Corona vaccination: कल से फिर लगेगा कोरोना का टीका, उम्‍मीद है अब भ्रम दूर होंगे

कोरोना वैक्सीन की डोज दो चरणों में लगाई जाएगी। पहली डोज लगवाने के 28 दिन बाद दूसरी डोज लगेगी। दूसरी डोज लगवाने के एक सप्ताह बाद कोरोना से लड़ने के लिए एंटी बॉडीज शरीर में बननी शुरू हो जाएगी। कोरोना वैक्सीनेशन के करीब 38 दिन तक एहतिहात बरतने होंगे।

By Umesh KdhyaniEdited By: Publish:Sun, 17 Jan 2021 05:55 PM (IST) Updated:Sun, 17 Jan 2021 05:55 PM (IST)
Corona vaccination: कल से फिर लगेगा कोरोना का टीका, उम्‍मीद है अब भ्रम दूर होंगे
हर केंद्र पर 100 का लक्ष्य निर्धारित किया गया है और 10 कर्मचारियों की ड्यूटी लगी है।

पानीपत, जेएनएन। कोरोना वायरस वैक्सीन सोमवार को कई जिलों में लगाई जाएंगी। इस सप्ताह चार दिन सोमवार, मंगलवार, वीरवार और शुक्रवार को वैक्सीन कार्यक्रम रखा गया है। शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के साथ टीकाकरण अभियान की शुरुआत की थी। इसके बाद पूरे देश में अग्रिम पंक्ति के स्वास्थ्य कर्मचारियों को वैक्सीन की डोज दी गई थीं। पर वैक्सीन के दुष्प्रभाव को लेकर लोगों के मन में अब भी भ्रांतियां हैं। लेकिन अब तक वैक्सीन का कोई साइड इफेक्ट सामने नहीं आया है। उम्मीद है कि अब लोगों के मन में पल रहीं ऐसी भ्रांतियां दूर होंगी और लोग वैक्सीन लेने के लिए खुद कदम बढ़ाएंगे।

पानीपतः हर केंद्र पर 100 के टीकाकरण का लक्ष्य निर्धारित

सिविल अस्पताल और इसराना स्थित एनसी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में सोमवार को पुन: कोरोना वैक्सीनेशन सुबह 10 बजे शुरू हो जाएगा। दोनों केंद्रों में 200 हेल्थ वर्कर्स का टीकाकरण विभाग के लिए चुनौती रहेगा। बता दें कि 16 जनवरी को सांसद संजय भाटिया ने दीप जलाकर टीकाकरण का शुभारंभ किया था। जिला के 6660 हेल्थ वर्कर्स को टीका लगना है। हर केंद्र पर 100 का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। सिविल अस्पताल में 110 हेल्थ वर्कर्स को और एनसी कालेज में मात्र 30 को ही टीका लगा था। प्रत्येक केंद्र पर 10 कर्मचारियों की ड्यूटी लगी है। इनमें एक वैक्सीनेटर है। स्वास्थ्य विभाग दूसरे दिन वैक्सीनेटर्स की संख्या बढ़ा सकता है।

दो चरणों में लगाई जानी है वैक्सन

कोरोना वैक्सीन की डोज दो चरणों में लगाई जाएगी। पहली डोज लगवाने के 28 दिन बाद दूसरी डोज लगेगी। दूसरी डोज लगवाने के एक सप्ताह बाद कोरोना से लड़ने के लिए एंटी बॉडीज शरीर में बननी शुरू हो जाएगी। कोरोना वैक्सीनेशन के करीब 38 दिन तक एहतिहात बरतने होंगे। 

जींदः तीन बूथों पर लगेगी 300 हेल्थ वर्करों को वैक्सीन 

कोरोना महामारी से जंग लड़ने के लिए सोमवार को तीन बूथों पर 300 कर्मचारियों को वैक्सीन लगाई जाएगी। जिन कर्मचारियों को वैक्सीन लगनी हैं उनको रविवार को ही मैसेज भेज दिए गए। जिला मुख्यालय पर पॉली क्लीनिक, नरवाना के नागरिक अस्पताल व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अलेवा में वैक्सीन लगाई जाएगी। शनिवार को जिले में 300 में से 157 स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन लगी है।

करनालः पांच सेंटर बनाए, शाम को सीएमओ करेंगे समीक्षा

जिले में सोमवार को फिर से कोरोना वैक्सीनेशन होगी। पांच सेंटरों नागरिक अस्पताल, कल्पना चावला राजकीय मेडिकल कालेज एवं अस्पताल, पार्क अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र घरौंडा, प्राथमिक चिकित्सा केंद्र कुंजपुरा में 500 लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। सोमवार शाम को कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर सिविल सर्जन डा. योगेश शर्मा वैक्सीनेशन को लेकर समीक्षा करेंगे। उसके बाद इस व्यवस्था में कुछ बादलाव संभव हो सकते हैं।

अंबालाः सुबह 10 बजे शुरू होगा टीकाकरण, 4 केंद्र बनाए

अंबाला के नागरिक अस्पताल छावनी, पंजोखरा, मुलाना मेडिकल कालेज, शहजादपुर स्वास्थ्य केंद्र पर लगायी जायेगी कोरोना की वैक्सीन। प्रत्येक सेंटर पर 100-100 लोगों को टीका लगाया जाना है। टीकाकरण का कार्य सुबह 10 बजे से शुरू किया जाएगा।

कैथलः पांच केंद्रों पर 500 स्वास्थ्य कर्मचारी लेंगे डोज

कैथल में सोमवार को पांच स्थानों पर 500 हेल्थ कर्मचारियों को वैक्सीन लगेगी। इसके लिए एक दिन पहले ही वैक्सीन लगवाने वाले कर्मचारियों को सूचना दी जा चुकी है। वैक्सीन कार्यक्रम को लेकर जो पांच सेंटर बनाए गए हैं, इनमें कैथल शहर सेक्टर 18 के नजदीक स्थित देवीगढ़ का राजकीय मिडिल स्कूल, यहां सरकारी अस्पताल के स्टाफ को वैक्सीन लगेगी। इसके बाद शहर के सिग्नस अस्पताल। पूंडरी का आर्य पब्लिक स्कूल, ढांड राजकीय प्राथमिक पाठशाला और गुहला सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में कोरोना वैक्सीन का टीकाकरण कार्यक्रम होगा। इन सभी केंद्रों पर नियुक्त स्टाफ को अपने-अपने कार्य का लेकर ट्रेनिंग दी जा चुकी है।

कुरुक्षेत्रः 222 ने लगवाई कोरोना वैक्सीन 

कुरुक्षेत्र में सोमवार को सिर्फ मथाना सीएचसी में कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी। जबकि बाकी के दो केंद्रों पर वैक्सीनेशन मंगलवार को करने की रणनीति स्वास्थ्य विभाग ने बनाई है। एलएनजेपी अस्पताल में ही जहां 93 स्वास्थ्य कर्मचारियों की बजाय 115 कर्मचारियों ने वैक्सीनेशन कराई। वहीं मथाना सीएचसी में 100 ने पंजीकरण कराया था, जिसमें से 27 ने ही कोरोना वैक्सीन लगवाई। जबकि पिहोवा सीएचसी में 96 ने पंजीकरण कराया था, जिसमें से 80 ने कोरोना वैक्सीन लगवाई है। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. अनुपमा सिंह ने बताया कि सोमवार ने कोरोना वैक्सीनेशन अभियान निरंतर रूप से चलेगा।

यमुनानगर ः 600 कर्मचारियों को लगेगा टीका

यमुनानगर में कोरोना वायरस से बचाव के लिए दूसरी बार टीकाकरण सोमवार को शुरू होगा। सोमवार को छह केंद्रों सिविल अस्पताल जगाधरी, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र रादौर, बिलासपुर, छछरौली, कैंप व हुडा डिस्पेंसरी में स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया जाएगा। एक केंद्र पर 100 कर्मचारियों को ही टीका लगाया जाता है। इस तरह एक दिन में केवल 600 कर्मचारियों को ही टीका लगेगा। इससे पहले शनिवार को टीका लगाया गया था। लेकिन 600 में से केवल 431 कर्मचारियों ने ही टीका लगवाया था। पहली बार में टीकाकरण 72.55 फीसद रहा था

chat bot
आपका साथी