समिति ने निकाली प्रभात फेरी, ग्रामीणों को किया जागरूक

गांव पट्टीकल्याणा में जोहड़ सुधार समिति की ओर से बुधवार को जागरूकता प्रभात फेरी निकाली गई। अंतरराष्ट्रीय पहलवान कोमल पांचाल के घर से शुरू होकर चौक डाकखाने वाली गली फिरनी और गोसाईं वाले तालाब तक निकाली गई।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 10 Nov 2021 07:07 PM (IST) Updated:Wed, 10 Nov 2021 07:07 PM (IST)
समिति ने निकाली प्रभात फेरी, ग्रामीणों को किया जागरूक
समिति ने निकाली प्रभात फेरी, ग्रामीणों को किया जागरूक

जागरण संवाददाता, समालखा : खंड के गांव पट्टीकल्याणा में जोहड़ सुधार समिति की ओर से बुधवार को जागरूकता प्रभात फेरी निकाली गई। अंतरराष्ट्रीय पहलवान कोमल पांचाल के घर से शुरू होकर चौक, डाकखाने वाली गली, फिरनी और गोसाईं वाले तालाब तक निकाली गई। प्रधान वीरम सिंह व सचिव दयानंद ने नेतृत्व किया।

समिति के सचिव दयानंद पंवार ने फेरी के उद्देश्य पर कहा कि गांव के चारों तालाब गंदगी से लबालब भरे हुए हैं। किसी दिन हादसा हो सकता है। गांव की सफाई व्यवस्था पर भी ग्रहण लग रहा है। ग्रामीणों को अपने घर का गोबर, कूड़ा, पालीथिन आदि तालाबों में न डालकर डंपिग ग्राउंड में डालना चाहिए, ताकि सफाई व्यवस्था न बिगड़े।

जल संरक्षण पर उन्होंने कहा कि जल है तो कल है। ग्रामीणों को जरूरत के हिसाब से ही समर्सिबल पम्प व टंकी के पानी का प्रयोग करना चाहिए। ज्यादा पानी बहाने से तालाब ओवरफ्लो भी हो रहे हैं। हमारी अनदेखी से भू जल स्तर लगातार गिरता जा रहा है।

वहीं मुकेश पहलवान व प्रमोद छौक्कर ने भी गांव वालों से जोहड़ सुधार समिति के सहयोग का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि तालाबों की सफाई व पानी न निकलने तक उनका अभियान जारी रहेगा। इस मौके पर रोशन लाल जांगड़ा, विक्रम छौक्कर, सुरेश छोक्कर, सत्यवीर टेलर, रोशन लाल, नरेंद्र पांचाल, तेजपाल छौक्कर, प्रेम चौकीदार, बलजीत हवलदार मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी