करनाल में सीएम फ्लाइंग की बड़ी कार्रवाई, सवा घंटे में दो ठेकों पर रेड, बिना मंजूरी परोस रहे थे शराब

करनाल में सवा घंटे में सीएम फ्लाइंग ने दो ठेकों पर रेड की। दस्ते ने दोपहर तीन बजे भरतपुर गांव के नजदीक खुले शराब के ठेके पर छापेमारी की। ठीक सवा घंटे बाद उड़न दस्ते ने सदरपुर गांव में बने शराब के ठेके पर टीम पहुंची।

By Umesh KdhyaniEdited By: Publish:Thu, 22 Jul 2021 09:54 PM (IST) Updated:Thu, 22 Jul 2021 09:54 PM (IST)
करनाल में सीएम फ्लाइंग की बड़ी कार्रवाई, सवा घंटे में दो ठेकों पर रेड, बिना मंजूरी परोस रहे थे शराब
करनाल में शराब ठेके पर सीएम फ्लाइंग की रेड के दौरान कार्रवाई करते पुलिसकर्मी।

संवाद सहयोगी, घरौंडा (करनाल)। मुख्यमंत्री उड़नदस्ते ने शराब के दो अवैध ठेकों पर छापेमारी कर भारी मात्रा में देशी व अंग्रेजी शराब बरामद की है। दोनों ठेकों पर अवैध रूप से शराब बेचीं जा रही थी। छापे में 190 से अधिक शराब की पेटियां मिली हैं। फर्म ने सबवेंड की आड़ में ये ठेके खोल लिए, लेकिन विभाग द्वारा निर्धारित फीस जमा नहीं कार्रवाई। शराब की अवैध बिक्री से सरकार को मिलने वाले लाखों रुपये के राजस्व का चूना लगाया जा रहा था। सीएम फ्लाइंग की इस कार्रवाई से आबकारी विभाग की कार्यप्रणाली पर सवाल खड़े हो गए हैं।

वीरवार को सीएम फ्लाइंग दस्ते ने दोपहर तीन बजे भरतपुर गांव के नजदीक खुले शराब के ठेके पर छापेमारी की। शराब की इस अवैध दुकान के बाहर ठेका शराब व शराब के रेट भी लिखवाए गए थे। उड़नदस्ते ने ठेके के दस्तावेज जांचे। इसके बाद पता चला कि ये ठेका गैरकानूनी तरीके से चलाया जा रहा है। इस ठेके से करीब 150 पेटी शराब बरामद हुई है। इनमें अंग्रेजी व देशी शराब और बीयर की बोतलें थीं। शराब ठेके पर छापे के बाद सीएम के उड़न दस्ते ने आबकारी विभाग के अधिकारियों और पुलिस को मौके पर बुलाया। पुलिस ने ठेके से मिली शराब की सूची तैयार कर पेटियों को अपने कब्जे में ले लिया और शराब बेच रहे कारिंदे को काबू कर लिया।

सवा घंटे बाद दूसरे ठेके पर रेड

इस छापेमारी के ठीक सवा घंटे बाद उड़न दस्ते ने सदरपुर गांव में बने शराब के ठेके पर टीम पहुंची। हालांकि सीएम फ्लाईंग के छापे से पूर्व ठेकेदार का कारिंदा दुकान को ताला लगा फरार हो गया। करीब आधे बाद फ्लाइंग टीम ने ठेकेदार के कर्मचारी को काबू किया और दुकान का शटर खुलवाया। शराब की इस अवैध दुकान में भी शराब ठेके की तरह शराब की बोतलें सजाकर बेची जा रही थी। इस दुकान के लिए भी ठेकेदार ने सरकारी फीस का भुगतान नहीं किया था और न ही आबकारी विभाग से अनुमति ले रखी थी। यहां से करीब 41 पेटी शराब व बियर पकड़ी है। दोनों अवैध ठेकों के खिलाफ क़ानूनी कार्रवाई की जा रही है।

शराबी ने खोली पोल, दुकान से पकड़ी कच्ची शराब

सदरपुर गांव में अवैध शराब के ठेके पर छापा मारने पहुची सीएम फ्लाइंग की टीम को देख गांव के अड्डे पर खड़े सदरपुर वासी विजय ने चिल्लाना शुरू कर दिया कि गांव में खुलेआम कच्ची शराब मिलती है। उसने कहा कि गांव में एक दुकानदार कच्ची शराब बेच रहा है और उसने पचास रूपये में कच्ची शराब खरीदी। नशे में धुत्त व्यक्ति के दावे सुनकर फ्लाईंग टीम असमंजस में पड़ गई, लेकिन बाद में टीम उस दुकान पर पहुंची। टीम ने गांव की एक करियाना की दुकान से करीब दो लीटर कच्ची शराब बरामद की और एक व्यक्ति को हिरासत में ले लिया।

कैसे और कहां से पहुंच रही है अवैध ठेकों पर शराब

सीएम उडऩदस्ते के छापे में दो अवैध ठेकों से करीब 190 पेटियां शराब व बीयर की मिली है। ऐसे में बड़ा सवाल यह है कि सबवेंड की आड़ में खोले गये इन फर्जी ठेकों पर इतनी बड़ी मात्रा में शराब कैसे और कहां से पहुंची। मौके पर पहुंचे आबकारी अधिकारियों ने ठेकों पर रखी शराब की बोतलों को चेक किया और बताया कि बरामद की गई शराब हरियाणा की और सरकार को इसकी ड्यूटी अदा भी की गई है। हालंकि अधिकारी ये नहीं बता पाए कि इन ठेकों पर शराब की इतनी बड़ी खेप कैसे पहुंची। सीएम फ्लाईंग टीम की इस कार्रवाई से आबकारी विभाग की कार्यशैली पर सवाल खड़े हो रहे है कि आखिरकार बिना फीस भरे शराब की बिक्री कैसे होती रही।

तीन लाख लाइसेंस फीस जमा करवानी होती है

आबकारी विभाग के इंस्पेक्टर रमेश सैनी ने कहा कि एक सबवेंड खोलने के लिए तीन लाख लाइसेंस फीस जमा करवानी होती है। लेकिन ठेकेदार ने दोनों दुकानों के लिए सिर्फ एक-एक लाख रुपये जमा करवाए थे, चार लाख रुपये अभी बकाया है। इन दुकानों पर शराब कहां से आई है, इसकी जांच की जाएगी। शराब के सैंपल लिए गए है। आबकारी विभाग स्थानीय प्रशासन को ठेकों व सबवेंड की सूची जारी करता है, लेकिन अभी चालू वर्ष की प्रोसेस पूरी नहीं हुई है।

एक्साइज विभाग करेगा शराब की जांच 

थाना प्रभारी घरौंडा दीपक कुमार ने कहा कि दो ठेके अवैध रूप से चलाए जा रहे थे। इन ठेकों की फीस नहीं भरी है। ठेकों से बरामद शराब की जांच एक्साइज विभाग करेगा। आबकारी विभाग की तरफ से शराब दुकानों के बारे में कोई जानकारी पुलिस को नही दी गई है।

पानीपत की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी