हरियाणा बिजली वितरण निगम के सीएमडी का दावा, 18 माह में प्रदेश के सभी गांव होंगे जगमग

आइपीएस शत्रुजीत वीरवार को काछवा गांव में सरदार पटेल लाइब्रेरी का उद्घाटन करने के बाद ग्रामीणों को संबोधित कर रहे थे। बोले मुख्यमंत्री मनोहरलाल की दूरगामी सोच के अनुरूप म्हारा गांव-जगमग गांव योजना के बूते निगम का लाइन लॉस काफी कम हुआ है।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Fri, 23 Oct 2020 10:51 AM (IST) Updated:Fri, 23 Oct 2020 10:52 AM (IST)
हरियाणा बिजली वितरण निगम के सीएमडी का दावा, 18 माह में प्रदेश के सभी गांव होंगे जगमग
आइपीएस शत्रुजीत वीरवार ने काछवा गांव में सरदार पटेल लाइब्रेरी का किया उद्घाटन।

जेएनएन, करनाल: हरियाणा बिजली वितरण निगम के मुख्य प्रबंध निदेशक शत्रुजीत कपूर ने कहा कि अगले 18 महीनों की अवधि में प्रदेश के सभी गांवों में 24 घंटे बिजली मिलेगी। निगम का लाइन लॉस भी अब घटकर महज बीस प्रतिशत रह गया है, जिसे 15 प्रतिशत तक लाया जाएगा। उन्होंने ऐसे प्रयासों के लाभांश को समाज हित में लगाने की प्रतिबद्धता  भी दोहराई।

आइपीएस शत्रुजीत वीरवार को काछवा गांव में सरदार पटेल लाइब्रेरी का उद्घाटन करने के बाद ग्रामीणों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहरलाल की दूरगामी सोच के अनुरूप म्हारा गांव-जगमग गांव योजना के बूते निगम का लाइन लॉस काफी कम हुआ है। इसके लाभांश को समाज हित में लगाया जा रहा है। करीब 20 लाख रुपये से काछवा गांव के सचिवालय परिसर में सरदार पटेल के नाम से लाइब्रेरी शुरू कर गई है। योजना के तहत यह प्रदेश की पहली लाइब्रेरी है। हरियाणा में प्रतिवर्ष ऐसी 40-50 लाइब्रेरी बनाई जाएंगी। इससे युवाओं और बच्चों की बौद्धिक क्षमता बढ़ेगी। लाइब्रेरी में करीब 3000 ज्ञानवर्धक पुस्तकें हैं। पुस्तकालय ग्राम पंचायत कमेटी चलाएगी। उन्होंने ग्रामीणों से यह कार्य आगे बढ़ाने और बच्चों को पुस्तकालय के प्रति जागरूक करने के लिए कहा।

निगम के चीफ इंजीनियर आपरेशन जोन एके रहेजा ने बताया कि ग्रामीणों की जरूरत और सुझाव के अनुसार पुस्तकालय का विस्तार किया जाएगा। आइपीएस कपूर ने बताया कि म्हारा गांव-जगमग गांव योजना की शुुरुआत 2015 में कुरुक्षेत्र के गांव दयालपुरा से हुई। अधिकारियों व कर्मचारियों की मेहनत रंग ला रही है। प्रदेश के करीब 7000 गांवों से 4750 में 24 घंटे बिजली मिल रही है। कैथल, सोनीपत, पलवल व नारनौल में जल्द 24 घंटे बिजली मिलेगी। सरकार ने बिजली के रेट घटाए हैं। 200 यूनिट तक बिजली खर्च करने वालों को 2.50 रुपये प्रति यूनिट खर्चा देना होगा और खेती के लिए 10 पैसे यूनिट है। सरकार चार रुपये प्रति यूनिट खरीदती है। उद्योगों को भी मुख्यमंत्री ने राहत दी है। रात को उद्योग चलाने पर पांच रुपये प्रति यूनिट कम रेट लगेगा।

अब लगेंगे एल्युमीनियम ट्रांसफार्मर

सीएमडी ने बताया कि गत दिनों ट्रांसफार्मर चोरी के काफी मामले आए। इसका मुख्य कारण इनमें कॉपर होना है। अब सरकार कॉपर के स्थान पर एल्युमीनियम ट्रांर्सफार्मर ले रही है, जो सस्ते हैं, जिनकी चोरी नहीं होगी। निगम अब मुनाफे में है। 2017-18 में 412 करोड़ रुपये, 2018-19 में 300 करोड़ व कोरोना के बावजूद 2019-20 में 330 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ है।

विद्यार्थी हुए सम्मानित

सीएमडी शत्रुजीत कपूर व बिजली वितरण निगम के निदेशक संजय बंसल ने पौधारोपण भी किया। काछवा में पुस्तकालय के कार्य को मूलरूप देने वाले विद्यार्थियों व एनएसएस के स्वयंसेवकों ने कार्य किया, उन्हें सीएमडी द्वारा सम्मानित किया गया। प्रकृति गीत गाने वाले विद्यार्थी विकल्प को सीएमडी ने सम्मानित किया। संचालन रंगकर्मी राजीव रंजन ने किया। सरपंच अजय कुमार व ग्रामीणों ने आभार प्रकट किया।

chat bot
आपका साथी