मतलौडा में तेजी से फैल रहा कोरोना, चेकअप कैंप लगाया

मतलौडा स्वास्थ्य विभाग की उस सूची में है जहां पर कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 11 May 2021 05:40 AM (IST) Updated:Tue, 11 May 2021 05:40 AM (IST)
मतलौडा में तेजी से फैल रहा कोरोना, चेकअप कैंप लगाया
मतलौडा में तेजी से फैल रहा कोरोना, चेकअप कैंप लगाया

संवाद सहयोगी, थर्मल-मतलौडा : मतलौडा स्वास्थ्य विभाग की उस सूची में है, जहां पर कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग भी अलर्ट हो गया है। सीएचसी मतलौडा की ओर से एसएमओ डॉ. नरेश राठी की अध्यक्षता में मतलौडा की कश्यप चौपाल में कोरोना चेकअप कैंप लगाया गया। इस दौरान चेकअप के लिए पहुंचे मरीजों को डॉ. राठी ने कोविड-19 बचाव के तरीके समझाए।

डॉ. निधि ने बताया कि कोरोना चैकअप कैंप के दौरान 65 मरीजों के स्वाब सैंपल लिए गए। दस मरीज कोरोना पॉजिटिव मिले। मंगलवार को मतलौडा के 100 नंबर चौक पर टेस्ट होंगे। कोरोना मरीजों को दी जाने वाली दवा के नाम-रेट करने होंगे सार्वजनिक कोरोना मरीजों को दी जा रही मेडिसिन की कालाबाजारी रोकने के लिए जिला प्रशासन, स्वास्थ्य विभाग, पुलिस और खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन अलर्ट है। जिला औषधि नियंत्रक ने 12 आवश्यक दवाओं के नाम की सूची, दवा विक्रेताओं की भेजी है। इन दवाओं के नाम-रेट दुकान के बाहर बोर्ड पर सार्वजनिक करने होंगे।

जिला औषधि नियंत्रक विजया राजे राठी ने बताया कि कोरोना महामारी के दौरान कोविड आशंकित या बुखार के मरीजों से दवा के दाम अधिक वसूलने की शिकायत मिली थी। ये ऐसी दवाएं हैं, जो कोरोना पॉजिटिव मरीजों के इलाज में भी इस्तेमाल होती हैं। प्रदेश सरकार ने ऐसी 12 मेडिसिन के रेट निर्धारित किए हैं। दवा के थोक व खुदरा दुकानदार इन मेडिसिन का नाम और दाम एक बोर्ड पर सार्वजनिक करेंगे। रोजाना 15-20 मेडिकल स्टोर्स का निरीक्षण किया जा रहा है। आदेशों का उल्लंघन होता दिखा तो स्टोर संचालक के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

ये मेडिसिन कैल्शियम गोली 500 एमजी, विटामिन गोली 12 एमजी, जिक गोली 15 एमजी, जिक सी, आइवरमेक्टिन, डॉक्सीसाइक्लिन 100 एमजी, मिथाइलप्रिडेंसोलोन 16 व 8एमजी, जिको, आइवोडी 12 एमजी, जिकविट और पैरासिटामॉल है।

chat bot
आपका साथी