अंबाला में उपभोक्ताओं को स्मार्ट मीटर के लिए करना होगा इंतजार, पंचकूला में लगने का काम जारी

हरियाणा में स्‍मार्ट मीटर के सफल ट्रायल के बाद से अब बिजली निगम घर-घर मीटर को लगाए जाने की शुरुआत कर चुका है। हालांकि अभी अंबाला के उपभोक्‍ताओं को इसका इंतजार करना होगा। अभी पंचकूला में स्‍मार्ट मीटर लगाए जा रहे हैं।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Mon, 14 Jun 2021 01:54 PM (IST) Updated:Mon, 14 Jun 2021 01:54 PM (IST)
अंबाला में उपभोक्ताओं को स्मार्ट मीटर के लिए करना होगा इंतजार, पंचकूला में लगने का काम जारी
अंबाला में स्‍मार्ट मीटर के लिए अभी इंतजार करना होगा।

अंबाला, जेएनएन। अंबाला में उपभोक्ताओं को स्मार्ट मीटर की सुविधा के लिए इंतजार करना होगा। पंचकूला में स्मार्ट मीटर का ट्रायल सफल होने के बाद लगाने का काम जारी है। लेकिन कोरोना काल में अंबाला के लिए स्मार्ट मीटर में देरी हे रही है। यहां पर जनवरी में स्मार्ट मीटर लगाने का काम शुरू होना था, जो अभी तक लटका है।

मालूम हो कि अंबाला में बिजली निगम के करीब ढाई लाख उपभोक्ता हैं। बिजली निगम उपभोक्तओं से हर महीने बिजली बिल वसूलता है। उपभोक्ताओं के घरों में इलेक्ट्रोनिक्स मीटर लगे हैं। बिजली निगम उपभोक्ताओं को स्मार्ट मीटर की भी सुविधा की तैयारी में लगा है। हालांकि बिजली निगम ने प्रथम चरण में पंचकूला में ट्रायल के लिए 5 हजार उपभोक्ताओं के घरों में स्मार्ट मीटर लगाए थे। ऐसे में परिणाम बेहतर आने से उपभोक्ताओं के घरों पर स्मार्ट मीटर लगाने का काम जारी है।

यहां पर 50 उपभोक्ताओं के स्मार्ट मीटर लगाने का काम पूरा हो चुका है। यहां पर स्मार्ट मीटर लगाने के बाद अंबाला में स्मार्ट मीटर लगाने का काम जनवरी से शुरू होना था। वहीं कोरोना काल में स्मार्ट मीटर लगाने के काम में देरी हो गई। यहां तक लाकडाउन होने से विभाग काम भी बंद हो गया था। इस वजह से अभी तक स्मार्ट मीटर लगाने का काम

आंधी से 1100 बिजली के पोल गिरे

बारिश व आंधी में अभी तक करीब 100 बिजली के पोल गिर गए हैं। इसमें चौड़मस्तपुर डिवीजन में ज्यादा बिजली के पोल गिरे हैं। बिजली निगम ने सभी बिजली के पोल को सही करने का काम युद्धस्तर पर कर रहा है। इसमें करीब 900 बिजली के पोल की मरम्मत और बदलने का काम पूरा कर लिया है।

पंचकूला में स्मार्ट मीटर लगाने का काम जारी है। यहां पर ट्रायल सफल होने पर स्मार्ट मीटर लगाने का काम शुरू किया था। लेकिन अंबाला में काम कब शुरू होगा। इसकी गाइड लाइन तैयार नहीं की गई है।

विनय कुमार, अधिक्षण अभियंता, बिजली निगम

chat bot
आपका साथी