कुरुक्षेत्र के इन पांच गांवों में तेजी से फैल रहा संक्रमण, सैंपलिंग तेज

कुरुक्षेत्र के पांच गांवों में संक्रमण तेजी से फैल रहा है। अब संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए गांवों में संक्रमितों की पहचान की जा रही है। इसके लिए कोरोना योद्धा मैदान में उतर आए हैं। डोर-टू-डोर सर्वे शुरू कर दिया है।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Tue, 11 May 2021 05:56 PM (IST) Updated:Tue, 11 May 2021 05:56 PM (IST)
कुरुक्षेत्र के इन पांच गांवों में तेजी से फैल रहा संक्रमण, सैंपलिंग तेज
गांव में तेजी से संक्रमण फैल रहा है।

कुरुक्षेत्र, जेएनएन। गांवों में संक्रमितों की पहचान कर कोरोना की चेन तोड़ने के लिए कोरोना योद्धा मैदान में उतर आए हैं। योद्धाओं की टीम ने गांवों में डोर-टू-डोर सर्वे शुरू कर दिया है। इसके साथ गांवों में कोरोना संक्रमण की पॉजिटिविटी रेट का पता लगाया जा सकेगा। इसके साथ गांवों में आइसोलेशन वार्ड की संभावनाएं भी तलाशी जाएंगी।

एडीसी प्रीति ने बताया कि कोरोना की दूसरी लहर में सावधानी बरतनी जरूरी है। एसडीएम कंटेनमेंट जोन में पुलिस की टीम के साथ फ्लैग मार्च निकाल रहे हैं। इसके साथ कंटेनमेंट जोन में सैनिटाइजर किया जाएगा। स्वास्थ्य और आयुष विभाग की टीमें गांवों में लोगों के स्वास्थ्य की जांच कर रहे हैं। पटवारी व ग्राम सचिव व अन्य स्रोतों से गांवों का सर्वे निरंतर होना जरूरी है। टोल फ्री नंबर 1950 पर आने वाली सूचनाओं और कंट्रोल रूम से भी ग्रामीणों से बात कर उनकी स्थिति पर का पता किया जाएं। इसके साथ संबंधित अधिकारी ऑक्सीजन की सप्लाई और अन्य सभी गतिविधियों पर नजर बनाए रखें। ऑक्सीजन के लिए पोर्टल बनाया गया है। इसके लिए पोर्टल पर अपलोड करना होगा।

कोविड प्रोटोकोल को अपनाना जरूरी

एडीसी ने बताया कि जिला सिविल सर्जन सिविल अस्पताल के साथ अन्य अस्पतालों में चिकित्सा सुविधाओं पर निरंतर निगरानी बनाए हुए हैं। किसी जगह पर स्टाफ की समस्या आती है तो तुरंत समाधान किया जाएं। कोविड-19 के प्रोटोकोल के अनुसार निर्धारित श्मशान घाट और कब्रिस्तान में ही कोविड डेडबॉडी का संस्कार किया जाना चाहिए।

गांव-गांव पहुंच रहा प्रचार वाहन

डीआइपीआरओ डा. नरेंद्र कुमार ने बताया कि विभाग की प्रचार मंडली और वाहन प्रत्येक गांव, गली, नुक्कड़, चौराहे, दूर दराज के इलाकों, ईंट-भट्ठों व शहर के वार्डों में जन-जन तक कोाविड-19 की गाइडलाइन की पालना व कोरोना से बचाव का संदेश पहुंचाने में लगा है। आमजन व दुकानदारों को लॉकडाउन के नियमों की पालना करने, निर्धारित समय पर ही दुकानों को खोलने, बंद करने की अपील भी की जा रही है। इसके साथ वैक्सीनेशन की भी अपील की जा रही है।

chat bot
आपका साथी