ट्रैक्टर परेड के दौरान हिसा की निदा, निष्पक्ष जांच करा कार्रवाई करे सरकार

बुधवार देर शाम तक किसानों के धरने के साथ लंगर सेवा जारी रही। दिल्ली में ट्रैक्टर परेड के दौरान हुई हिसक घटना की किसानों ने न केवल कड़ी निदा की बल्कि निष्पक्ष जांच करा कार्रवाई की मांग भी की।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 Jan 2021 07:28 AM (IST) Updated:Thu, 28 Jan 2021 07:28 AM (IST)
ट्रैक्टर परेड के दौरान हिसा की निदा, निष्पक्ष जांच करा कार्रवाई करे सरकार
ट्रैक्टर परेड के दौरान हिसा की निदा, निष्पक्ष जांच करा कार्रवाई करे सरकार

जागरण संवाददाता, पानीपत : ट्रैक्टर परेड के दौरान हुई घटना के बाद से दिल्ली से किसानों के लौटने का सिलसिला बदस्तूर जारी है। पानीपत टोल प्लाजा से हर मिनट में 20 से 30 ट्रैक्टर पंजाब की तरफ निकल रहे हैं। इस दौरान कोई हिसक घटना न हो, इसको लेकर भारी संख्या में पुलिस कर्मचारियों को टोल पर तैनात किया गया है। साथ ही गुप्तचर विभाग के कर्मियों की भी हालात पर पैनी नजर है। दूसरी ओर बुधवार देर शाम तक किसानों के धरने के साथ लंगर सेवा जारी रही। दिल्ली में ट्रैक्टर परेड के दौरान हुई हिसक घटना की किसानों ने न केवल कड़ी निदा की, बल्कि निष्पक्ष जांच करा कार्रवाई की मांग भी की।

चर्चा का विषय बना रहा मामला

दिल्ली में किसानों की ट्रैक्टर परेड के दौरान लाल किले पर झंडा फहराना और तोड़फोड़ की घटना बुधवार को दिनभर लोगों के बीच चर्चा का विषय बना रहा। लोगों ने घटना की कड़ी निदा करने के साथ ही कहा कि यह किसानों का नहीं उपद्रवियों का काम है।

कमेटी बना सेवानिवृत्त जज से कराएं जांच

भाकियू के जिला प्रधान कुलदीप बलाना ने लालकिले की घटना की निदा करते हुए कहा कि हिसा करने वाला किसान नहीं हो सकता। आंदोलन का मतलब शांतिप्रिय होता है। जिसका हमें संविधान ने हक दिया है। इसलिए सरकार सेवानिवृत्त जज के नेतृत्व में कमेटी बनाकर मामले की निष्पक्ष जांच कर दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करे, ताकि देश के 130 करोड़ लोगों का किसान पर विश्वास बना रहे।

ऐसा करना गलत है

ट्रैक्टर परेड से लौट रहे जालंधर निवासी किसान रणजीत सिंह ने कहा कि किसान अपने हक की लड़ाई लड़ रहा है। हिसा करना किसान का काम नहीं है। जिसने भी ये किया, वो एकदम गलत है। सरकार जांच कराए, ताकि किसान को बदनाम करने वालों की असलियत सामने आए।

उपद्रवियों पर हो कार्रवाई

पंजाब के अमृतसर के गांव प्रचर निवासी किसान बलविदर सिंह ने कहा कि हमने शांतिपूर्वक तरीके से परेड में भाग लिया। नजारा देखने लायक था। लाल किले पर जो भी कुछ हुआ, वो गलत था। किसान ऐसा नहीं करेगा और न ही उसका ये लड़ाई का तरीका है। ये उपद्रवियों ने किसान को बदनाम करने के मकसद से किया। सरकार जांच कराकर दोषियों पर कार्रवाई करे।

बवाल के बाद फ्लैग मार्च

दिल्ली में ट्रैक्टर परेड के बहाने बवाल होने के बाद एएसपी पूजा वशिष्ठ ने पुलिस बल के साथ शहर में फ्लैग मार्च निकाला। उन्होंने किसान संगठनों से शांति बनाए रखने की अपील भी की। धरने पर बैठे किसानों पर नजर रखी जा रही है। संदिग्ध लोगों पर पुलिस की पैनी निगाह है। सार्वजनिक स्थानों पर भी पुलिस का पहरा बढ़ा दिया गया है।

यहां से निकला फ्लैग मार्च

फ्लैग मार्च लघु सचिवालय से सेक्टर 13-17, यमुना एन्क्लेव, बरसत रोड, जीटी रोड, सनौली रौड, बलजीत नगर नाका से होते हुए सेक्टर 25 पहुंचा। वहं से बीबीएमबी कट, एनएफएल टाउनशिप, गोहाना मोड़, एनएफएल नाका, असंध रोड, रामलाल चौक, माडल टाउन से लालबत्ती होते हुए वापस लघु सचिवालय पहुंचा। डीएसपी मुख्यालय सतीश कुमार ने कहा कि आंदोलन से घबराने की जरूरत नहीं है।

chat bot
आपका साथी