जमीन विवाद में उलझा औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान का निर्माण

चुलकाना गांव में कौशल विकास को लेकर बनने वाले राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आइटीआइ) का निर्माण जमीन विवाद में उलझा हुआ है। मामला कोर्ट में लंबित होने से फैसले का इंतजार है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 19 Aug 2021 09:39 AM (IST) Updated:Thu, 19 Aug 2021 09:39 AM (IST)
जमीन विवाद में उलझा औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान का निर्माण
जमीन विवाद में उलझा औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान का निर्माण

जागरण संवाददाता, समालखा : चुलकाना गांव में कौशल विकास को लेकर बनने वाले राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आइटीआइ) का निर्माण जमीन विवाद में उलझा हुआ है। मामला कोर्ट में लंबित होने से फैसले का इंतजार है। पांच साल पहले पंचायत ने गैर विवादित पांच एकड़ जमीन का प्रस्ताव दोबारा सरकार को भेजा था, जिस पर अमल नहीं हो सका है। विधायक धर्म सिंह छौक्कर ने यह मामला विधानसभा सत्र के लिए उठाया है। उन्होंने सवाल लगाया है।

पूर्व सरपंच मदन शर्मा ने बताया कि पंचायत ने 2008 में एक कंटेनर कंपनी को कारोबार के लिए 22.5 एकड़ शामलात जमीन दी थी। कंपनी ने गांव के विकास के लिए आइटीआइ सहित स्टेडियम व अन्य प्रोजेक्ट बनाने की बात कही थी। किसी व्यक्ति द्वारा कोर्ट में याचिका लगाने के विवाद से कंपनी को प्रोजेक्ट रद करना पड़ा। उसने दूसरी जगह प्रोजेक्ट लगा ली। पंचायत को 23 एकड़ जमीन बदले में खरीदकर दे दी, जो पंचायत के उपयोग में है। कंपनी के प्रोजेक्ट रद होने से शर्त के अनुसार कोई काम नहीं हो सका। पंचायत ने अलग से दी जमीन

शर्मा ने बताया कि 2016 में उन्होंने सरपंच बनते ही आइटीआइ के लिए विवादित जमीन का पूर्व प्रस्ताव रद किया। दोबारा गैर विवादित पांच एकड़ जमीन का प्रस्ताव पारित कर सरकार को भेजा। सरकार से जमीन के निरीक्षण करने की मांग की है। तकनीकी टीम के निरीक्षण में पास होने पर यह सरकार के नाम कर दी जाएगी। सरकार को जमीन का मुआवजा देना होगा। फिर निर्माण कार्य शुरू हो सकेगा। 20 अगस्त से शुरू होने वाले विधान सभा सत्र में हलका विधायक धर्म सिंह छौक्कर द्वारा तारांकित प्रश्न के तहत मुद्दा उठाया गया है।

chat bot
आपका साथी