इस बार रिकॉर्ड तोड़ सकती है ठंड, एक सप्‍ताह तक कुछ ऐसा रहेगा मौसम, रहें सावधान

लगातार कोहरे की वजह से जनजीवन प्रभावित हो रहा है। रात से लेकर सुबह देर तक घने कोहरे की वजह से यातायात प्रभावित हो रहा और लगातार हादसे भी बढ़ रहे हैं। वहीं मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि अभी एक हफ्ते तक कोहरा और ज्‍यादा पड़ेगा।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Wed, 23 Dec 2020 11:59 AM (IST) Updated:Wed, 23 Dec 2020 11:59 AM (IST)
इस बार रिकॉर्ड तोड़ सकती है ठंड, एक सप्‍ताह तक कुछ ऐसा रहेगा मौसम, रहें सावधान
साल 2020 के आखिरी दिनों में रिकार्ड ठंड दर्ज की जा सकती है।

पानीपत/करनाल, जेएनएन। न्यूनतम तापमान में लगातार गिरावट के साथ घना कोहरा छा रहा है। वहीं मौसम विभाग का मानना है कि आने वाले दिनों में कोहरा और ज्‍यादा पड़ेगा। एक सप्ताह तक यही हाल रहने की संभावना बनी हुई है। नतीजतन, दृश्यता बहुत घट जाएगी। ऐसे में उनकी सलाह है कि लोग घरों से बेहद जरूरी हो तो ही बाहर निकलें। साल के आखिरी दिनों में रिकार्ड ठंड दर्ज की जा सकती है। इस बीच बुधवार को अधिकतम तापमान 20.8 डिग्री और न्यूनतम 3.4 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

सर्द मौसम में अब धुंध के कारण जनजीवन लगातार प्रभावित हो रहा है। सबसे ज्यादा खतरे की स्थिति नेशनल हाईवे समेत उन तमाम प्रमुख मार्गों पर बनी हुई है, जहां दृश्यता काफी घट जाती है। ऐसे हालात के चलते हादसों की आशंका हर पल कायम रहती है। आलम यह है कि मंगलवार को जिले के अलग अलग हिस्सों में एक के बाद एक तीन हादसे हुए। हालांकि गनीमत यह रही कि इनमें किसी की जान नहीं गई। इसके बावजूद धुंध का प्रकोप आगे बढ़ने की सूरत में खतरा और अधिक गहराना तय माना जा रहा है। इस बीच तापमान में गिरावट का दौर भी लगातार जारी है और रात को कड़ाके की ठंड पड़ रही है। दिन का तापमान तकरीबन स्थिर बना हुआ है लेकिन रात को लगातार गिरावट आ रही है। इसे देखते हुए नगर की विभिन्न सामाजिक संस्थाओं ने गरीब, असहाय वर्ग के लोगों के लिए अलाव और गर्म कपड़ों की व्यवस्था के साथ रैन बसेरों का पर्याप्त इंतजाम किए जाने की मांग की है। समाजसेवी अनिल गुप्ता ने बताया कि इस बाबत उनकी ओर से जिला प्रशासन को पत्र भी लिखा गया है। दरअसल, शहरी क्षेत्र के अलावा कुछ कस्बों को छोड़कर अभी भी जिले में कई जगह प्रशासनिक स्तर पर रैन बसेरों की व्यवस्था नहीं की गई है। इससे ठंड में ठिठुरने को मजबूर गरीब, असहाय वर्ग के लोगों को तमाम परेशानियों से जूझना पड़ रहा है। आने वाले दिनों में तापमान और गिरने के साथ उनकी समस्या और अधिक बढ़ जाएगी।

इस बीच मौसम के जानकारों का कहना है कि अगले कुछ दिन दिन में धूप अवश्य खिलेगी लेकिन रात और सुबह के समय धुंध की चादर भी छाएगी। इसे देखते हुए आवागमन में पूरी एहतियात से काम लेना ही उचित होगा। वहीं, चिकित्सकों ने सर्द मौसम में खानपान का विशेष ध्यान रखने की सलाह दी है। डा. मनोज विरमानी ने बताया कि इस मौसम में बच्चों और बुजुर्गों को विशेष सतर्कता बरतनी चाहिए। खासकर, सुबह और शाम के समय तापमान काफी कम होने के कारण इन दिनों बाहर सैर पर निकलने से परहेज ही करें तो बेहतर रहेगा। इसी तरह बच्चों को पर्याप्त गर्म कपड़े पहनाएं और सर्दी से बचाव के लिए सभी इंतजाम अवश्य रखें।

chat bot
आपका साथी