करनाल में राहत, कोरोना संक्रमितों के आंकड़े में आई कमी, मौत का सिलसिला जारी

हरियाणा के करनाल के लोगों के लिए राहत भरी खबर है। इस माह में पहली बार एक दिन में सबसे कम 394 कोरोना संक्रमित केस मिले हैं। लेकिन मौत के आंकड़े डराने वाले हैं। 10 कोरोना संक्रमितों की जान गई।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Mon, 17 May 2021 05:41 PM (IST) Updated:Mon, 17 May 2021 05:41 PM (IST)
करनाल में राहत, कोरोना संक्रमितों के आंकड़े में आई कमी, मौत का सिलसिला जारी
करनाल के लोगों के लिए राहत भरी खबर।

करनाल, जेएनएन। करनाल के लोगों के लिए राहत की खबर यह है कि मई माह में पहली बार सबसे कम 394 कोरोना संक्रमित पाए गए हैं, जबकि इसी माह यह आंकड़ा 850 को पार कर गया था। यह तो स्पष्ट है कि लॉकडाउन के बाद कोरोना की स्थिति में सुधार हुआ है लेकिन चिंता बढ़ाने वाली बात यह है कि मौत के आंकड़ों में सुधार नहीं हुआ है। रोजाना औसत 10 मरीजों की कोरोना संक्रमण के कारण मौत हो रही है। जिले में अब तक 410 लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है। वहीं स्वास्थ्य विभाग स्थिति पर नियंत्रण के लिए 24 घंटे काम कर रहा है। चिकित्सकों की टीमें पूरी स्थिति पर निगरानी रखे हुए हैं।

रिकवरी रेट में हो रहा सुधार

रविवार को मिले 394 कोरोना केसों सहित जिले में अब तक 36304 कोरोना संक्रमित मिल चुके हैं। अच्छी बात यह है कि मरीज तेजी से ठीक हो रहे हैं। इस समय रिकवरी रेट करीब 86 फीसदी तक पहुंच गया है।रविवार को 600 मरीज ठीक भी हुए हैं। सक्रिय केस की संख्या में कमी देखने को मिली है। इस समय जिले में 4672 सक्रिय केस हैं।

देहात में बढ़ता संक्रमण रोकने के लिए 92 टीम फील्ड में

देहात में कोरोना महामारी तेजी से पांव पसार रही है, जिो देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने 92 टीम फील्ड में उतारी गई हैं। बीते शनिवार से इसकी शुरुआत हो चुकी है। विभाग के मुताबिक रोजाना औसत करीब 20 हजार लोगों की स्क्रीनिंग की जाएगी। रविवार को भी करीब 45 गांवों में स्वास्थ्य विभाग की टीम गईं। उन्होंने घर-घर जाकर सर्वे किया। इन टीमों ने सर्वे कर आशंकितों की पहचान की। इसके बाद आशंकितों को टीम-बी यानि चिकित्सकों की टीम के पास कोरोना की जांच के लिए भेजा गया। रविवार को करीब 850 सैंपल की जांच की गई। मौके पर एंटीजन टेस्ट किए जा रहे हैं। कुछ लोगों को आरटीपीसीआर टेस्ट भी किए गए हैं, जिनकी रिपोर्ट सोमवार को आएगी। इस टीम का काम यह भी है कि जो गंभीर मरीज हैं, उनको कल्पना चावला राजकीय मेडिकल कालेज एवं अस्पताल में रेफर किया जाएगा।

नियमों का करते रहें पालन

स्थिति धीरे-धीरे नियंत्रण में आ रही है। लोगों से अपील है कि लॉकडाउन के नियमों का पालन करते रहें। सभी के सहयोग से ही इस महामारी से काबू पाया जा सकता है। कोरोना संक्रमित मरीजों के ग्राफ में कमी आई है। विशेष आग्रह यह भी है कि यदि किसी को कोरोना के लक्षण हैं तो किसी झोलाछाप से दवाईयां ना लें। अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र जाकर जांच कराएं। अपने स्तर पर दवाईयां लेने से मरीज की हालत गंभीर हो सकते हैं। लोग घर पर रहें सुरक्षित रहें।

डा. योगेश शर्मा, सिविल सर्जन, करनाल।

chat bot
आपका साथी