कैथल के इस गांव में बढ़ रहा संक्रमण, 4 माह में 83 मिले पॉजिटिव, चार की मौत

कैथल शहर के साथ-साथ गांवों में भी कोरेाना संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। कैथल में ढांड गांव में चार माह में मिल चुके हैं 83 नए केस चार की मौत हो चुकी है। गांव में कोविड नियमों को लेकर अभी भी बरती जा रही लापरवाही।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Mon, 17 May 2021 05:57 PM (IST) Updated:Mon, 17 May 2021 05:57 PM (IST)
कैथल के इस गांव में बढ़ रहा संक्रमण, 4 माह में 83 मिले पॉजिटिव, चार की मौत
ढांड गांव में कोविड नियमों को लापरवाही।

कैथल, [तेजबीर मेहरा]।  गांव ढांड में भी कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। पिछले वर्ष गांव ढांड में 78 केस मिले थे और एक की मृत्यु हुई थी। वहीं इस वर्ष 4 महीनों में 83 केस मिल चुके हैं। पिछले वर्ष गांव में कई कंटेनमेंट जॉन बने थे हाल-फिलहाल गांव में इस बार कोई कंटेनमेंट जोन नहीं है।

गांव के लोग कोरोना महामारी को लेकर सावधानी तो कर रहे हैं और लॉकडाउन का पालन भी कर रहे हैं, लेकिन कस्बे के बाजार में दुकानों पर कोई सावधानी नहीं बरती जा रही है । वही मेन रोड पर स्थित दुकानों पर भी कमोबेश यही स्थिति है। सरकार के आदेश के अनुसार कृषि से संबंधित दुकान तो खुली हैं । इनके अलावा दूसरी दुकान भी चल रही हैं। दुकानदार दुकान बंद करके आगे बैठे रहते हैं जैसे ही ग्राहक आता है तो सामान दे देते हैं । जब पुलिस का सायरन बजता है तो दुकानदार इधर-उधर हो जाते है और फिर स्थिति वही हो जाती है। गांव ढांड के बाजार में आसपास के कई गांव से लोग सामान खरीदने के लिए आते हैं। जिसके कारण ज्यादा भीड़ हो जाती है।

ग्राम सचिव मुकेश वालिया ने बताया कि कोरोना वायरस को लेकर लोगों को जागरूक किया जा रहा है। सफाई का भी विशेष ध्यान रखा जा रहा है। जिला प्रशासन की ओर से गांव के वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय को आइसोलेशन सेंटर बनाया गया है । उन्होंने सफाई के बारे में बताया कि गांव में सरकार द्वारा सैनिटाइजर का छिड़काव करवाया गया था लेकिन अब की बार यह काम सामाजिक संस्थाएं कर रही हैं युवा मिशन ढांड के सदस्य गांव में सफाई अभियान को लेकर बहुत ही जागरूक हैं और गांव की सफाई कर रहे हैं गांव में अनेक सामाजिक संस्थाओं द्वारा सैनिटाइजर का छिड़काव करवाया गया था इस बार गांव में भाजपा जिला अध्यक्ष अशोक गुर्जर ढांड द्वारा गांव में सैनिटाइजर का छिड़काव करवाया गया है।

भाजपा जिला अध्यक्ष अशोक गुर्जर ढांड ने कहा कि गांव में सरकार द्वारा सैनिटाइजर का छिड़काव करवाया जाएगा और सरकार ने प्रदेश के हर गांव में आइसोलेशन वार्ड बनाया हुआ है, जो घर पर आइसोलेट होगा उसको सरकार द्वारा पूरी मेडिकल किट दी जाएगी। प्रदेश सरकार अपने स्तर पर कोरोना महामारी के उपाय कर रही है। अशोक गुर्जर ने ग्रामीणों से अपील करते हुए कहा कि हमारा खुद का भी कर्तव्य बनता है । कि हम सरकार का सहयोग करें व सरकार के नियमों का पालन करें जैसे ही घर से निकले मुंह पर मास्क लगाएं, 2 गज की दूरी बनाए रखें व घर पर अपने हाथों को साबुन या सैनिटाइजर से साफ करते रहे।

वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी सीएचसी कौल के डा. अजय शेर ने बताया कि अभी तक 15 हजार लोगों को वैक्सीन लग चुकी है। प्रतिदिन 200 से 250 लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई जा रही है। सीएससी के अलावा गांव में भी स्वास्थ्य केंद्रों पर वैक्सीनेशन का काम चल रहा है । इसके साथ साथ लोगों की कोरोना टेस्टिंग भी जारी है।

chat bot
आपका साथी