बाबैन और लाडवा में सीएम फ्लाइंग स्क्वाड का छापा, 19.5 क्विंटल रसगुल्ले जब्त, नौ सैंपल भरे

सीएम फ्लांइग के छापे की सूचना मिलते ही बाजार में हड़कंप मच गया। कई मिठाई दुकानदारों ने कार्रवाई का पता चलते दुकानें बंद कर दीं। सैंपल जांच के लिए चंडीगढ़ की लैब में भेजे जाएंगे। वहां से रिपोर्ट आने के बाद कार्रवाई की जाएगी।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Fri, 23 Oct 2020 11:54 AM (IST) Updated:Fri, 23 Oct 2020 11:54 AM (IST)
बाबैन और लाडवा में सीएम फ्लाइंग स्क्वाड का छापा, 19.5 क्विंटल रसगुल्ले जब्त, नौ सैंपल भरे
कुरुक्षेत्र के बाबैन और लाडवा में छापेमारी करती सीएम फ्लाइंग की टीम।

जेएनएन, कुरुक्षेत्र : त्योहारी सीजन में मिठाइयों में मिलावट का काला धंधा जोरों पर है। लोगों की सेहत से खिलवाड़ किया जा रहा है। सीएम फ्लाइंग स्क्वाड की टीम ने कुरुक्षेत्र के बाबैन और लाडवा में छापा मारा। बाबैन में रामशरण माजरा रोड स्थित रस्सगुल्ले की एक फैक्ट्री पर छापा मारा। यहां से 16 क्विंटल रसगुल्ले और गुलाब जामुन बरामद किए। फैक्ट्री पर गत तीन महीने में दूसरी बार बार छापा पड़ा है। इसमें वीटा का दूध प्रयोग किया जा रहा था। छह सैंपल लेकर जांच के लिए लैब में भेजे हैं। लाडवा में भी बपदा रोड पर रसगुल्ला बनाने की फैक्ट्री पकड़ी। खाद्य सुरक्षा विभाग के साथ यह कार्रवाई की गई।

त्योहारों के चलते बाजारों में मिठाई की मांग बढ़ने लगी है। ऐसे में खाद्य सामग्री में मिलावट का खतरा भी बढ़ गया है। सीएम फ्लांइग ने वीरवार बाबैन में रामशरण माजरा रोड स्थित एक रसगुल्ले बनाने की फैक्ट्री पर छापा मारा। टीम में खाद्य सुरक्षा विभाग के एफएसओ डा. संदीप कादियान, एफओ हरीश कुमार व सीएम फ्लाइंग से एसआइ गुरचरण सिंह, एसआइ आशीष कुमार, एएसआइ राजबीर सिंह, एएसआइ रूपिंद्र सिंह व प्रवेश कुमार साथ रहे। टीम ने यहां से लोगों को रसगुल्ले और गुलाब जामुन बनाते पकड़ा और करीब 16 क्विंटल माल बरामद किया। फैक्ट्री में कई जगह पर्याप्त सफाई नहीं थी। यहां से रसगुल्ले और गुलाब जामुन के छह सैंपल भरे।

बाजार में मचा हड़कंप

सीएम फ्लांइग के छापे की सूचना मिलते ही बाजार में हड़कंप मच गया। कई मिठाई दुकानदारों ने कार्रवाई का पता चलते दुकानें बंद कर दीं। एफएसओ डा. सदीप कादियान ने बताया कि उनको मिलावटी रसगुल्ले बनाने की सूचना मिली थी। फैक्ट्री में कई जगह गंदगी मिली है। इसको तुरंत साफ कराया गया है। यहां से रसगुल्ला व गुलाब जामुन के छह सैंपल भरे हैं। इन्हें जांच के लिए चंडीगढ़ लैब में भेजा जाएगा। इसकी जल्द ही रिपोर्ट मिल जाएगी। इसके आधार पर आगामी कार्रवाई की जाएगी। सीएम फ्लाइंग के एसआइ आशीष कुमार ने बताया कि त्योहारों को देखते हुए खाद्य सुरक्षा विभाग के साथ मिलकर खाद्य सामग्री की फैक्ट्री व अन्य स्थानों पर लगातार छापेमारी की जा रही है।

फैक्ट्री संचालक बोला- हर सामग्री गुणवत्तापूर्ण

रसगुल्ले की फैक्ट्री के संचालक सोनू ने बताया कि रसगुल्ले व गुलाब जामुन बनाने में गुणवत्ता का दूध व खोया प्रयोग करते हैं। इसमें किसी तरह का समझौता नहीं किया जाता। उन्होंने खाद्य सुरक्षा विभाग से इसका लाइसेंस लिया हुआ है।

लाडवा में बिना अनुमति चल रही थी फैक्ट्री

सीएम फ्लाइंग और खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने वीरवार शाम को लाडवा में बपदा रोड पर रसगुल्ला बनाने की एक फैक्ट्री पकड़ी। मध्य प्रदेश से आकर फैक्ट्री चलाने वाले लोगों के पास किसी तरह की परमिशन नहीं मिली। टीम ने यहां से 3.5 क्विंटल रसगुल्ले बरामद किए। यहां से रसगुल्ले और अन्य सामान के तीन सैंपल भरे हैं। डा. संदीप कादियान ने बताया कि सैंपल जांच के लिए चंडीगढ़ भेजे गए हैं।

chat bot
आपका साथी