Sainik School, Karnal COVID-19 Outbreak: हरियाणा के करनाल में फूटा कोरोना बम, सैनिक स्‍कूल के 54 छात्रों सहित 78 कोरोना संक्रमित

Sainik School Karnal COVID-19 Outbreak हरियाणा में कोरोना वायरस संक्रमण का खतरा लगातार बढ़ रहा है। कोरोना में मंगलवार को कोरोना बम फूटा है। सैनिक स्‍कूल के 54 छात्रों सहित 78 लोगों की कोरोना वायरस रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इससे स्‍वास्‍थ्‍य विभाग में हड़कंप मचा।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Tue, 02 Mar 2021 04:29 PM (IST) Updated:Tue, 02 Mar 2021 04:29 PM (IST)
Sainik School, Karnal COVID-19 Outbreak: हरियाणा के करनाल में फूटा कोरोना बम, सैनिक स्‍कूल के 54 छात्रों सहित 78 कोरोना संक्रमित
करनाल में एक दिन में सबसे ज्‍यादा 78 कोरोना केस।

करनाल, जेएनएन। Coronavirus Update Karnal : हरियाणा के करनाल में रिकॉर्ड तोड़ 78 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। इसमें 54 छात्र भी हैं। इससे स्‍वास्‍थ्‍य विभाग में हड़कंप मच गया है। सैनिक स्कूल के छात्र कोरोना पॉजिटिव मिलने पर स्‍कूल को कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया गया है। अब उनके हेल्‍थ रिपोर्ट को लेकर स्‍वास्‍थ्‍य विभाग चिंतित है।

करनाल में मंगलवार को रिकार्ड 78 कोरोना पॉजिटिव केस मिले हैं। इसमें से 54 केस सैनिक स्कूल कुंजपुरा से मिले हैं। करीब छह माह बाद इतनी बड़ी संख्या में कोरोना के मामले सामने आए। सैनिक स्कूल कुंजपुरा में छात्रों की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम ने स्कूल कैंपस को सैनिटाइज करवाया है, वहीं बच्चे जिन शिक्षकों से मिले हैं उनके भी कोरोना टेस्ट कराए गए हैं।

गौरतलब है कि सोमवार को भी सैनिक स्कूल से तीन कोरोना पॉजिटिव मामले आए। सिविल सर्जन डा. योगेश शर्मा ने बताया कि अचानक केस का बढ़ना चिंता पैदा करने वाला है। लोग कोरोना के प्रति लापरवही बरत रहे हैं। विभाग काफी समय से अपील कर रहा है कि सरकार की ओर से जारी गाइडलाइन का नियमित रूप से पालन करते रहें।

सोमवार को सैनिक स्कूल कुंजपुरा के तीन छात्रों सहित 21 कोरोना संक्रमित मिले थे

सोमवार को सैनिक स्कूल कुंजपुरा के तीन छात्रों सहित 21 कोरोना संक्रमित मिले हैं। वहीं अब तक कोरोना वायरस संक्रमण से आशंकित कुल 220538 व्यक्तियों के सैंपल लिए गए हैं, जबकि इनमें 206924 की रिपोर्ट नेगेटिव आई है।

सैनिक स्कूल कुंजपुरा के भवन को कंटेजनमेंट जोन किया घोषित

कोरोना वायरस के पाजीटिव केस मिलने के बाद डीसी निशांत कुमार यादव ने सैनिक स्कूल कुंजपुरा के भवन को कंटेनमेंट जोन ओर इसके साथ लगते कुंजपुरा ब्लाक के भौगोलिक क्षेत्र को बफर जोन घोषित किया है। हालात से निपटने के लिए एक एक्शन प्लान तैयार किया गया है। इसके तहत इस क्षेत्र के सभी आशंकित व्यक्तियों की जांच, टेस्ट करने के साथ-साथ उन्हें क्वारंटाइन, आईसोलेशन और शारीरिक दूरी में रखा जाएगा। इसके लिए विभिन्न विभागों के अधिकारियों को अलग-अलग प्रबंधों की जिम्मेदारी भी दी गई है।

कंटेनमेंट जोन के दायरे में आने वाले हर व्यक्ति की होगी स्क्रीनिंग

सैनिक स्कूल के जिस क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है, उसमें पर्याप्त कर्मचारियों की एक टीम बनाकर यहां पर घरों के व्यक्तियों की डोर टू डोर स्क्रीनिंग, थर्मल स्कैनिंग कराई जएगी। इस कार्य को करने वाले स्टाफ को बचाव उपकरण और दूसरी जरूरी चीजें उपलब्ध करवाई जाएंगी। सभी हाउस होल्ड के गेट और दरवाजे की नॉब अच्छे तरीके से सैनीटाइज की जाएगी। कंट्रोल रूम में बचाव उपकरण, डिवाइश तथा जरूरत की दवाईयों का पर्याप्त स्टाक रखेंगे। इसके अलावा पूरे कंटेनमेंट व बफर जोन को सैनिटाइज कराया जाएगा। 

 

इधर, वैक्सीनेशन के तीसरे चरण की शुरुआत

कोरोना वैक्सीनेशन के तीसरे चरण की शुरुआत सोमवार को हो गई है। सेक्टर-13 स्थित डिस्पेंसरी में सिविल सर्जन डा. योगेश शर्मा की मौजूदगी में 60 वर्ष की आयु के व्यक्ति को कोरोना की डोज दी गई। कोरोना टीकाकरण के लिए नौ सेंटरों पर साठ वर्ष की आयु से अधिक 262 लोगों को कोरोना की डोज दी गई। वहीं 45 से 59 वर्ष आयु वर्ग के आठ लाभार्थियों को कोरोना का टीका लगाया गया।

अभियान में तेजी लाई जाएगी

डा. योगेश शर्मा ने कहा कि प्राइवेट अस्पताल के चिकित्सकों व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की बैठक बैठक पहले की जा चुकी है। अभियान में तेजी लाई जाएगी। 45 से 59 वर्ष की आयु वर्ग के उन आठ लोगों को कोरोना का टीका लगाया गया जो कोमोरबिडिटीज की श्रेणी में आते हैं। सोमवार को सिग्नस अस्पताल, एसडी महावीर दल, पार्क अस्पताल, कल्पना चावला राजकीय मेडिकल कालेज, नागरिक अस्पताल, सीएचसी घरौंडा, सेक्टर-13 डिस्पेंसरी, सीएचसी इंद्री व सीएचसी बल्ला में टीकाकरण हुआ।

आयुष्मान भारत योजना के तहत पैनल में शामिल अस्पतालों में लगेगा टीका, तय होगा शुल्क

डा. योगेश शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री जन अरोग्य योजना यानि आयुष्मान भारत के तहत आने वाले निजी अस्पतालों में भी टीकाकरण की शुरूआत हो चुकी है। लेकिन शुरूआत में मल्टी स्पेशल अस्पतालों में ही इस टीकाकरण की शुरूआत होगी। उसके बाद दूसरे अस्पतालों में चरणबद्ध तरीके से टीका लगाया जाना है। विशेष बात यह है कि निजी अस्पतालों में कोरोना टीकाकरण की प्रति डोज के हिसाब से शुल्क निर्धारित किया जाएगा। इसे अभी सरकार की ओर से तय किया जाना है।

सिविल सर्जन डा. योगेश शर्मा ने कहा कि कोरोना के तीसरे चरण की शुरूआत हो चुकी है। पहले दिन कुल 270 का टीकाकरण हुआ है। आनलाइन पोर्टल पर अभी डिटेल शो नहीं हो रही है। जितने लोगों का पहले दिन रजिस्ट्रेशन हुआ, सभी का टीकाकरण कराया जा चुका है। लोगों से अपील है कि टीकाकरण अभियान में स्वास्थ्य विभाग का सहयोग करें।

पानीपत की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी