कुरुक्षेत्र में आई संक्रमण के केसों में कमी, मौत का नहीं थम रह सिलसिला, 5 की मौत

कुरुक्षेत्र में लगातार कोरोना पॉजिटिव मरीजों की मौत हो रही है। शुक्रवार को मृतकों की संख्या का आंकड़ा 241 पहुंच गया। जबकि संक्रमितों के 259 नए मामले सामने आए हैं। इन सब के बीच राहत की खबर यह है कि इससे ज्‍यादा लोग ठीक हुए।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Sat, 15 May 2021 05:48 PM (IST) Updated:Sat, 15 May 2021 05:48 PM (IST)
कुरुक्षेत्र में आई संक्रमण के केसों में कमी, मौत का नहीं थम रह सिलसिला, 5 की मौत
पांच कोरोना पॉजिटिव मरीजों की मौत हुई।

कुरुक्षेत्र, जेएनएन। जिले में लगातार तीसरे दिन पांच कोरोना पॉजिटिव मरीजों की मौत हुई है। इससे पहले वीरवार और बुधवार को भी पांच-पांच कोरोना पॉजिटिव मरीजों की मौत होने की पुष्टि स्वास्थ्य विभाग ने की थी। शुक्रवार को मृतकों की संख्या का आंकड़ा 241 पहुंच गया। जबकि 259 नए मामले सामने आए हैं। इन सब के बीच राहत की खबर यह है कि 353 मरीजों को ठीक होने के बाद अस्पतालों से छुट्टी मिल गई। इधर अब कोविशिल्ड वैक्सीन की दूसरी डोज छह से आठ सप्ताह की बजाये अब 12 से 16 सप्ताह के बीच लगेगी। शुरुआती दौर में इसकी दूसरी डोज चार से छह सप्ताह में लगाई जा रही थी। वहीं कोवैक्सीन की दूसरी डोज का अंतराल चार सप्ताह ही रहेगा।

जिला सिविल सर्जन डा. संत लाल वर्मा ने बताया कि जिले से 353 मरीजों को ठीक होने पर अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया है। इसके साथ-साथ कुरुक्षेत्र में कोरोना से संक्रमित 259 नए केस सामने आए हैं। कोरोना पॉजिटिव सेक्टर चार निवासी 29 वर्षीय युवक, गांव धुराला निवासी 70 वर्षीय बुजुर्ग, गांव इस्माईलाबाद निवासी 47 वर्षीय व्यक्ति, शाहाबाद की गांव गोलपुरा भौक्कर माजरा निवासी 44 वर्षीय महिला व्यक्ति और गांव रतगल निवासी 50 वर्षीय महिला की मौत हो गई। जिले में अब तक 19843 पॉजिटिव केस सामने आ चुके हैं। इनमें से 17253 मरीज ठीक होकर घर जा चुके हैं और 241 कोरोना पॉजिटिव मरीजों की मौत हो चुकी है। जिले में कोरोना वायरस के 2349 एक्टिव केस हैं।

अब 12 से 16 सप्ताह के बीच लगेगी दूसरी डोज : संतलाल

जिला सिविल सर्जन डा. संतलाल वर्मा ने कहा कि अब कोविशिल्ड वैक्सीन की दूसरी डोज 12 से 16 सप्ताह के बीच लगेगी। इससे पहले दूसरी डोज का समय छह से आठ सप्ताह कर दिया गया था। इतना ही नहीं स्वास्थ्य विभाग ने कुरुक्षेत्र के शहरी क्षेत्र में तीन अस्पतालों में वैक्सीन लगाने का शेडयूल भी निर्धारित किया है। कोविशिल्ड व कोवैक्सीन दो तरह के वैक्सीन की दो-दो डोज देने का काम किया जा रहा है। इसमें कोवैक्सीन की दूसरी डोज का अंतराल चार सप्ताह का ही रखा गया है। जिले में कार्यक्रम के शुरुआत में कोविशिल्ड की दूसरी डोज का समय चार से छह सप्ताह रखा गया था। इसके बाद इस अंतराल को बढ़ाकर छह से आठ सप्ताह कर दिया गया। अब सरकार के आदेशानुसार कोविशिल्ड की दूसरी डोज का समय 12 से 16 सप्ताह कर दिया गया है। इसलिए जिन लोगों को पहली डोज लग चुकी है उन सभी को दूसरी डोज नए नियमों के अनुसार लगाई जाएगी।

शेड्यूल देखकर आएं टीकाकरण कराने

उप सिविल सर्जन डा. अनुपमा सिंह ने कहा कि शहरी क्षेत्र के लिए वैक्सीन का शेड्यूल निर्धारित कर दिया गया है। इस शेड्यूल के अनुसार एलएनजेपी अस्पताल में 18 से 44 वर्ष के लोगों को सोमवार, बुधवार व शुक्रवार और 45 वर्ष से ज्यादा आयुवर्ग के लोगों को मंगलवार, वीरवार व शनिवार को वैक्सीन लगाई जाएगी। सेक्टर चार पोलीक्लीनिक में 18 से 44 वर्ष के लोगों को मंगलवार, वीरवार व शनिवार और 45 वर्ष से ज्यादा आयुवर्ग के लोगों को सोमवार, बुधवार व शुक्रवार को वैक्सीन लगाई जाएगी। इसके अलावा अर्बन यूपीएचसी कृष्णा नगर गामड़ी में 18 से 44 वर्ष के लोगों को वीरवार, शुक्रवार व शनिवार और 45 वर्ष से ज्यादा आयुवर्ग के लोगों को सोमवार, मंगलवार व बुधवार को वैक्सीन लगाई जाएगी।

chat bot
आपका साथी