एक केंद्र पर एक दिन में 100 कर्मियों का टीकाकरण होना है, लेकिन कुछ केंद्रों पर कर्मी छुट्टी होने या फिर किसी महिला कर्मी के गर्भवती होने की वजह से टीकाकरण नहीं हो पाया। अब उन्हें आखिर में टीका लगाया जाएगा।

टीका पूरी तरह से सुरक्षित

सिविल सर्जन डा. विजय दहिया व प्रधान मेडिकल आफिसर डा. सुनील कुमार ने बताया कि टीका पूरी तरह से सुरक्षित है। खुद उन्होंने व अन्य चिकित्सकों ने टीका लगवाया। किसी तरह की अफवाह पर ध्यान न दें। कोरोना से बचाव के लिए टीका बेहद जरूरी है।

खाली पेट न लगवाए टीका 

टीका लगवाने के दौरान खाली पेट न होने की सलाह दी जा रही है। टीकाकरण कराने वाले कर्मचारियों को 30 मिनट निगरानी में रखा जाता है। जिले में फिलहाल किसी की हालत नहीं बिगड़ी, लेकिन एहतियात के तौर पर कर्मचारियों को खाली पेट टीका न लगवाने के बारे में कहा जा रहा है।

28 दिन बाद लगेगा दूसरा टीका 

जिन कर्मियों को टीका लग चुका है। उन्हें अब 28 दिन के बाद दूसरा टीका लगेगा। इस बीच में इन कर्मियों को कोरोना से बचाव के सभी नियमों का पालन करना होगा। मुंह पर मास्क लगाकर रखना होगा और शारीरिक दूरी का पालन भी करना होगा। दो डोज पूरी होने के 14 दिन बाद ही शरीर में एंटीबॉडी बनेगी। 

इन केंद्रों पर होगा मंगलवार को टीकाकरण

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नाहरपुर, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मुगलवाली, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खदरी, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खारवन, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सरस्वतीनगर, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र रसूलपुर, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र अलाहर, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र प्रतापनगर, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र हैबतपुर, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भंभौल, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कोट,  अर्बन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कैंप, अर्बन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र आजादनगर, सिविल अस्पताल यमुनानगर, सिविल अस्पताल जगाधरी, हुडा डिस्पेंसरी व गाबा अस्पताल।

chat bot
आपका साथी