Corona Vaccination Guidelines: विदेश जाने वाले यात्रियों के लिए कोरोना वैक्सीनेशन गाइडलाइन में फिर बदलाव, जानिए नए दिशा निर्देश

कोरोना संक्रमण के केस कम होने के बाद विदेश में आवाजाही शुरू हो गई है। इसके लिए फिर से इंटरनेशनल ट्रेवलरों के लिए गाइडलाइन बदली गई है। जिन्हें पूरा करने वालों को ही समय से पहले दूसरी डोज लगाई जा रही थी।

By Umesh KdhyaniEdited By: Publish:Tue, 07 Sep 2021 01:54 PM (IST) Updated:Tue, 07 Sep 2021 01:54 PM (IST)
Corona Vaccination Guidelines: विदेश जाने वाले यात्रियों के लिए कोरोना वैक्सीनेशन गाइडलाइन में फिर बदलाव, जानिए नए दिशा निर्देश
हवाई यात्रा के कोरोना वैक्सीनेशन गाइडलाइन में बदलाव।

यमुनानगर, जागरण संवाददाता। देश में कोरोना संक्रमण के केस कम होने के बाद विदेश में आवाजाही शुरू हो गई है। जिसके लिए वैक्सीन के दोनों डोज के सर्टिफिकेट की शर्त है। इससे पहले भी कुछ शर्तें रखी गई थी, जिन्हें पूरा करने वालों को ही समय से पहले दूसरी डोज लगाई जा रही थी। लेकिन दोबारा फिर से इंटरनेशनल ट्रेवलरों के लिए गाइडलाइन बदलाव किया गया है। जिसके अनुसार जिस यात्री के पास वीजा व टिकट है, उसे 28 दिन बाद ही कोविशील्ड की दूसरी डोज लगाई जा रही है। जिसके सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर इंटरनेशनल ट्रेवलरों के टीकाकरण के लिए व्यवस्था कर दी गई है।

कोरोना वैक्सीनेशन की नई गाइडलाइन जारी

दरअसल, कोविशील्ड का दूसरा टीका 84 दिन बाद लगाया जाता है। कोरोना के केस कम हुए, तो इंटरनेशनल ट्रेवलरों के लिए गाइडलाइन जारी की गई थी। जिसमें विदेश जाने वाले ऐसे लोगों को 28 दिन बाद ही दूसरी डोज लगाई गई। जिससे उनका सर्टिफिकेट जनरेट हो जाए। उस समय इसमें शर्त रखी गई थी कि विदेश जाने वालों में छात्र, नौकरीपेशा व टोक्यो ओलंपिक में जाने वालों को ही यह सुविधा दी जाएगी। इस समय टोक्यो ओलंपिक भी खत्म हो चुका है। इसलिए अब दोबारा से नई गाइडलाइन जारी की गई है।

विदेश जाने वालों के लिए सर्टिफिकेेट की बाध्यता 

विदेश जाने वालों को दोनों डोज लगी होने का सर्टिफिकेट लेना अनिवार्य है। ऐसे में 84 दिन पूरे न होने पर उन्हें दूसरा टीका नहीं लग रहा था। जिससे सर्टिफिकेट भी नहीं बन रहा था। इसलिए ही सरकार ने गाइडलाइन में बदलाव किया। जिले की बात करें, तो छह लाख 45 हजार 17 लोगों को कोविशील्ड का टीका लगा है। जबकि 82 हजार 661 लोगों को कोवैक्सीन लगी है। कोवैक्सीन में शुरू से ही 28 दिनों बाद ही दूसरे टीके का समय है।

हर सीएचसी पर लग रही दूसरी डोज 

पहले सिविल अस्पताल में ही इंटरनेशनल ट्रेवलरों काे 28 दिन बाद कोविशील्ड की दूसरी डोज लग रही थी। जिससे भीड़ भी लग रही थी। इसे देखते हुए अब विभाग ने रादौर, सरस्वतीनगर, नाहरपुर, साढौरा, बिलासपुर, प्रतानगर व छछरौली सहित यमुनानगर सिविल अस्पताल में भी दूसरी डोज लगाने की व्यवस्था की है। यह केवल इंटरनेशनल ट्रेवलरों के लिए सुविधा है। पूरी जांच पड़ताल के बाद ही दूसरी डोज लग रही है।

यह है जिले की स्थिति 

कुल टीकाकरण  727678

पहली डोज        529737

दूसरी डोज        197941

chat bot
आपका साथी